Split Ends: दो मुंहे बालों की समस्या दूर करेंगी आपके किचन में मौजूद ये 6 चीजें, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

दो मुंहें बाल अक्सर आकर्षण और लुक्स को प्रभावित करते हैं, दो मुंहें बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जानें आसान घरेलू उपाय।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 25, 2021Updated at: Jun 25, 2021
Split Ends: दो मुंहे बालों की समस्या दूर करेंगी आपके किचन में मौजूद ये 6 चीजें, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

बालों की समस्या (Hair Problems) अब हर उम्र में देखने को मिलती है। बालों में रूसी, झड़ना और दो मुहें बाल (Split Ends) जैसी समस्याएं अब आम हो गयी हैं ऐसे में बालों की सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो गया है। तमाम महिलाऐं दो मुहें बालों की समस्या से पीड़ित होती हैं जिसकी वजह से आकर्षण और लुक्स पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एक स्टडी के मुताबिक महिलाएं अपने बालों की देखभाल करने में अपनी लाइफ का औसतन 1.5 साल लगाती हैं। इन सबके बावजूद अगर दो मुहें बालों की समस्या से छुटकारा नहीं मिल रहा है तो आज हम आपको किचन में मौजूद कुछ ऐसी चीजों के इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप दो मुहें बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

क्यों होती है दो मुहें बालों की समस्या? (Causes of Split Ends Hair Problem)

split-ends-problem

बालों का आखिरी हिस्सा जब दो भाग में हो जाता है ऐसी स्थिति को ही दो मुंहा बाल कहते हैं। यह समस्या अक्सर हर उम्र के लोगों में देखी जा सकती है। बाल जब दो मुंहे हो जाते हैं तो उनका विकास भी रुक जाता है। यह समस्या ज्यादातर बालों में सूखापन, गंदगी और अन्य कारणों से हो सकती है। इसके अलावा दो मुंहे बालों की समस्या ब्लो ड्राईिंग, स्ट्रेटनिंग और कलरिंग की वजह से भी हो सकती है। आजकल बालों की देखभाल के लिए तमाम रासायनिक उत्पादों का भी इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से भी बाल दो मुहें हो जाते हैं।

दो मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आसान होम रेमेडी (Easy Home Remedy to Get Rid of Split Ends)

वैसे तो दो मुंहे बाल या स्प्लिट एंड्स से छुटकारा पाने के लिए लोग बालों को कटवा देते हैं लेकिन इससे हमेशा के लिए इस समस्या से छुटकारा नहीं पाया जा सकता है। इसके अलावा हेयर मास्क और अन्य दूसरे तरीकों का इस्तेमाल भी इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बतायेंगे जिनके इस्तेमाल से आप हमेशा के लिए दो मुंहे बालों की समस्या से निजात पा सकते हैं। किचन में मौजूद ये 5 चीजें आपको स्प्लिट एंड्स की समस्या से निजात दिला सकती हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में

1. मिल्क क्रीम (Milk Cream For Split Ends)

milk-cream-for-split-ends

दो मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप मिल्क क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। खाने के आइटम्स को स्वादिष्ट बनाने और उनमें फ्लेवर ऐड करने के लिए इसका इस्तेमाल अक्सर किया जाता है। मिल्क क्रीम कैल्शियम और प्रोटीन का प्रचुर भंडार होती है। इसके इस्तेमाल से बालों को पोषण भी मिलता है, बालों की देखभाल में महिलाएं मिल्क क्रीम का इस्तेमाल जरूर करती हैं, इसका इस्तेमाल बालों को मजबूत और चमकदार रखने में मदद करता है। दो मुंहे बालों की समस्या में रोजाना दो चम्मच मिल्क क्रीम का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। नियमित रूप से दो बड़े चम्मच मिल्क क्रीम को लेकर बालों के आखिरी हिस्से में हल्के हाथों से मालिश करें और फिर कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें। ऐसा करने से काफी हद तक स्प्लिट एंड्स यानि कि दो मुंहें बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है। 

इसे भी पढ़ें : Hair Care : एलोवेरा और नारियल तेल एक साथ लगाने से बालों और स्किन को मिलेगा दोगुना फायदा

