अंडे से घर पर बनाएं ये बेहतरीन 'एग शैंपू', बाल बनेंगे मुलायम, मजबूत और घने

मजबूत, घनें और लंबे बालों के लिए आप सीधे अंडे का इस्तेमाल करने की जगह उसका शैंपू लगा सकती हैं, जानें घर पर अंडे का शैंपू बनाने का तरीका।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 23, 2021Updated at: Jun 23, 2021
अंडे से घर पर बनाएं ये बेहतरीन 'एग शैंपू', बाल बनेंगे मुलायम, मजबूत और घने

बालों को व्यक्तित्व का आईना कहा जाता है। मजबूत और खूबसूरत बालों का असर हमारे व्यक्तित्व पर भी देखने को मिलता है। हर महिला आपने बालों की देखभाल को लेकर काफी एक्टिव रहती है। लेकिन बालों से जुड़ी तमाम समस्याएं महिलाओं को बहुत परेशान भी करती हैं। यूं तो बाजार में बालों की देखभाल के लिए सैकड़ों प्रोडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन आज के दौर में लोग आर्गेनिक की तरफ ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। हेयर केयर प्रोडक्ट्स में हानिकारक रसायनों की वजह से उनका इस्तेमाल करना फायदे की जगह नुकसान का सौदा हो सकता है। इसलिए आजकल लोग घर में ऐसे उत्पादों को बनाने की कोशिश भी करते हैं। आज हम आपको बालों की देखरेख में फायदेमंद ऐसे ही घर पर तैयार करने वाले नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करने से आपके बाल पहले से अधिक मुलायम, मजबूत और हेल्दी होंगे। आप ऐसे बालों के लिए घर पर आसानी से अंडे के इस्तेमाल वाला शैंपू बना सकते हैं। आइए जानते हैं अंडे के शैंपू को आसानी से घर पर बनाने और इस्तेमाल के तरीके (DIY Homemade Egg Shampoo) के बारे में।

घर पर कैसे बनायें अंडे का शैंपू (How To Make Egg Shampoo at Home?)

DIY-Homemade-Egg-Shampoo

अंडे को नेचुरल हेयर क्लींजर के रूप में जाना जाता है, इसका इस्तेमाल बालों के लिए कई तरीके से फायदेमंद होता है। अंडे के शैंपू के प्रयोग से आप गंदगी, ऑयल और डेड स्किन सेल्‍स से छुटकारा पा सकते हैं। अंडे में प्राकृतिक इमल्सीकारक, लेसिथिन मौजूद होते हैं जो बालों और स्कैल्प को साफ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा अंडे बालों के लिए फायदेमंद फैटी एसिड और प्रोटीन आदि से भरपूर होते हैं जो बालों को संपूर्ण पोषण देने का काम करते हैं। आइए जानते हैं घर पर आसानी से अंडे का शैंपू कैसे तैयार करें?

अंडे का शैंपू बनाने का तरीका (DIY Homemade Egg Shampoo)

बालों को मजबूत, घना और मुलायम बनाने के लिए आप इन दो तरीकों से घर पर अंडे का शैंपू बना सकते हैं।

1. अंडे का शैंपू बनाने का पहला तरीका

DIY-Homemade-Egg-Shampoo

अंडे का शैंपू बनाने के नीचे बताई गयी विधियों का पालन करें। 

आवश्यक सामग्री 

  • 1 अंडा
  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • 1 छोटा चम्मच जैतून का तेल
  • 1 बड़ा चम्मच माइल्ड शैम्पू 
  • 1/2 कप पानी

बनाने का तरीका 

  • सभी सामग्रियों को एकसाथ लेकर ब्लेंडर में मिलाएं। 
  • मिलाने के बाद अच्छी तरह से ब्लेंड करें। 
  • और अब आपका शैंपू बनकर तैयार है। 

इस्तेमाल का तरीका 

इस शैंपू का इस्तेमाल बालों को धोने के लिए सामान्य शैंपू की तरह कर सकते हैं। अगर आपके बाल ज्यादा बड़े हैं तो आप इन चीजों की मात्रा को बढ़ा सकते हैं। इस शैंपू का इस्तेमाल 36 घंटे से पहले कर लेना चाहिए अन्यथा ये खराब हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: बालों के लिए फायदेमंद होता है सोयाबीन का तेल, रेगुलर इस्तेमाल से दूर होगा बालों का झड़ना और आएगी मजबूती

2. अंडे का शैंपू बनाने का दूसरा तरीका 

DIY-Homemade-Egg-Shampoo

आवश्यक सामग्री 

  • 1 अंडा
  • 3 बड़े चम्मच माइल्ड शैंपू (इसके लिए बेबी शैंपू चुनें)

बनाने का तरीका 

  • एक कटोरी में अंडे को अच्छी तरह से फेंटें।
  • इससे झाग निकलने के बाद इसमें शैंपू मिलाएं।
  • इस मिश्रण को अच्छी तरह से ब्लेंड करें।
  • अब आपका शैंपू बनकर तैयार है।

इस्तेमाल का तरीका

इस शैंपू का इस्तेमाल करने के लिए अपने बालों को हल्के गुनगुने पानी से धुल लें और फिर इस पर शैंपू का इस्तेमाल करें। अच्छी तरह से शैंपू लगाने के बाद बालों को पानी से धो लें। इसके लिए सिर्फ गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे इस शैंपू को भी 36 घंटे से पहले इस्तेमाल कर लें।

हमें उम्मीद हैं कि घर पर अंडे के शैंपू को तैयार करने को लेकर दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी। घर पर बने इस शैंपू के इस्तेमाल से आपके बाल घनें, मुलायम, मजबूत और स्वस्थ होते हैं। अगर आपको इस शैंपू में अंडे की गंध दूर करनी हो तो आप इसमें लेवेंडर या वेनीला का एसेंशियल आयल मिला सकती हैं। अगर आपके बाल बेहद खराब हैं तो आप इसका इस्तेमाल करने से पहले कंडीशनर का प्रयोग कर सकती हैं।

Read More Articles on Hair-Care in Hindi

Disclaimer