टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) लगाने से दूर होती हैं बालों की ये 5 समस्याएं

अगर आप भी बालों की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो बालों पर टी ट्री ऑयल लगा सकते हैं। यहां जानें इसके फायदे। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 29, 2021Updated at: Jun 29, 2021
टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) लगाने से दूर होती हैं बालों की ये 5 समस्याएं

बालों से जुड़ी समस्या आज के समय में लोगों को अधिक परेशान कर रही है। तरह-तरह के घरेलू नुस्खों को आजमाने के बाद भी अगर बालों का टूटना और झड़ना कम नहीं हो रहा है तो यह एक चिंताजनक स्थिति बन सकती है। हालांकि दिनभर में कुछ बालों का टूटना सामान्य बात है। अगर आपके बाल टूटना कम नहीं हो रहे हैं तो बालों पर टी ट्री ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं। बालों पर टी ट्री ऑयल लगाने से बालों का झड़ना कम होता है और प्राकृतिक चमक भी बरकरार रहती है। साथ ही स्कैल्प साफ और डैंड्रफ मुक्त भी रहता है। चलिए जानते हैं बालों पर टी ट्री ऑयल लगाने से बालों की कौन सी समस्याएं दूर होती हैं। 

dandruff

1. डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मददगार  

डैंड्रफ एक आम परेशानी है। इस समस्या में स्कैल्प पर डेड स्किन देखने को मिलते हैं। डैंड्रफ के कारण बालों में खुजली भी होने लगती है। टी ट्री ऑयल एंटी फंगल होता है। इसलिए इसके एंटी फंगल गुण स्कैल्प पर डैंड्रफ की समस्या को रोकने में मदद करते हैं। टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कई एंटी डैंड्रफ शैंपू में भी किया जाता है। यह बालों का चिपचिपापन हटा कर स्कैल्प को मॉइश्चराइज भी करता है। इससे कुछ ही दिनों में डैंड्रफ से राहत पाई जा सकती है।  

इसे भी पढ़ें - क्या गीले बालों में तेल लगाना चाहिए? डॉक्टर से जानें बालों को स्वस्थ रखने के लिए ऑयलिंग का सही तरीका

2. बालों को पतला होने से रोके

कई लोग अपने पतले और कम बालों से काफी परेशान रहते हैं। घने बालों की चाह हर किसी को होती है। अगर आप भी बालों को घना और लंबा देखना चाहते हैं तो टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल बालों की जड़ों तक जाकर उन्हें डीप मॉइश्चराइज करता है। यह लंबे और घने बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है और स्कैल्प पर डेड स्किन सेल्स बिल्डअप को रोकता है। जिससे बाल पतले न होकर घने होते हैं। 

3. बालों में जू की समस्या से राहत दिलाए

एक बार बालों में जू अपना घर बना ले तो उससे निकलना बेहद मुश्किल होता है। जू अपने कई सारे अंडे एक साथ देती है, जिसके कारण उसे खत्म करना और भी मुश्किल हो जाता है। शोध में पाया गया है कि टी ट्री ऑयल बालों से जू निकलने में काफी मददगार रहता है। इसके इंसेक्टिडियल (insecticidal) प्रभाव जू के अंडों को खत्म करते हैं और जू की संख्या भी कम करते हैं। 

4. बालों को टूटने से बचाए

हेयर फॉल बहुत स्ट्रेसफुल समस्या होती है। हालांकि बाल कई वजह से टूट सकते हैं। हार्मोनल चेंज से लेकर मौसम में बदलाव भी बालों के टूटने का कारण बन सकते हैं। बालों को टूटने से रोकने के लिए टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद साबित होता है। टी ट्री ऑयल के एंटीबैक्टिरियल एंटी माइक्रोबियल गुण स्कैल्प पर हेयर फॉलिकल को अनब्लॉक करते हैं, जिससे बालों की ग्रोथ होने लगती है। 

scalp

5. स्कैल्प एक्ने से दिलाए राहत

एक्ने और पिंपल्स आपके शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं। स्कैल्प पर भी एक्ने होने लगते हैं जब हेयर फॉलिकल डेड स्किन और सीबम (sebum) के कारण ब्लॉक हो जाते हैं। इसके लिए आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल हेयर फॉलिकल को अनब्लॉक करके स्कैल्प को अंदरूनी रूप से साफ करते हैं। स्कैल्प एक्ने को ठीक करने में बेहद फायदेमंद होते है। 

इसे भी पढ़ें - बालों में प्रोटीन की मात्रा बढ़ने से हो सकती हैं ये 6 परेशानियां, जानें कंट्रोल करने के तरीके

टी ट्री ऑयल इस्तेमाल करने का तरीका

  • टी ट्री ऑयल को स्कैल्प पर लगाने के लिए नारियल तेल, बादाम तेल या फिर ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे इसमें मिलाएं।
  • अब इससे स्कैल्प की डीप मसाज करें। जू या डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बालों को मसाज के बाद गर्म तौलिए में लपेट कर कुछ देर रखे रहें। 
  • इसके पश्चात बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। अन्य समयाओं के लिए बालों की मसाज ही काफी है। आप चाहें तो टी ट्री ऑयल को एलोवेरा जेल के साथ डायल्यूट करके भी लगा सकते हैं। 

बालों की कई समस्याओं में टी ट्री ऑयल काफी फायदेमंद होता है। अगर आप स्कैल्प या फिर बालों से जुड़ी किसी अन्य समस्या से जूझ रहे हैं तो इस तेल के उपयोग से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें।  

Read more Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer