बाल धोने के लिए नहीं है शैम्पू तो ट्राई करें ये 5 होममेड हेयर क्लींजर, हेल्दी और चमकदार रहेंगे बाल

हेल्‍दी बालों के ल‍िए आप शैम्‍पू की जगह बालों पर नैचुरल हेयर क्‍लींजर यूज कर सकते हैं, चल‍िए जानते हैं इन्‍हें लगाने और बनाने का तरीका

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Apr 08, 2021 18:04 IST
बाल धोने के लिए नहीं है शैम्पू तो ट्राई करें ये 5 होममेड हेयर क्लींजर, हेल्दी और चमकदार रहेंगे बाल

घर में शैम्‍पू खत्‍म हो जाए तो क्‍या करें? कई बार ऐसा होता है क‍ि घर में शैम्‍पू खत्‍म हो जाता है ज‍िसके चलते ब‍िना बाल धोए ही घर से निकलता पड़ता है। लड़क‍ियों की बात की जाए तो उनके ल‍िए बैड हेयर डे से ज्‍यादा बुरा कुछ भी नहीं होता इसल‍िए आज हम आपको बताएंगे क‍ि घर पर आप कैसे हेयर क्‍लींजर तैयार कर सकते हैं। ये क्‍लींजर बनने में आसान हैं और इनका कोई साइड इफेक्‍ट भी आपकी त्‍वचा या बालों पर नहीं होगा। नैचुरल होने के कारण इनमें कोई कैम‍िकल भी नहीं म‍िला हुआ है। तो आज हम 5 हेयर क्‍लींजर के बारे में बात करेंगे- फ्रूट हेयर क्‍लींजर, बीटरूट हेयर क्‍लींजर, एलोवेरा हेयर क्‍लींजर, ब्राउन राइस क्‍लींजर और एग क्‍लींजर। ये नैचुरल क्‍लींजर बालों को साफ ही नहीं करते बल्‍क‍ि बालों में खुजली, रूसी, रूखे बाल आद‍ि समस्‍याओं से भी छुटकारा द‍िलाते हैं। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

natural home cleanser

1. फ्रूट हेयर क्‍लींजर (Fruit hair cleanser)

बालों को साफ करने के ल‍िए आप फ्रूट क्‍लींजर भी बना सकते हैं। इसके ल‍िए केला, पपीता, सेब लें और उसे काटकर म‍िक्‍सी में डालें, उसमें पानी डालकर ब्‍लेंड करें। फ‍िर म‍िश्रण को छन्‍नी की मदद से छान लें। जो पानी न‍िकले उससे बालों को धोएं। अगर आप कैम‍िकल वाले शैम्‍पू के असर से परेशान है तो आपको ये घर का बना क्‍लींजर इस्‍तेमाल करना चाह‍िए।

2. बीटरूट हेअर क्‍लींजर (Beetroot hair cleanser)

beetroot cleanser 

आपके पास शैम्‍पू नहीं है तो आप बीटरूट से भी बालों को धो सकते हैं। इसके ल‍िए बीटरूट को छीलकर म‍िक्‍सी में चला लें और उसका गाढ़ा जूस बालों में लगाएं। इस जूस को बालों में लगाने से न सिर्फ स‍िर साफ होगा बल्‍क‍ि आपके बालों में अगर डैंड्रफ है या खुजली की समस्‍या है तो वो भी दूर होगी। इसके बाद बीटरूट के जूस को और पतला कर बालों को धोएं और साफ पानी डालें। आपके बाल ब‍िल्‍कुल क्‍लीन हो जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें- Heena DIY for Hairs: रूसी, ड्रॉय स्‍कैल्‍प, सफेद बाल जैसी हेयर प्रॉब्लम के लिए ट्राय करें मेहंदी के 5 प्रयोग

3. एलोवेरा हेअर क्‍लींजर (Alovera hair cleanser)

बालों के ल‍िए एलोवेरा सबसे बेस्‍ट क्‍लींजर है, आप एलोवेरा की पत्‍त‍ियों को तोड़कर उसका जैल न‍िकाल लें। इस जैल को पानी में म‍िलाकर बालों पर लगाएं और जड़ों में अच्‍छी तरह मसाज करें, और फ‍िर बालों को धो लें। ये बालों के ल‍िए एक नैचुरल क्‍लींजर है। एलोवेरा को बालों में लगाने से बालों में चमक आती है और बेजान और रूखे बाल मुलायम होते हैं। 

4. ब्राउन राइस क्‍लींजर (Brown rice hair cleanser)

brown rice cleanser

ब्राउन राइस से भी आप क्‍लींजर बना सकते हैं। ब्राउन राइस का पानी बालों के ल‍िए फायदेमंद भी होता है। एक कप ब्राउन राइस लें और उसे तीन कप पानी में उबालें। जब चावल पक जाएं तो पानी छानकर ठंडा कर लें। पानी ठंडा होने के बाद उससे स‍िर धो लें। अगर आपके बालों में खुजली होती है तो आप इस क्‍लींजर का इस्‍तेमाल करें। इससे बाल तो साफ होते ही हैं साथ ही बाल से जुड़ी समस्‍याएं भी दूर होती हैं। 

इसे भी पढ़ें- Hair Care: लड़कियां अक्सर करती हैं बालों की देखभाल से जुड़ी ये 5 गलतियां, इसी कारण से टूटते हैं बाल

5. एग हेयर क्‍लींजर (Egg hair cleanser)

आप सोच रहे होंगे क‍ि अंडे से स‍िर धोने पर उसकी स्‍मेल बालों में आ जाएगी पर ऐसा नहीं है। बालों को वॉल्‍यूम देना चाहते हैं तो आप अंडे से बना नैचुरल हेयर क्‍लींजर यूज करें। इसके ल‍िए अंडा लें और उसकी जर्दी न‍िकाल दें। उसमें तीन बूंद एसेंश‍ियल ऑयल डालें और अच्‍छी तरह फेटें। आप कोई सा भी एसेंश‍ियल ऑयल यूज कर सकते हैं जैसे रोजमरी या लैवेंडर। म‍िश्रण को अच्‍छी तरह म‍िलाकर बालों में लगाएं। बालों पर लगाकर साफ पानी से स‍िर धो लें। 

अगर आपको क‍िसी चीज से एलर्जी है तो अपने डॉक्‍टर से सलाह लेकर ही इन क्‍लींजर का इस्‍तेमाल करें, और इन्‍हें बनाकर तुरंत इस्‍तेमाल कर लें। कई द‍िनों तक रखने पर ये खराब हो सकते हैं। 

Read more on Hair Care in Hindi 

Disclaimer