स्‍क्रंची (scrunchie) से बाल बांधना क्यों है फायदेमंद? जानें 5 कारण

स्‍क्रंची लगाने से आपके बाल फंसकर टूटते नहीं है और बालों में ज्‍यादा पसीना आने की समस्‍या से भी छुटकारा म‍िलता है, जानें अन्‍य फायदे

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 01, 2021Updated at: Jul 01, 2021
स्‍क्रंची (scrunchie) से बाल बांधना क्यों है फायदेमंद? जानें 5 कारण

एक बार फ‍िर से स्‍क्रंची यानी बालों को बांधने वाला बैंड ट्रेंड में है। स्‍क्रंची एक तरह का हेयर बैंड होता है ज‍िससे आप बालों को बांध सकते हैं। स्‍क्रंची को फैब्र‍िक से बनाया जाता है। ये आपके बालों के ल‍िए फायदेमंद इसल‍िए होता है क्‍योंकि इसके इस्‍तेमाल से बाल टूटते नहीं है। कई ऐसे क्‍ल‍िप होते हैं ज‍िनको लगाने से बाल फंसकर टूट जाते हैं पर स्‍क्रंची मुलायम होता है और कपड़े से बने होने के कारण ये बाल इसमें उलझते नही हैं। इस लेख में हम बालों के ल‍िए स्‍क्रंची के फायदों पर बात करेंगे। स्‍क्रंची लगाने से स‍िर दर्द की समस्‍या नहीं होती क्‍योंक‍ि आप इसे कई घंटों तक लगा सकते हैं। कई मह‍िलाएं श‍िकायत करती हैं क‍ि आम क्‍ल‍िप लगाने से उनके बाल टूटते हैं और ख‍िंचते हैं ज‍िसके कारण स‍िर दर्द होता है पर स्‍क्रंची के साथ ऐसा नहीं है। आगे हम स्क्रंची के अन्‍य फायदों पर चर्चा करेंगे।

scrunchies for hairs

स्‍क्रंची क्‍या होता है? (Scrunchie for hairs)

स्‍क्रंची एक बैंड है ज‍िससे बाल बांधे जाते हैं। स्‍क्रंची ज्‍यादातर कपड़े के मटेर‍ियल का होता है और ये बालों को टूटने नहीं देता। क‍िसी भी तरह के बाल हों चाहें छोटे, लंबे या मोटे आप हर तरह के बालों को बांधने के ल‍िए स्‍क्रंची का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इन कारणों से स्‍क्रंची आपके बालों के ल‍िए एक हेल्‍दी ऑप्‍शन है-

1. स्‍क्रंची से बाल टूटते या खिंचते नही हैं (Scrunchie helps to prevent hairfall)

इलास्‍ट‍िक या रबड़ से बना बैंड लगाने से बालों में दर्द होता है वहीं स्‍क्रंची कोमल होती हैं, इन्‍हें इस्‍तेमाल करने से बाल अपनी जगह पर रहते हैं और आपको बाल ख‍िंचने की या बालों में दर्द या स‍िर में दर्द की समस्‍या भी नहीं होती।

2. लंबे समय के ल‍िए बालों को बांधना है तो लगाएं स्‍क्रंची (Scrunchie are best for long duration)

scrunchies benefits

लंबे समय के ल‍िए आपको बालों को बांधना है तो स्‍क्रंची सबसे अच्‍छा ऑप्‍शन है क्‍योंक‍ि लंबे वक्‍त के ल‍िए आप बालों को उसी के बीच रख सकेंगी ज‍िसमें आपके बाल सबसे ज्‍यादा सहज हों और स्‍क्रंची को लंबे समय तक लगाए रखने में कोई परेशानी नहीं होती।

इसे भी पढ़ें- हेलमेट भी बन सकता है सिर और बालों की कई समस्याओं का कारण, रेगुलर लगाते हैं हेलमेट तो बरतें ये सावधानियां

3. स्‍क्रंची लगाने से बालों का मॉइश्‍चर कम नहीं होता (Scrunchie helps to lock moisture in hairs)

कुछ स्‍क्रंची सैट‍िन मटेर‍ियल में म‍िलती हैं और सैट‍िन की स्‍क्रंची लगाने से बालों में मॉइश्‍चर की कमी नहीं होती और बाल डैमेज होने से बच जाते हैं। आप स्‍क्रंची को आसानी से साफ भी कर सकते हैं ज‍िससे स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन का खतरा भी कम रहता है।

4. स्‍क्रंची लगाने से बालों में दर्द की श‍िकायत नहीं होगी (Scrunchie helps to prevent pain)

स्‍क्रंची का सबसे बड़ा फायेदा यही है क‍ि अन्‍य हेयर क्‍ल‍िप के मुकाबले इससे आपके बाल ख‍िंचते नहीं हैं और बाल टूटने की समस्‍या नहीं होती। इन द‍िनों सैट‍िन से लेकर फरी स्‍क्रंची भी बाजार में म‍िलती है ज‍िससे बाल बंधे रहते हैं और बालों में दर्द भी नहीं होता।

इसे भी पढ़ें- स्वस्थ बालों के लिए शिया बटर से बनाएं होममेड कंडीशनर, जानें तरीका

5. स्‍क्रंची लगाएंगे तो बालों में पसीने की श‍िकायत नहीं होगी (Scrunchie helps to prevent sweating in scalp)

जो लोग ज‍िम जाते हैं या वर्कआउट करते हैं उन्‍हें पता है क‍ि कसरत करते समय बालों में पसीना आने से परेशानी होती है। ज‍िम जाते हैं तो बाल बांधने के ल‍िए स्‍क्रंची आपके ल‍िए बेस्‍ट ऑप्‍शन है क्‍योंक‍ि ये ज्‍यादातर फैब्र‍िक से बनी होती हैं ज‍िससे बालों में जमा पसीना भी स्‍क्रंची सोक सकती है।

क्‍या रात को सोते समय बालों में स्‍क्रंची लगाना सही है?

अगर आपके बाल लंबे हैं तो आप आप रात को बालों को स्‍क्रंची से बांधकर सोएं ताक‍ि सुबह उठने पर आपके बाल उलझे नहीं। आप स्‍क्रंची से बन भी बन सकते हैं जो आप सीधे सुबह उठकर खोलें। स्‍क्रंची की लोकप्र‍ियता इसल‍िए भी बहुत है क्‍योंक‍ि इससे बालों को क्‍ल‍िप के मुकाबले नुकसान नहीं होता। इंस्‍टाग्राम पर पॉपुलर स्‍क्रंची स्‍टोर कैटफैट इंड‍िया की मानें तो उनके ऑनलाइन स्‍टोर से हर उम्र की मह‍िलाएं स्‍क्रंची की ड‍िमांड करती हैं और हर द‍िन उन्‍हें स्‍क्रंची के 50 से भी ज्‍यादा ऑर्डर म‍िलते हैं, अगर एक्‍सपर्ट्स की मानें तो कॉटन स्‍क्रंची लगाना ज्‍यादा फायदेमंद है।

आप घर पर पुराने कपड़ों से भी अपनी मनपसंद स्‍क्रंची बना सकते हैं। स्‍क्रंची बनाने का तरीका आपको आसानी से इंटरनेट पर म‍िल जाएगा।

Read more on Haircare in Hindi 

Disclaimer