Hair Spa at Home: घर पर कैसे करें हेयर स्पा? ब्यूटी एक्सपर्ट से जानें आसान तरीका और फायदे

हेयर स्पा बालों में किया जाने वाला एक ट्रीटमेंट है। इसे आप घर पर भी आसानी से कर सकती हैं। जानें हेयर स्पा के फायदे और इसे करने का तरीका

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Mar 24, 2021
Hair Spa at Home: घर पर कैसे करें हेयर स्पा? ब्यूटी एक्सपर्ट से जानें आसान तरीका और फायदे

पहले लड़कियां और महिलाएं अकसर अपने बालों में चमक लाने और बालों को मजबूत बनाने के लिए अपनी मम्मी, दादी या नानी से हर रविवार को अपने बालों में ऑयलिंग और चंपी करवाती थीं। लेकिन आज के बिजी लाइफस्टाइल और बदलती जीवनशैली ने बालों की केयर करने का जरिया ही बदल दिया है। आजकल लोग हेयर ट्रीटमेंट करके बालों को सुरक्षित रख रहे हैं। इन्हीं में से एक है हेयर स्पा, जिसे ज्यादातर लड़कियों और महिलाओं ने अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा बना लिया है। हेयर स्पा से बालों में नमी आती है, बाहर के प्रदूषण और धूल-मिट्टी से बाल सुरक्षित रहते हैं। हेयर स्पा बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है। इससे बाल मुलायम होते हैं और हेयर फॉल भी रुकता है। इसे महिलाएं पार्लर से महीने या दो महीने में एक बार जरूर करवाती हैं। लेकिन हमेशा पार्लर जाकर हेयर स्पा करवाना हर किसी के बस में नहीं होता है, यह खर्चीला भी होता है। ऐसे में आप चाहें तो अपने घर पर भी आसानी से हेयर स्पा कर सकती हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा गोयल से जानें हेयर स्पा करने का तरीका और इसके फायदे- 

क्या है हेयर स्पा (What is Hair Spa)

हेयर स्पा बालों में किया जाना वाला एक ट्रीटमेंट है। इससे आपको रिलैक्स फील होता है। आपके बाल चमकदार और मुलायम बनते हैं। यह बालों को मजबूत बनाता है और बालों को धूप, गर्मी और प्रदूषण से बचाता है। 

hair spa

इन्हें हेयर स्पा की ज्यादा जरूरत है (They Need Hair Spa more)

हेयर स्पा लेने से आपके बालों से जुड़ी कई समस्याएं ठीक हो जाती हैं। अगर आपने हाल ही में किसी तरह का कोई कैमिकल हेयर ट्रीटमेंट जैसे कलरिंग (Coloring), रिबॉन्डिंग (Rebonding) और स्मूदिंग (Smoothing) करवाया है, तो आपको हेयर स्पा जरूर लेना चाहिए। क्योंकि कैमिकल के इस्तेमाल से बालों के खराब और टूटने की संभावना बढ़ जाती है। इसके साथ ही इन स्थितियों में भी हेयर स्पा लेने की ज्यादा जरूर - त पड़ती है- 

  • - बालों का झड़ना (Hair Fall)
  • - ड्राय बाल (Dry Hair)
  • - रफ बाल (Rough Hair)
  • - सूखी और खुजलीदार स्कैल्प (Dry and Itchy Scalp)
  • - ऑयली स्कैल्प (Oily Scalp)

हेयर स्पा के फायदे (Benefits of Hair Spa)

हेयर स्पा बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे बालों की समस्याएं ठीक होती हैं और बाल की ग्रोथ ही तेज होती है। 

  • - हेयर फॉल रोके
  • - ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए
  • - टेंशन दूर होती है
  • - बाल मुलायम होते हैं
  • - बालों की ड्रायनेस खत्म होती है
  • - ऑयली हेयर्स के लिए लाभकारी
  • - डैंड्रफ से छुटकारा
  • - बाल बढ़ाने में सहायक

घर पर हेयर स्पा करने का तरीका (How to do Hair Spa at Home)

हेयर स्पा करना बहुत आसान है। इसे आप बहुत ही आसानी से घर पर भी कर सकती हैं। पार्लर से हेयर स्पा करवाने पर यह बहुत खर्चीला हो जाता है और हमेशा पार्लर जाने का समय भी नहीं मिल पाता है। इसलिए आप इस तरह से घर पर हेयर स्पा ले सकती हैं।

hair spa steps

ऑयलिंग करें (Do Oiling)

घर पर हेयर स्पा करने की सोच रही हैं, तो इसके लिए सबसे पहले अपने बालों पर अच्छे से ऑयलिंग करें और धीरे-धीरे मसाज करें। बहुत तेजी से मसाज करने से बचें क्योंकि इससे बाल टूट सकते हैं। बालों की जड़ों पर अच्छे से मसाज करें। अगर आपका स्कैल्प ऑयली है और बाल ड्राय है तो स्कैल्प पर ऑलिव ऑयल (Oilive Oil) में टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) मिलाकर लगाएं और बालों पर ऑलिव ऑयल या कोकोनट ऑयल लगाएं। 10-15 मिनट तक मसाज करें। 

बालों को स्टीम दें (Steam Hair)

बालों की तेल से मसाज करने के बाद बालों को स्टीम दिया जाता है। इससे तेल बालों की जड़ों और गहराई तक अच्छे से चला जाता है। भाप देने से बाल मजबूत होते हैं। स्टीम देने के लिए आप एक तौलिए को गर्म पानी में भिगो लें और इसे निचोड़कर बालों पर लगा लें। तौलिए को 15 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें। इसके बाद बालों को शैंपू और कंडीशनर से धो लें।

हेयर मास्क लगाएं (Hair Mask)

 

बालों को मसाज और स्टीम देने के बाद आपको हेयर मास्क लगाना होता है। वैसे तो हेयर मास्क बाजार में भी मिल जाते हैं, लेकिन आप चाहें तो घर का बना हेयर मास्क ही लगा सकती हैं। इसके लिए आप केला और शहद से हेयर मास्क बना लें। केले को अच्छे से मैश कर लें, इसमें शहद मिलाकर मास्क तैयार करें। इसे अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगा लें। हेयर मास्क को 15-20 तक लगा रहने दें। 

शैंपू करें (Do Shampoo)

हेयर मास्क को उतारने के लिए आपको बालों पर शैंपू करना होता है। इसके लिए आप अपने बालों के हिसाब से शैंपू का चुनाव कर सकती हैं। बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से शैंपू करना होता है जिससे मास्क अच्छे से निकल जाए। 

इसे भी पढ़ें - पाना चाहते हैं रेशमी और ख़ूबसूरत बाल? जानें कैसे करें शैंपू का चुनाव और क्या है इसके इस्तेमाल करने का तरीका

आप भी घर पर हेयर स्पा लेकर अपने बालों को मुलायम, चमकदार और मजबूत बना सकती हैं। इसमें आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और आपका समय भी बचेगा। 

Read More Article on Hair Care in Hindi

 
Disclaimer