Hair Care: इन 7 स्‍टेप्‍स के साथ करेंगे बालों को स्‍ट्रेट तो मिलेगा मनचाहा लुक और डैमेज भी नहीं होंगे आपके बाल

यदि आप बालों को रोजाना स्‍ट्रेट करते हैं, तो यहां आपके लिए कुछ टिप्‍स हैं, जिससे आपके बालों को मनचाहा लुक भी मिलेगा और बाल डैमेज भी नहीं होंगे। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 28, 2020
Hair Care: इन 7 स्‍टेप्‍स के साथ करेंगे बालों को स्‍ट्रेट तो मिलेगा मनचाहा लुक और डैमेज भी नहीं होंगे आपके बाल

क्‍या आप भी अपने कर्ली बालों को स्‍ट्रेट करने के लिए रोजाना स्‍ट्रेटनर का उपयोग करते हैं? अगर हां, तो जरा संभल कर... क्‍योंकि यह आपके बालों को डैमेज कर सकता है। लेकिन हां, अगर आप सही तरीके से बालों को स्‍ट्रेट करते हैं, तो आपको मनचाहा लुक भी मिलेगा और आपके बाल डैमेज होने से भी बचेंगे। कुछ लोग अपने बालों को सीधा या स्‍ट्रेट करने के लिए स्‍ट्रेटनर, तो कुछ बालों को प्रेस करते है। लेकिन बालों को प्रेस करना, बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आप बालों को प्रेस करने का विचार त्‍याग ही दें, तो बेहतर है। वहीं अगर हेयर स्‍ट्रेटनर की बात कर जाए, तो यह प्रेस के मुकाबले कम नुकसानदायक है। लेकिन अगर आप हेयर स्‍ट्रेटनर का उपयोग भी कर रहे हैं, तो उससे पहले इसे करने का सही तरीका और एक सरल गाइड यहां जान लें। 

कैसे करें बालों को स्‍ट्रेट करने के लिए तैयार 

यदि आप बालों को स्‍ट्रेट करने जा रहे हैं, तो उससे पहले आप अपने बालों को स्‍ट्रेट करने के लिए तैयार कर लें। क्‍योंकि इससे आपके बाल डैमेज नहीं होंगे। 

Wash Your Hair

बालों को स्‍ट्रेट करने से पहले धोना है जरूरी 

इससे पहले कि आप घर पर बालों को स्‍ट्रेट करें, आपको अपने बालों को धोना चाहिए। ऐसा इसलिए जरूरी होता है क्‍योंकि प्रदूषण, तेल, विभिन्न हेयर स्टाइलिंग प्रॉडक्‍ट और गंदगी आपके बालों को रूखा और बेजान बना सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: स्‍ट्रेट बालों के लिए अपनाएं कोकोनट मिल्‍क हेयर मास्‍क, मिलेंगे कई फायदे

बालों को करें डीप कंडीशनिंग 

बालों को स्‍ट्रेटनिंग से पहले मुलायम बनाने के लिए आप अपने बालों को डीप कंडीशनिंग करने के लिए उन्‍हें शैंपू और कंडीशनर करें। इसके अलावा आप ध्‍यान दें कि अपने बालों को सूखने के बाद स्‍ट्रेट करें। गीले बालों पर हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल न करें।

बालों को स्‍ट्रेट करने के 7 स्‍टेप्‍स 

यहां आपके लिए बालों को सुरक्षित तरीके से स्‍ट्रेट करने के आसान स्‍टेप्‍स दिए गए हैं: 

स्‍टेप- 1: सबसे पहले एक अच्छे कंडीशनिंग शैम्पू से अपने बालों को धोएं। धोने के बाद इसे ब्लो-ड्राई करें। 

स्‍टेप- 2:  अपने बालों को धोने के बाद तौलिए से सुखाएं या ब्लो-ड्राई करें। अब अपने बालों को अच्छी तरह से कंघी करके अलग-अलग करें। यह बालों को सीधा करने का जरूरी स्‍टेप है। 

स्‍टेप- 3: अगला स्‍टेप है कि आप अपने बालों को स्‍ट्रेटनर के नुकसान से बचाने यानि गर्मी से होने वाले नुकसान से बालों को बचाने के लिए हीट प्रोटेक्शन स्प्रे लगाएं। इसके अलावा, आप बालों की जड़ों पर सीरम लगाने से बचें क्योंकि यह बालों को चिकना बना देगा।

Heat Protection Hair Spray

स्‍टेप- 4: बालों को स्‍ट्रेट करने के आप अब अपने बालों के दो भागों में बांटें या विभाजित करें ताकि आप अपने बालों को सभी तरफ सही से स्‍ट्रेट कर सकें। 

इसे भी पढ़ें: हेयर कलर के बाद रूखे-बेजान पड़ सकते हैं आपके बाल, इन 5 तरीकों से रोकें हेयर डैमेज

स्‍टेप- 5: बालों को स्‍ट्रेट करने के लिए स्‍ट्रेटनर पर एक सही तापमान सेट करें। ध्‍यान दें, यह आपके बालों की लंबाई पर निर्भर करता है।

स्‍टेप- 6: कुछ बालों को लेते हुए, उन्‍हें स्‍ट्रेट करना शुरू करें। लेकिन जड़ से एक इंच छोड़ दें। एक समय में बालों के एक सेक्शन को ही सीधा करें। 

स्‍टेप- 7: अब आप अपने बालों को सेट रखने के लिए चाहें, तो हेयर स्‍प्रे कर सकते हैं और मनचाहा लुक पा सकते हैं। 

Read More Article On Hair Care In Hindi 

Disclaimer