Itchy Scalp Home Remedies: गर्मियों में 'सिर की खुजली' को दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

गर्मियों में अकसर सिर में खुजली की समस्या देखी गई है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Apr 09, 2021Updated at: Apr 12, 2021
Itchy Scalp Home Remedies: गर्मियों में 'सिर की खुजली' को दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

गर्मियों में बालों में खुजली होना बेहद आम समस्या है। लेकिन इसके कारण महिलाएं अक्सर परेशान रहती हैं। कई महिलाओं को तो पब्लिक प्लेस में भी इसके चलते शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। बता दें कि सिर में खुजली कई कारणों से हो सकती है। या तो ये खुजली रूसी के कारण हो सकती है या फिर बालों की जड़ों में पसीना आने के कारण लेकिन जब हम नाखूनों की मदद से जड़ों को खुजा लेते हैं तो बाल पतले होने शुरू हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। ऐसे में सिर की कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। अगर आप भी सिर में खुजली की समस्या से परेशान हैं तो बता दें कि ये लेख आपके लिए ही है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि सिर में खुजली होने पर घरेलू उपाय की मदद से आप कैसे इस समस्या को दूर कर सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

1 - बेबी शैंपू और टी ट्री ऑयल

बता दें कि सिर में खुजली को दूर करने के लिए आपके पास बेबी शैंपू के साथ टी ट्री ऑयल होना जरूरी है। अब आप बेबी शैंपू में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे डालें और बने मिश्रण को अच्छे से मिलाएं। अब बने मिश्रण को सर पर लगाएं। ऐसा करने से आपकी सिर की खुजली दूर हो जाएगी। बता दें कि टी ट्री ऑयल को एंटीबैक्टीरियल या एंटीफंगल गुणों के रूप में भी जाना जाता है। ऐसे में यह न केवल सफेद बालों की समस्या से लड़ता है बल्कि बालों की जड़ों को भी मजबूती देता है।

2 - वेजिटेबल ऑयल

बता दें कि वेजिटेबल ऑयल भी बालों के लिए एक अच्छा विकल्प है। ऐसे में आप वेजिटेबल ऑयल की कुछ बूंदे को टी ट्री ऑयल के साथ मिलाएं और जड़ों में लगाएं। ऐसा करने से रूसी के द्वारा होने वाली खुजली या गर्मी में पसीने द्वारा होने वाली खुजली को दूर किया जा सकता है। बता दें कि बना मिश्रण आपके बालों को मजबूती देता है और बालों को घना बनाए रखता है।

इसे भी पढ़ें- बाल धोने के लिए नहीं है शैम्पू तो ट्राई करें ये 5 होममेड हेयर क्लींजर, हेल्दी और चमकदार रहेंगे बाल

3 - तिल का तेल

तिल के तेल की मालिश भी बालों की जड़ों के लिए बेहद अच्छी है। ऐसे में आप तेल को गर्म करें और उसे एक डिब्बी में भर लें। अब रोज रात को सोने से पहले तेल से मालिश करें। बता दें कि ऐसा रोज करने से बालों की कई समस्याएं दूर हो जाएंगी। बता दें कि कभी-कभी खुजली बालों की जड़ों के रूखे हो जाने के कारण भी होती है। ऐसे में तिल का तेल बालों की जड़ों में नमी बनाए रखता है साथ ही रूखे पन को दूर करता है।

4 - दही से करें मसाज

खुजली को दूर करने के लिए आप दही की मदद भी ले सकते हैं। दही बालों की जड़ों से रूखापन दूर करने के लिए एक अच्छा विकल्प है। ऐसे में आप नहाने से तकरीबन आधे घंटे पहले बालों में दही को लगाएं और कुछ समय बाद बालों को सादे पानी से धो लें। ऐसा करने से ना केवल रूसी की समस्या खत्म होती है बल्कि बालों में मजबूती और बाल काले नजर आते हैं।

इसे भी पढ़ें- जानें क्यों है आपके बालों का इतना बुरा हाल? शुरुआती हेयर डैमेज को पहचान कर बालों की करें सही देखभाल

5 - नींबू का इस्तेमाल करें

बता दें कि आप नींबू के इस्तेमाल से खुजली की समस्या को दूर कर सकते हैं। ऐसे में आप एक कप पानी में नींबू की कुछ बूंदे मिलाएं और कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए बने मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। बाद में ठंडे पानी से सर को अच्छे से साफ करें। ऐसा करने से ना केवल सिर की खुजली दूर हो जाती है बल्कि रूसी से भी छुटकारा मिल जाता है। बता दें कि नींबू के अंदर एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो सिर से सफेद परत को दूर करते हैं और खुजली से राहत पहुंचाते हैं।

6 - नारियल का तेल है रूसी के लिए

खुजली को दूर करने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। तकरीबन 15 मिनट के तेल से मसाज करने के बाद आप महसूस करेंगे कि सर की खुजली खुद-ब-खुद दूर हो रही है। बता दें कि नारियल का तेल बालों के लिए बेहद उपयोगी है। यह न केवल रूसी को दूर करता है बल्कि गर्मी के कारण होने वाली खुजली से भी निजात पहुंचाता है।

7 - बेकिंग सोडा है उपयोगी

बेकिंग सोडा हर घर में पाया जाता है। क्या आप जानते हैं कि रसोई में इस्तेमाल किए जाने वाला बेकिंग सोडा बालों के लिए भी बेहद उपयोगी है। जी हां, अगर आप गर्मी में खुजली से परेशान हैं तो आप बेकिंग सोडे में पानी की कुछ बूंदे मिलाएं और बने मिश्रण को बालों की जड़ों पर लगाएं। थोड़े समय तक इस मिश्रण को जड़ों में लगे रहने दें। बाद में सादे पानी से अपने सिर को साफ कर लें। ऐसा करने से ना केवल सिर का पीएच स्तर सही रहता है बल्कि खुजली से भी राहत मिलती है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदु से पता चलता है कि अगर आप सिर की खुजली से परेशान हैं तो आप बेहद आसानी से घरेलू उपाय को अपनाकर भी इस समस्या को दूर कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको बता दें कि ऊपर बताई गई किसी भी चीज से एलर्जी है तो उसका इस्तेमाल अपनी त्वचा पर ना करें। ऐसा करने से समस्या और गंभीर हो सकती है इसके अलावा शरीर की खुजली अगर काफी हद तक बनी हुई है तो आप तुरंत एक्सपर्ट की सलाह लें। हो सकता है कि यह किसी गंभीर बीमारी का लक्षण हो।

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer