बालों पर ऑलिव ऑयल (जैतून का तेल) लगाने के 5 फायदे और लगाने का सही तरीका

अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं तो जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां जानें इसके फायदे और लगाने का तरीका। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 28, 2021Updated at: Jun 28, 2021
बालों पर ऑलिव ऑयल (जैतून का तेल) लगाने के 5 फायदे और लगाने का सही तरीका

बाल गिरना, झड़ना और सफेद होना आज के समय में किसी परेशानी से कम नहीं हैं। अधिकतर युवा आज के समय में बालों की समस्या से परेशान हैं। क्या आप भी उन्हीं लोगों में शामिल हैं, जिनके बाल समय से पहले ही गिरने और सफेद होने लगे हैं? अगर हां, तो यह लेख आपके काम का है। अगर बालों पर अलग-अलग तेल लगाने और घरेलू नुस्खों का प्रयोग करने के बाद भी बालों की समस्या कम नहीं हो रही है तो आप बालों पर जैतून का तेल लगा सकते हैं। बालों पर जैतून का तेल लगाने से बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं। जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है, जो आपके बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करती है। जैतून आपके बालों से डैंड्रफ दूर करने, बालों का झड़ना और बालों का असमय सफेद होना आदि जैसी समस्याओं पर अंकुश लगाता है। चलिए जानते हैं बालों पर जैतून का तेल लगाने के कुछ फायदे। 

dandruff

1. डैंड्रफ दूर करने में सहायक (Helps to get rid of Dandruff)

डैंड्रफ आज के समय में बालों की एक जटिल समस्या बनती जा रही है। इससे निजात पाने के लिए आप जैतून  के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल से बालों की मसाज और कंघी करने के बाद आपकी डैंड्रफ की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है। इसके लिए आप अंडे के सफेद हिस्से के साथ जैतून के तेल की कुछ बूंदों का प्रयोग करें। इसे मिलाकर अपने बालों पर लगाएं और कुछ समय बाद इसे धो लें। कुछ समय तक ऐसा करने से आपकी डैंड्रफ की समस्या कम हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें - सिल्‍की, शाइनी और मजबूत बालों के लिए नारियल पानी से घर पर बनाएं शैंपू, जानें तरीका

2. बालों का झड़ना रोके (Stops Hair fall)

बालों का झड़ना रोकने के लिए जैतून का तेल काफी प्रभावी माना जाता है। जैतून का तेल एंटीऑक्सीडेंट्स का भंडार है, जो आपके बालों को बढ़ाने में मदद करता है। ऑलिव ऑयल आपके स्कैल्प तक न्यूट्रीशन पहुंचाते हैं। इसे स्कैल्प पर लगाने से आपके स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। यही नहीं यह आपके सेल डैमेज को रोकने का भी काम करता है। इसके लिए आप स्कैल्प पर ऑलिव ऑयल और नींबू का रस लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगाकर छोड़ें और फिर साफ पानी से धो लें।

3. बालों को डैमेज होने से बचाए (Prevents Hair Damage)

बाल डैमेज होना आपके स्कैलप को हानि पहुंचा सकता है। इस समस्या से बचने के लिए तो जैतून का तेल अहम भूमिका निभाता है। जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है। जो आपके बालों को डैमेज होने सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के साथ ही आपके बालों को प्रदूषण आदि से भी बचाने में सहायक माना जाता है। इसके लिए आप इस तेल से अपने बालों पर मसाज करें। साथ ही धूप में निकलने से पहले इसे अपने बालों पर लगाकर निकलें। इससे आपके बाल डैमेज होने से बचेंगे। 

इसे भी पढ़ें - Best Oil For Hair: बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है? जानें लाइफस्टाइल कोच Luke Coutinho से

4. बालों को बनाए मजबूत (Makes Hair Stronger)

बाल कमजोर होने के कारण भी कई बार झड़ते और टूटते हैं। इसलिए बालों की मजबूती बनी रहनी बहुत जरूरी है। जैतून का तेल आपके बालों को मजबूत बनाता है। इस तेल में प्राकृतिक रूप से विटामिन ई और विटामिन ए पाए जाते हैं, जो बालों को बढ़ाने के साथ ही उन्हें मजबूत भी बनाते हैं। यही नहीं इसमें एंटी माइक्रोबियल, एंटी ऑक्सीडेंट गुण के साथ-साथ प्रोटीन की भी मात्रा पाई जाती है, जो आपके बालों को मजबूत बनाने में मददगार होती हैं। 

stronghair

5. बालों को मॉश्चुराइज करने में सहायक (Helps In Moisturizing Hair)

बालों तक नमी पहुंचना बेहद जरूरी होता है। सूखे बाल भी कई बार बाल झड़ने का कारण बन सकते हैं। ऐसे में जैतून का तेल आपके बालों को पोषण देने के साथ-साथ नमी भी देता है। इसके लिए आप केले के साथ भी जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे करीब आधे घंटे तक अपने बालों पर लगाकर रखें और फिर बाल धो लें। ऐसा करने से आपके बालों में प्राकृतिक रूप से नमी आएगी और बाल चमकदार बनेंगे।

अगर दिनभर में आपके कई बाल टूटते हैं या फिर बालों की कोई जटिल समस्या है तो चिकित्सक की सलाह  के बाद ही इसका प्रयोग करें।  

Read more Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer