एवोकाडो से बनाएं ये 5 तरह के हेयर मास्क, मिलेंगे कई फायदे

अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं तो यहां जानें एवोकाडो से बनने वाले 5 हेयर मास्क के बारे में। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 30, 2021Updated at: Jun 30, 2021
एवोकाडो से बनाएं ये 5 तरह के हेयर मास्क, मिलेंगे कई फायदे

एवोकाडो के बारे में तो आप सबने सुना होगा। अधिकांश लोग इसका सेवन करना भी पसंद करते हैं। एवोकाडो एक हाई कार्ब और लो फैट फल है, जिसका सेवन आपको तमाम रोगों से बचाता है। सेहत के साथ ही यह बालों के लिए भी किसी रामबाण से कम नहीं होता है। इसका प्रयोग यदि बालों पर किया जाए तो बाल झड़ने, टूटने और सफेद होने की समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। एवोकाडो से कई तरह के हेयर मास्क बनाए जा सकते हैं। एवोकाडो में विटामिन ई, ए बी6 आदि पाए जाते हैं, जो बालों की ग्रोथ में सहायक माने जाते हैं। क्या आप जानते हैं कि एवोकाडो की मदद से आप कई तरह के हेयर मास्क बना सकते हैं? अगर नहीं, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको बालों के लिए एवोकाडो से बनने वाले हेयर मास्क के बारे में बताएंगे। चलिए जानते हैं एवोकाडो से बनने वाले कई तरह के हेयर मास्क के बारे में। 

curd

1. एवोकाडो दही हेयरमास्क 

एवोकाडो के साथ दही का मिश्रण आपके बालों को हेल्दी और स्मूथ बनाता है। खासतौर पर अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो बालों पर एवोकाडो और दही से बने हेयरमास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही आपके बालों को मॉश्चुराइज करती है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन बी मुख्य रूप से आपके बालों को बढ़ने में मदद करते हैं। इसे बनाने के लिए भी आप एवोकाडो को हल्का खुरदुरा पीसें और इसमें गाढ़ी दही मिला दें। अब इसे बालों पर लगाएं। 

इसे भी पढ़ें - हेलमेट भी बन सकता है सिर और बालों की कई समस्याओं का कारण, रेगुलर लगाते हैं हेलमेट तो बरतें ये सावधानियां

2. एवोकाडो और मेथी हेयर मास्क 

अगर आपके बाल डल, डैमेज और सफेद हैं तो एवोकाडो और मेथी का हेयर मास्क आपकी मदद कर सकता है। इस हेयर मास्क का प्रयोग करने मात्र से ही आपके बालों की समस्या हल हो सकती है। एवोकाडो में उच्च मात्रा में बायोटिन पाया जाता है, जो बालों की ग्रोथ में सहायक होता है। वहीं मेथी प्रोटीन और आयरन का भंडार है। मेथी और एवोकाडो से बने हेयर मास्क के प्रयोग से आपके बाल डल और डैमेज होने से बच सकेंगे। इसके लिए आप एक पके एवोकाडो को हल्का खुरदुरा पीस लें। अब इसमें थोड़ी मेथी का पाउडर या फिर आप चाहें तो मेथी को बारीक करकर भी डाल सकते हैं। अब इसमें थोड़ा गरम पानी मिलाकर इसे हल्का बारीक करें। इसे स्कैल्प पर कम से कम एक घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें। 

3. एवोकाडो और शहद का हेयरमास्क 

एवोकाडो और शहद का हेयर मास्क लगाने से आपके बालों में रूखेपन की समस्या कम होगी। शहद में प्राकृतिक रूप से इमोलिएंट पाए जाते हैं, जो स्कैल्प तक पहुंचकर डीप मॉश्चुराइज करते हैं। वहीं एवोकाडो में पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड के साथ ही मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है, जो स्कैल्प तक पहुंचकर बालों को नमी देते हैं। इसके लिए आप एवोकाडो का एक पेस्ट बनाएं इसमें थोड़ी मात्रा में शहद डालें। आप चाहें तो इसमें नारियल का तेल मिलाकर भी बालों पर लगा सकते हैं। 

avocodo

4. एवोकाडो और पपीते का हेयर मास्क 

एवोकाडो और पपीते का मास्क बालों पर लगाने से स्कैल्प से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं। एक शोध के अनुसार पपीते में विटामिन ए मौजूद होता है, जो स्कैल्प संबंधी समस्याओं से लड़ने में असरदार होता है। वहीं एवोकाडो स्कैल्प तक पोषण पहुंचाने में मददगार होता है। यह हेयर मास्क बनाने के लिए पका हुआ एवोकाडो और पका हुआ पपीता लें। दोनों को गूदों को अच्छे से पीस लें। अब इसे स्कैल्प पर कम से कम आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें। ऐसा आप हफ्ते में दो से तीन दिन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - बालों पर शिया बटर लगाने के 6 फायदे और प्रयोग का तरीका

5. एवोकाडो और अंडे का हेयर मास्क 

एवोकाडो और अंडे का हेयरमास्क आपके हेयर फॉल की समस्या को कम करता है। शोध के अनुसार एवोकाडो में पाए जाने वाला बायोटिन, मैग्नीशियम और पोटैशियम बाल झड़ने की समस्या पर अंकुश लगाते हैं। वहीं अंडे में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी हेयर इलास्टिसिटी बढ़ाने के साथ ही बालों को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है, जिससे बालों की ग्रोथ होती है। इसके लिए आप एक पका हुआ एवोकाडो और अंडे का सफेद हिस्सा लें। दोनों को मैश कर लें और थोड़ा सा पानी मिलाएं। अब इसे अपने स्कैल्प पर लगा सकते हैं। इसे लगाने के बाद जब आप बाल धोएं तो ध्यान रखें कि बालों पर गर्म पानी का प्रयोग न करें। 

एवोकाडो की मदद से आप बालों के लिए कई तरह के हेयर मास्क लगा सकते हैं। आप इस लेख में दिए गए 5 तरह के हेयर मास्क आसानी से बना सकते हैं। 

Read more Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer