Hot Oil Massage Benefits: गर्म तेल से बालों में करते हैं मालिश तो होते हैं ये 6 फायदे

गर्म तेल की मालिश करने से बालों की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं गर्म तेल की मालिश बालों के लिए कैसे उपयोगी है।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Apr 12, 2021
Hot Oil Massage Benefits: गर्म तेल से बालों में करते हैं मालिश तो होते हैं ये 6 फायदे

गर्मियों में अक्सर लोग अपने चिपचिपे और बेजान बालों से परेशान रहते हैं। बालों की जड़ों में पसीना आ जाने के कारण कमजोर होने लगती हैं और बाल जल्दी झड़ने लगते हैं। लेकिन इस समस्या को दूर करने में गर्म तेल आपके काम आ सकता है। गर्मियों में लोग गर्म तेल की मालिश यह सोचकर नहीं करते कि गर्मी में बाल और खराब हो जाएंगे। पर ऐसा नहीं है। गर्मियों में गर्म तेल की मालिश भी बालों को कई तरीकों से फायदा पहुंचा सकती है। आज का हमारा लेख इन्हीं फायदों पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि गर्म तेल की मालिश करने से बालों को किस प्रकार से फायदा होता है। पढ़ते हैं आगे...

1 - गर्म तेल की मालिश से बालों का रूखापन हो दूर

गर्मियों में अक्सर ज्यादा गर्मी के कारण बालों में उमस पैदा हो जाती है, जिसके कारण बाल रूखे और सूखे नजर आते हैं। ऐसे में आप अगर अपने बालों से रूखापन सूखापन हटाना चाहते हैं तो गर्म तेल की मालिश एक अच्छा विकल्प हैष।. रात को सोने से पहले एक कटोरी में सरसों का तेल या कोई भी तेल गर्म करें और पोरवों की मदद से सिर पर लगाएं। ऐसा करने से बालों में नमी आती है बाल चमकदार बनते हैं।

2 - गर्म तेल की मालिश देती है बालों को पोषण

बालों को पोषण देने के लिए गर्म तेल की मालिश एक अच्छा विकल्प है। बता दें कि आप जैतून के तेल को गर्म करके बालों की जड़ों में लगाएं। ऐसा करने से न केवल बालों को पोषण मिलता है बल्कि जड़े भी मजबूत बनती हैं। अगर आप अपने बालों में हीट या विद्युत उपकरण का इस्तेमाल करते हैं तो उनसे होने वाले नुकसान को दूर करने में भी जैतून का तेल बेहद उपयोगी है।

इसे भी पढ़ें- बाल धोने के लिए नहीं है शैम्पू तो ट्राई करें ये 5 होममेड हेयर क्लींजर, हेल्दी और चमकदार रहेंगे बाल

3 - रूसी को दूर करने में गर्म तेल की मालिश अच्छी

डैंड्रफ से लड़ने में गर्म तेल की मालिश आपके बेहद काम आ सकती है। ऐसे में आप टी ट्री ऑयल की मदद से अपनी रूसी की समस्या को दूर कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल को गर्म करके बालों की जड़ों में मसाज करें। ऐसा करने से डैंड्रफ एक दम दूर हो जाती हैं।

4 - डैमेज बालों को दूर करे गर्म तेल

अक्सर आपने देखा होगा कि लोग स्टाइलिंग के चक्कर में अपने बालों में तरह-तरह के प्रोडक्ट्स, केमिकल और विद्युत उपकरण का इस्तेमाल करते हैं, जिसके कारण बाल डैमेज होने शुरू हो जाते हैं और वे भद्दे दिखाई देते हैं। ऐसे में आप अपने डैमेज बालों को दूर करने के लिए रोजाना गर्म तेल की मालिश कर सकते हैं। ऐसा करने से बालों के चारों तरफ एक सुरक्षा कवच बनेगा, जिससे बाल कम टूटेंगे और चमकदार दिखाई देंगे।

5 - बालों को सीधा रखने के लिए अच्छी है गर्म तेल की मालिश

जो लोग अपने बालों को सीधा करने के लिए स्ट्रेटनिंग मशीन का इस्तेमाल करते हैं उन लोगों को बता दें कि उनके बालों को सीधा करने के लिए गर्म की मालिश उपयोगी है जो व्यक्ति रोज गर्म तेल की मालिश करता है उसके बाल प्रदूषण से तो बचते ही हैं साथ ही चमकदार भी नजर आते हैं और उन लोगों को अपने बालों में प्राकृतिक सीधापन देखने को मिलता है।

ये भी पढ़ें- Itchy Scalp Home Remedies: गर्मियों में 'सिर की खुजली' को दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

6 - दो मुंहे बालों को दूर करें गर्म तेल की मालिश

दो मुंहे बालों की समस्या आजकल हर किसी को है। ऐसे में इस समस्या के चलते बाल जल्दी झड़ने लगते हैं और उनका पोषण भी निकलने लगता है। बता दें कि गर्म तेल की मालिश इस समस्या को दूर करने में बेहद उपयोगी है। गर्म तेल की मालिश से ना केवल बाल स्वच्छ बने रहते हैं बल्कि दो मुंहे बालों की समस्या भी दूर हो जाती है।

बता दें कि गर्म तेल की मालिश चाहे गर्मी में करें या सर्दी में दोनों ही मौसम में बालों को फायदा पहुंचाती है। ऐसे में जो लोग यह सोचते हैं कि गर्मी के मौसम में गर्म तेल की मालिश नहीं कर सकते वे लोग गलत है। बता दें कि नारियल के तेल को गर्म करने से वह कंडीशनर का काम करता है। इसके अलावा जैतून का तेल टी ट्री ऑयल और तिल का तेल भी गर्म करके सिर पर लगाया जाए तो जड़ो को मजबूती देता है और बालों की समस्या को दूर रखता है। ऐसे में गर्म तेल की मालिश बालों की सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। लेकिन अगर आपको जड़ों से संबंधित कोई समस्या है तो किसी भी तेल का प्रयोग करने से पहले एख बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। वरना बालों की सेहत और खराब हो सकती है।

ये लेख लेडी हार्डिंग्स मेडिकल कॉलेज एंड एसोसिएट हॉस्पिटल्स के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अंकुर सरीन द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया गया है।

Read More Articles on Hair care in hindi

Disclaimer