बालों पर शिया बटर लगाने के 6 फायदे और प्रयोग का तरीका

अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं तो शिया बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां जानें इसके फायदे। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 29, 2021Updated at: Jun 29, 2021
बालों पर शिया बटर लगाने के 6 फायदे और प्रयोग का तरीका

महिला हो या पुरुष बालों की समस्या से अमूमन लोग परेशान हैं। आजकल खराब और असंतुलित जीवनशैली के कारण कम उम्र में ही लोगों के बाल टूटने और झड़ने लगे हैं। हालांकि इसके पीछे मानसिक तनाव और असंतुलित खान-पान आदि जैसे कई कारण हो सकते हैं। क्या आपके बाल भी टूटते व झड़ते हैं? अगर हां, तो यह लेख आपके काम का है। क्या आप जानते हैं शिया बटर से बालों का रुका हुआ विकास किया जा सकता है? शिया बटर का सेवन तो अधिकांश लोग करते होंगे, लेकिन शायद वे बालों पर शिया बटर लगाने के फायदे नहीं जानते होंगे। बालों पर शिया बटर लगाने से बालों का टूटना, झड़ना और डैड्रफ आदि जैसी समस्याएं काफी हद तक कम हो जाती हैं। मानसून में अक्सर बाल झड़ने की समस्या देखी जाती है। शिया बटर आपके डैमेज बालों को पोषण देने का भी काम करता है। चलिए जानते हैं शिया बटर से बालों को कौन से फायदे होते हैं। 

dandruff

1. डैंड्रफ दूर करने में सहायक (Helps to get Rid of Dandruff)

डैंड्रफ एक आम लेकिन परेशान कर देने वाली समस्या है। डैंड्रफ से निजात पाने के लिए शिया बटर का सहारा लिया जा सकता है। शिया बटर में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो आपके स्कैल्प के रोमछिद्रों तक जाकर स्कैल्रप को साफ करती हैं और डैंड्रफ निकालने में मदद करता है। शिया बटर में सूदिंग क्वॉलिटीज पाई जाती हैं, जो स्कैल्प से गंदगी भी निकालती हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे बेहतर होगा कि आप शिया बटर को टी ट्री ऑयल या फिर किसी अन्य एसेंशियल ऑयल के साथ मिलाएं। पहले शिया बटर को गर्म कर पिघला लें। अब इसमें एसेंशियल ऑयल मिलाकर अपने स्कैल्प पर डीप मसाज करें। इससे डैंड्रफ में आराम मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें - टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) लगाने से दूर होती हैं बालों की ये 5 समस्याएं

2. बालों का टूटना कम करे (Helps in Hair Growth))

शिया बटर में लिनोलिक एसिड, ओलेइक एसिड आदि जैसे न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं, जो आपके बाल झड़ने की समस्या को काफी हद तक कम करते हैं। हालांकि यह कहना ठीक नहीं है कि शिया बटर गंजेपन की समस्या भी खत्म कर सकता है। लेकिन इसके इस्तेमाल से आपके झड़ते बालों की समस्या जरूर रुक सकती है। यह आपके हेयर फोलिकल्स और स्कैल्प को नमी और पोषण देने का काम करता है। इसमें हाई फैटी एसिड मौजूद होता है, जो बालों के विकास में मददगार है। इसके लिए आप शिया बटर को बालों पर लगाकर इसकी मसाज करें। कुछ समय के लिए इसे बालों पर लगाकर छोड़ दें। अब बालों को शैंपू से धो लें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से ऐसा करने से बालों का टूटना काफी कम हो सकेगा। 

scalpinfection

3. बालों को मॉश्चुराइज करे (Moisturizes Hair)

बालों को समय-समय पर मॉश्चुराइज करना भी बेहद जरूरी है। बालों का रूखापन भी कई बार बाल झड़ने का कारण बन सकता है। शिया बटर में पाए जाने वाला फैटी एसिड आपके बालों को मॉश्चुराइज करता है। यह बालों को सख्त और रूखा होने से बचाता है। इसे स्कैल्प पर लगाने से आपके स्कैल्प को नमी मिलती है। यह स्कैल्प से गंदगी निकालने के साथ ही स्कैल्प में आसानी से अवशोषित भी हो जाता है, जिससे बालों की नमी बरकरार रहती है। इसके लिए आप शिया बटर को गुनगुना कर अपने बालों पर लगाएं, जिससे बटर स्कैल्प के रोमछिद्रों तक जाकर अवशोषित हो सके। लगाने के बाद लगभग 5 से 10 मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें। इससे आपके बालों में नमी बरकरार रहेगी। 

4. स्कैल्रप की खुजली और जलन कम करे (Reduces Itching and burning of scalp)

स्कैल्प में खुजली और जलन होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे स्कैल्प एक्ने, डैंड्रफ या फिर स्कैल्प इंफेक्शन आदि। स्कैल्प से इस तरह की जलन और खुजली से छुटकारा दिलाने में शिया बटर अहम भूमिका निभाता है। शिया बटर में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। जो स्कैल्प को संक्रमित होने से बचाने के साथ ही उसे हानिकारक किरणों आदि से भी बचाता है। यह बालों को मुलायम और आरामदायक एहसास कराता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप शिया बटर को हल्के हाथों से बालों की जड़ों में लगाएं। इससे न्यूट्रीएंट्स बालों के अंदर तक जाकर खुजली और जलन की समस्या को दूर करेंगे। 

इसे भी पढ़ें - बालों में प्रोटीन की मात्रा बढ़ने से हो सकती हैं ये 6 परेशानियां, जानें कंट्रोल करने के तरीके

5. बालों का झड़ना कम करे Reduces Hair Fall)

बालों के झड़ने की समस्या आज के समय में लोगों के जी का जंजाल बनी हुई है। यह बालों की जैनेटिक समस्याओं में कारगर साबित नहीं होता है। शिया बटर में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज और फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो बालों के झड़ने की समस्या पर अंकुश लगाने में मददगार होती है। शिया बटर अपने हीलिंग इफेक्ट के लिए बखूबी जाना जाता है, यह बालों को हील करने में भी मदद करता है। इसलिए आप बिना किसी संकोच के शिया बटर को बालों में लगा सकते हैं। 

hairdamage

6. डैमेज हेयर को करे रिपेयर (Repairs Damage Hair)

डैमेज हेयर को रिपेयर करने के लिए भी शिया बटर काफी मददगार होता है। शिया बटर में उच्च मात्रा में विटामिन ई और विटामिन ए पाया जाता है। जो आपके बालों को डैमेज होने से बचाता है और डैमेज बालों को रिजनरेट करने में भी मदद करता है। इसके लिए अंडे के साथ शिया बटर मिलाकर बालों पर लगाना एक बेहतर विकल्प साबित होता है। अंडे के सफेद हिस्से को शिया बटर के साथ मिक्स करें और बालों में लेप की तरह लगाएं। इससे डैमेज बाल दोबारा से रिपेयर हो सकेंगे।   

बालों के लिए शिया बटर काफी फायदेमंद होता है। बालों पर शिया बटर लगाने से आप कई समस्याओं से राहत पा सकते हैं। 

Read more Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer