जानें क्यों है आपके बालों का इतना बुरा हाल? शुरुआती हेयर डैमेज को पहचान कर बालों की करें सही देखभाल

अपने बालों पर हद से ज्यादा केमिकल्स के इस्तेमाल से बचें। ये आपके बालों को तेजी से डैमेज कर सकते हैं। आइए जानते हैं डैमेज बालों की कैसे करें पहचान।

 
Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jul 30, 2020Updated at: Apr 07, 2021
जानें क्यों है आपके बालों का इतना बुरा हाल? शुरुआती हेयर डैमेज को पहचान कर बालों की करें सही देखभाल

फैशन की इस दुनिया में अगर आप आंख बंद कर के बालों पर ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते रहें, तो आप जान ही नहीं पाएंगे कि आपके बालों ने खराब होना कब शुरू किया। बहुत से लोग बालों के शुरुआती डैमेज को पहचान नहीं पाते और धीमे-धीमे ये उनके बालों की बर्बादी का बड़ा कारण बनता है। तो समझदारी इसी में है कि हम समय रहते अपने डैमेज बालों की पहचान कर लें और उन्हें रिपेयर करने के उपाय ढूंढे। पर प्रश्न ये भी उठता है कि आखिरकार हमें मालूम कैसे होगा कि हमारे बाल डैमेज हो रहे हैं, यो नहीं। या कौन से बाल डैमेज हैं और कौन से नहीं। तो आइए आज हम आपको डैमेज बालों को पहचानने के तरीके और उन्हें ठीक करने के उपाय बताते हैं।

insidehairfall

डैमेज बालों को कैसे पहचानें?

हमारे बाल दो तरीक से डैमेज होना शुरु करते हैं। इन्हें आप दो तरीकों से पहचान कर सकते हैं। जैसे कि

  • -निर्जलित बाल (Dehydrated Hairs): जिसमें स्ट्रैंड में आवश्यक नमी की कमी होती है और वे कभी-कभी सुस्त और शुष्क या तैलीय और भारी दिखने लगते हैं। 
  • -कमजोर बाल या बाल झड़ना (Hair Fall): ऐसे बाल देखने में ही बेजान और नीचे से टूटे-फूटे क्षतिग्रस्त नजर आते हैं। साथ ही ऐसे बाल तेजी से झड़ते हैं।

इसे भी पढ़ें : Hair care: झड़ते बालों को रोकने और नए बाल उगाने के लिए घर पर बनाएं ये हेयर सीरम, दूर होगी बालों की हर समस्या

कैसे होत हैं डैमेज बाल?

बालों में टेंगल्स और फ्रिजीपन होना

आपने कई बार देखा होगा कि बहुत से लोगों के बालो में टेंगल्स और फ्रिजीपन बहुत ज्यादा होता है। ये सूचक है कि आपके बाल खराब हो रहे हैं और इनसे इनके पोषक तत्व छिन गए हैं। तो ऐसे बालों को ज्यादा धोने से बचें। बालों को हमेशा चमकता हुआ दिखने के लिए धोना इसे खराब करता है, इसलिए हफ्ते में दो बार बाल धोएं, वो भी चंपी करने के बाद।

बालों का घुंघराला और खुरदुरा सा दिखना

अगर आप बचपन से घुंघराले नहीं थे पर अब होने लगे हैं, तो आपको जरूरत से ज्यादा आपने अपने बालों पर केमिक्लस जैसे कि ब्लीज आदि का इस्तेमाल किया है। ब्लीज करवाने से बाल ज्यादा खराब दिखते हैं क्योंकि ऐसे बाल अपनी सारी नेचुरल नमी और प्रोटीन खो देते हैं। इसलिए ऐसे बालों को पहचानें और उन्हें विटामिन-ई युक्त तेल या प्याज के रस के पोषित करने की कोशिश करें।

insidehaircaretips

इसे भी पढ़ें : रूखे और बेजान बालों में जान ला सकता है अखरोट का तेल, जानें इसे घर पर बनाने का तरीका और फायदे

रूखे- सूखे बाल 

अत्यधिक गर्मी आपके बालों के केराटिन को नुकसान पहुंचा सकती है और इसे सीबम को गायब कर सकती है, जिससे यह सूखा और खराब हो सकता है। अगर आपके बालों के सिरे रूखे और सीधे रहते हैं और बालों की जड़ों से सबसे ज्यादा अलग होते हैं, तो यह गर्मी के नुकसान के कारण है। ऐसे में बालों को हेयर ब्लोअर आदि की मदद के से सीखाना बंद करें। वहीं धूप में निकलते वक्त भी बालों को खुला न छोड़ें। इसके अलावा, नम बालों पर कभी भी गर्म उपकरणों का प्रयोग न करें। ऐसे बालों को ठीक करने के लिए एग और एलोवेरा मास्का का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें।

अगर आपके बाल लगातार अजीब से और धूमिल नजर आ रहे हैं, तो आपको उन्हें खास ध्यान देने की जरूरत है। आप ऐसे बालों में तेल लगाएं, हेयर मास्क का इस्तेमाल करें, नेचुरल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल को बढ़ाएं और केमिकल्स के इस्तेमाल को कम करें। वहीं हेयर एक्सटेंशन और ब्लीचिंग आदि का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। अपने बालों को टाइम ट्रिमिंग करवाते रहें, चंपी करें और खान-पान का सही ख्याल रखें।

Read more articles on Hair-Care in Hindi

Disclaimer