2. केला (Banana for Split Ends)

banana-for-hair-problems

वैसे तो केले का सेवन शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है लेकिन बहुत कम लोगों को ही यह पता होगा कि इसके इस्तेमाल से बालों की तमाम समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। केले में पोटैशियम, प्रोटीन, जिंक और आयरन जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसके इस्तेमाल से बालों को भरपूर पोषण भी मिलता है। दो मुंहें बालों की समस्या में इसका इस्तेमाल बेहद फायदेमंद होता है। एक पका हुआ केला लेकर उसे अच्छी तरह से मैश कर लें और उसके बाद इसे मास्क की तरह बालों पर लगाएं। लगभग आधे घंटे तक बालों में लगा रहने के बाद इसे शैम्पू की सहायता से अच्छी तरह साफ कर दें। ऐसा हफ्ते में दो बार नियमित रूप से करने पर दो मुंहं बालों के साथ-साथ कई दूसरी समस्याओं में भी फायदा मिलेगा। 

3. पपीता (Papaya for Split Ends) 

पपीता विटमिन-ऐ, ई, बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट गुणों की खान माना जाता है। इसका सेवन शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। बालों में इसका इस्तेमाल करने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और दो मुंहें बालों की समस्या से भी निजात मिलता है। दो मुंहें बालों की समस्या से निजात पाने के लिए कच्चे पापीते से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल किया जाता है। एक कच्चा पपीता लेकर उसे अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें और इसमें थोड़ी सी दही मिलकर इसका पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को बालों में अच्छी तरह से लगाएं। लगाने के बाद इसे लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर आधे घंटे बाद शैम्पू की सहायता से बालों को अच्छी तरफ साफ कर लें। ऐसा नियमित रूप से हर सप्ताह करने से दो मुंहें बालो की समस्या में फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें : झड़ते और अनहेल्दी बालों से हैं परेशान? एक्सपर्ट से जानिए बालों को लंबा और घना बनाने का तरीका

4. वेजिटेरियन म्योनीज (Mayonnaise for Split Ends)

mayonnaise-for-split-ends

म्योनीज का इस्तेमाल कर भी बालों की कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। वेजेटेरियन म्योनीज का इस्तेमाल बालों के लिए अच्छा माना जाता है। विटमिन, प्रोटीन और फैटी एसिड से भरपूर म्योनीज बालों की सेहत के लिए उत्तम होता है। दो मुंहें बालों की समस्या से निजात पाने के लिए हेयर मास्क की तरह म्योनीज को लगभग 20 मिनट के लिए बालों में अच्छी तरह से लगाकर रखें और उसके बाद शैम्पू की सहायता से अच्छी तरह से बालों को साफ कर लें। ऐसा करने से दो मुंहें बालों की समस्या में बेहद फायदा मिलता है।

5. शहद (Honey for Split Ends)

शुद्ध शहद का इस्तेमाल बालों की देखभाल के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। स्प्लिट एंड्स की समस्या में भी आर्गेनिक शहद का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। शहद के इस्तेमाल से आपके बालों में नमी और सॉफ्टनेस बरकरार रहती है। बालों के झड़ने और रुसी आदि की समस्या में भी इसके इस्तेमाल उत्तम होता है। स्प्लिट एंड्स या दो मुंहें बालों की समस्या से निजात पाने के लिए आप शहद के मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद के मास्क को तैयार करने के लिए 2 बड़ा चम्मच शहद लेकर उसमें 2 चम्मच जैतून के तेल को मिलाएं और इसे बालों में अच्छी तरह से लगा लें। लगभग आधे घंटे तक इसे बालों में लगा रहने दें, आधे घंटे बाद बालों को अच्छे शैम्पू की सहायता से साफ कर लें। ऐसा सप्ताह में एक बार करें और आप देखेंगे कि दो मुंहें बाल आपके सिर से गायब हो रहे हैं।

इसे भी पढ़ें : बालों की देखभाल से जुड़े ये 7 मिथक जिन्हें शायद आप सच मानती हैं, जानें इन मिथक से जुड़ी सच्चाई

तो इस प्रकार आप किचन में आसानी से मिलने वाली इन 5 चीजों के इस्तेमाल से स्प्लिट एंड्स यानि दो मुंहें बालों की समस्या से हमेशा के लिए निजात पा सकती हैं। हमें यह उम्मीद है कि इस आर्टिकल में दो मुंहें बालों से छुटकारा पाने के लेकर दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी। अगर आप बालों या स्किन से जुड़ी किसी अन्य समस्या से पीड़ित हैं तो इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer