घर पर बनाएं ये 2 स्कैल्प केयर मास्क, एक्सपर्ट से जानें विधि

घर पर बनाए गए स्कैल्प मास्क की मदद से आप जड़ों को मजबूती दे सकते हैं और डैड स्किन को बाहर निकाल सकते हैं। जानते हैं स्कैल्प केयर मास्क बनाने की विधि

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jun 02, 2021
घर पर बनाएं ये 2 स्कैल्प केयर मास्क, एक्सपर्ट से जानें विधि

हर किसी की चाहत होती है कि उनके बाल लंबे, घने, काले, मजबूत और शायनी नजर आएं। लेकिन बढ़ते प्रदूषण, गंदगी, आसपास मौजूद धूल मिट्टी आदि के कारण कभी-कभी स्कैल्प पर गंदगी जमा हो जाती है। साथ ही डेड स्किन सेल्स, डैंड्रफ, खुजली आदि की समस्या भी पैदा हो जाती है, जिसके कारण बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं और बालों की चमक भी दूर हो जाती है। अगर आप भी बालों की इन समस्याओं से परेशान हैं तो स्कैल्प केयर मास्क आपके काम आ सकते हैं। आज का हमारा यह लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप घर पर रहकर कैसे स्कैल्प हेयर मास्क बना सकते हैं और स्वस्थ व मजबूत बाल पा सकते हैं। इसके लिए हमने श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा डॉक्टर टी.ए राणा (Consultant Dermatologist Dr. T.A.Rana) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - कद्दू और शहद से बनाएं मास्क

बता दें कि कद्दू के अंदर विटामिन ए, विटामिन सी, जिंक आदि पोषक तत्व पाए जाते है। वहीं शहद के अंदर भी विटामिन ए, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, पोटेशियम आदि गुण मौजूद होते हैं जो बालों में चमक बनाए रखने के साथ-साथ बालों की जड़ों को मजबूती देते हैं। साथ ही डेड स्किन को भी बाहर निकालते हैं।

  • - इस मास्क को बनाने के लिए आपके पास एक कप शहद और कद्दू की प्यूरी होना जरूरी है।
  • - सामग्री को एक कटोरी में डालें और अच्छे से मिक्स करें।
  • - मिक्स करने के बाद मिश्रण को बालों और जड़ों में अच्छे से लगाएं।
  • - अब अपने बालों को शावर कैप की मदद से कवर करें और तकरीबन 15 में से 20 मिनट तक ऐसे ही अवस्था में रहें।
  • - अपने बालों को पानी से धोएं।

इस मास्क का उपयोग आप हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं। ऐसा करने से बाल स्वस्थ और सुंदर नजर आएंगे।

इसे भी पढ़ें- लंबे और डैंड्रफ फ्री बालों के लिए ये 3 होममेड हेयर मास्क आएंगे काम

2 - ऑलिव ऑयल और बेकिंग सोडा से बनाएं मास्क

ये लेप ऑलिव ऑयल, बेकिंग सोड़ा के साथ दालचीनी पाउडर और टी ट्री ऑयल एसेंशियल ऑयल के मिश्रण से तैयार किया जाता है। टी ट्री ऑयल और ऑलिव ऑयल बाल स्वस्थ व चमत्कार बनाते हैं। साथ ही जड़ों में मजबूती लाते हैं।

  • - इस मास्क को बनाने के लिए आपके पास टी ट्री ऑयल, दालचीनी पाउडर, ऑलिव ऑयल और बेकिंग सोडा होना चाहिए।
  • - सबसे पहले दालचीनी के पाउडर में टी ट्री ऑयल और ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें डालें और फिर बेकिंग सोडे का उपयोग करके बने मिश्रण को जड़ों में लगाएं।
  • - 15 मिनट तक अपनी जड़ों में लगाने के बाद इसे सादे पानी से धो लें।

इस मास्क का इस्तेमाल शैंपू लगाते वक्त भी कर सकते हैं। इस दौरान सबसे पहले अपनी जड़ों को गिला करें, उसके बाद इस मास्क का उपयोग करें। थोड़ी देर बाद मास्क को धो लें।

इसे भी पढ़ें - कम उम्र में क्यों सफेद होने लगते हैं बाल? जानें 6 बड़े कारण और बालों को सफेद होने से बचाने के टिप्स

एक्सपर्ट के मुताबिक, जड़ों से गंदगी बाहर निकालने का सबसे आसान तरीका मसाज है। जब किसी भी मास्क, पैक या तेल आदि का प्रयोग अपनी जड़ों में करें तो अपनी उंगलियों की मदद से मसाज करें। लेकिन मसाज के द्वारा नाखूनों का इस्तेमाल ना करें। ऐसा करने से सिर में रक्त की आपूर्ति बढ़ती है और बाल चमकदार बनते हैं, झड़ने बंद हो जाते हैं। इसके अलावा सिरदर्द, तनाव आदि से भी छुटकारा मिल जाता है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि स्कैल्प पर जमा गंदगी को घर पर बनाए कुछ स्कैल्प मास्क की मदद से हटाया जा सकता है। लेकिन अगर ऊपर बताई गई किसी भी चीज से जड़ों में खुजली या बाल झड़ने की समस्या बढ़ती है तो इसका मतलब यह है कि वह चीज आपको सूट नहीं कर रही है इसलिए उसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें।

 ये लेख श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर टी.ए राणा (Consultant Dermatologist Dr. T.N.Rana) से बातचीच पर आधारित है।

Read More Articles on Hair Care in hindi

Disclaimer