हेलमेट भी बन सकता है सिर और बालों की कई समस्याओं का कारण, रेगुलर लगाते हैं हेलमेट तो बरतें ये सावधानियां

हमारी सुरक्षा के ल‍िए हेलमेट लगाना जरूरी है पर गंदे हेलमेट से कई बीमार‍ियां हो सकती हैं, जानते हैं हेलमेट पहनते समय बरती जाने वाली सावधान‍ियां 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 30, 2021Updated at: Jun 30, 2021
हेलमेट भी बन सकता है सिर और बालों की कई समस्याओं का कारण, रेगुलर लगाते हैं हेलमेट तो बरतें ये सावधानियां

सड़क सुरक्षा के ल‍िए हेलमेट बहुत जरूरी है, बि‍ना हेलमेट लगाए आपको ड्राइव नहीं करना चाह‍िए लेकिन गंदे हेलमेट को लगाने से बचें। अगर आप रोजाना स‍िर पर गंदा हेलमेट लगाएंगे तो आपको स्‍क‍िन और बालों से जुड़ी बीमार‍ियां हो सकती हैं। क्‍या गंदे हेलमेट को लगाने से बाल झड़ सकते हैं? डॉ देवेश ने बताया क‍ि बालों में आने वाला पसीना बालों को कमजोर कर देता है और बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए आपको हेलमेट और अपने स‍िर को साफ रखना चाह‍िए। अगर आप बहुत देर बाद घर लौटें हैं तो बालों को अच्‍छी तरह धोकर साफ करें। इसके साथ ही आपको ये ध्‍यान रखना है हेलमेट का फोम अच्‍छी क्‍वॅाल‍िटी का हो नहीं तो स‍िर में इंफेक्‍शन हो सकता है। इस लेख में हम हेलमेट लगाते समय इंफेक्‍शन से बचने के उपाय, गंदे हेलमेट से होने वाली बीमार‍ियों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।

scalp itching

गंदे हेलमेट से हो सकती है बीमार‍ियां (Diseases caused by Dirty Helmet)

अगर आपका हेलमेट गंदा है तो वो आपको बीमार कर सकता है, गंदे हेलमेट के संपर्क में आने से आपको स्‍कैल्‍प और बालों से जुड़ी बीमार‍ियां हो सकती हैं जैसे-

1. स्‍कैल्‍प र‍िंगवार्म (Scalp Ringworm)

स्‍कैल्‍प र‍िंगवार्म या दाद एक तरह का फंगल इंफेक्‍शन है जो गंदगी के कारण स्‍कैल्‍प पर हो जाता है। स्‍कैल्‍प र‍िंगवार्म होने पर खुजली और जलन हो सकती है। ये इंफेक्‍शन एक से दूसरे व्‍यक्‍त‍ि में फैल सकता है। 

2. डर्मटाइटिस (Dermatitis)

ये त्‍वचा रोग है ज‍िसमें क‍िसी भी चीज से एलर्जी हो सकती है और एलर्जी होने पर सूजन, स‍िर पर पपड़ी जमने की समस्‍या हो सकती है। डर्मटाइट‍िस के लक्षण में खुजली, ब्‍लीड‍िंग भी शाम‍िल है। अगर आप गंदा हेलमेट लगाते हैं तो इस बीमारी का श‍िकार हो सकते हैं।

3. सेबोरीक एग्जिमा (Seborrhoeic Eczema)

helmet itch

गंदा हेलमेट लगाने से एग्‍जिमा की बीमारी हो सकती है। इस बीमारी में स‍िर पर पपड़ी जम जाती है और त्‍वचा लाल हो जाती है। ज्‍यादा खुजली होने पर ब्‍लीड‍िंग भी हो सकती है। ये बीमारी स‍िर के साथ-साथ गर्दन और मुंह या स्‍क‍िन के अन्‍य ह‍िस्‍सों में भी फैल सकती है।

इसे भी पढ़ें- स्वस्थ बालों के लिए शिया बटर से बनाएं होममेड कंडीशनर, जानें तरीका

4. स्‍कैल्‍प स्‍कैब (Scalp Scab)

स्‍कैल्‍प स्‍कैब होने पर स‍िर में खुजली, जलन होती है। ये एक तरह का त्‍वचा रोग भी है जो इंफेक्‍शन फैलने से स‍िर के साथ-साथ शरीर के बाक‍ि ह‍िस्‍सों में भी हो सकता है। स्‍कैल्‍प स्‍कैब होने पर स‍िर पर पपड़ी जम जाती है। अगर आप गंदा हेलमेट लगाते हैं तो आपको ये बीमारी हो सकती है। 

5. सोरायसिस (Psoriasis)

सोरायस‍िस एक त्‍वचा रो है जो वैसे तो शरीर के क‍िसी भी ह‍िस्‍से में हो सकता है पर ज्‍यादातर ये स‍िर पर होता है। इसका एक कारण गंदा हेलमेट भी हो सकता है। इस बीमारी के होने पर स्‍कैल्‍प में मोटी परत जम जाती है। 

6. स‍िर पर जूं होना (Lice)

जूं छोटे कीड़े होते हैं जो बालों पर ग्रो कर सकते हैं। अगर आप गंदा हेलमेट पहनेंगे तो स‍िर पर जूं हो सकती है क्‍योंकि अपने शरीर की सफाई का ध्‍यान न रखने वाले लोगों को जूं की समस्‍या हो जाती है। अगर आपके बाल गंदे होंगे या गंदे सर्फेस से टच होंगे तो जूं हो सकती है।

इंफेक्‍शन से बचने के ल‍िए गंदे हेलमेट को कैसे साफ करें? (How to clean dirty helmet to avoid infection)

how to clean helmet

इंफेक्‍शन से बचने के ल‍िए आपको सही तरह से हेलमेट की सफाई करना आना चाह‍िए, हेलमेट को साफ करने के ल‍िए इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करें-

  • इंफेक्‍शन से बचने का आसान और सटीक उपाय है आप हेलमेट को न‍ियम‍ित तौर पर साफ करें। 
  • हेलमेट को हर हफ्ते साबुन और पानी से धोना चाह‍िए। 
  • हेलमेट लगाने से पहले आपको उसे एक साफ ब्रश से रोजाना झाड़कर साफ करना चाह‍िए।
  • हेलमेट को कैसे साफ करें? हेलमेट को साफ करने के ल‍िए आप एक बाल्‍टी में गरम पानी भर लें और उसमें माइल्‍ड शैम्‍पू या साबुन का पाउडर डालें। 
  • ब्रश की मदद से पूरे हेलमेट को रगड़कर साफ करें।
  • कुछ देर के ल‍िए हेलमेट को साबुन लगाकर छोड़ दें। 
  • एक और बार साफ ब्रश से हेलमेट को रगड़ें।
  • अब साफ पानी से हेलमेट को धो लें।  
  • जर्म्स को म‍िटाने के ल‍िए यूवी रेज़ फायदेमंद होती हैं इसल‍िए हेलमेट धोने के बाद उसे धूप में ड्राय करना न भूलें।

इसे भी पढ़ें- हेयर फॉल का कारण हो सकती हैं ये 6 बीमारियां, पहचाने इनके संकेत

इंफेक्‍शन से बचने के ल‍िए हेलमेट लगाते समय बरतें ये सावधानियां (Precaution tips while wearing helmet)

precautions while wearing helmet

आपको रोजाना हेलमेट लगाना होता है तो इंफेक्‍शन से बचने के ल‍िए इन बातों का ध्‍यान रखें-

  • आपको हेलमेट के अंदर कॉटन का साफ रुमाल या कॉटन कैप जरूर पहननी चाहिए, कॉटन पसीना रोकता है और आपको हेलमेट से इंफेक्‍शन भी नहीं होगा।
  • डॉ देवेश ने बताया क‍ि हेलमेट में बैक्‍टीर‍िया बनते रहते हैं इसल‍िए आपको साल में एक बार अपना हेलमेट जरूर बदलना चाह‍िए।
  • गंदे हेलमेट से होने वाले इंफेक्‍शन से बचने के ल‍िए आपको बालों को छोटा रखना चाह‍िए। लड़क‍िया बालों को बांध के हेलमेट पहन सकती हैं और लड़के समय-समय पर बालों की ट्र‍िम‍िंग करवाते रहें।
  • अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा छोटे हैं तो भी गंदे हेलमेट से इंफेक्‍शन हो सकता है इसल‍िए अगर आपके बाल नहीं है या बाल छोटे हैं तो स‍िर पर कॉटन का साफ कपड़ा लगाकर फ‍िर हेलमेट लगाएं।
  • अगर आपके बाल गीले हैं तो उन्‍हें सूखने दें और उसके बाद हेलमेट लगाएं, बहुत से लोग सुबह जल्‍दी-जल्‍दी में नहाकर सीधे बाहर न‍िकल जाते हैं पर अगर आप गीले बालों पर हेलमेट लगाएंगे तो इंफेक्‍शन का खतरा बढ़ जाएगा।
  • हेलमेट में नमी न बनने दें, नमी से बैक्‍टीर‍ियल और फंगल इंफेक्‍शन होते हैं, अगर आपको क‍िसी कारण इंफेक्‍शन हो जाए तो डॉक्‍टर से दवा लें या स‍िर को साफ करके कुछ समय के ल‍िए बाहर जाना अवॉइड करें।
  • हेलमेट के अंदर लगा फोम न‍िकल सकता है तो उसे रोजाना न‍िकालकर साफ करें, अगर नहीं तो ब्रश की मदद से रोज क्‍लीन करें। 

इस लेख का मकसद लोगों में ये भ्रम फैलाना नहीं है क‍ि हेलमेट न लगाएं। ब‍िना हेलमेट लगाए आपको वाहन नहीं चलाना चाह‍िए पर त्‍वचा संबंधी रोगों से बचने के ल‍िए आपको समय-समय पर हेलमेट को साफ करते रहना चाह‍िए ताक‍ि बीमार‍ियों से बचा जा सके।

Read more on Hair Care in Hindi 

Disclaimer