गर्मी में सिरदर्द होने के आम कारण और अक्सर होने वाले सिरदर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय

गर्मियों में सिरदर्द की परेशानी बहुत ही आम है। गर्मी में होने वाले सिरदर्द से राहत पाने के लिए आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 07, 2021Updated at: Apr 07, 2021
गर्मी में सिरदर्द होने के आम कारण और अक्सर होने वाले सिरदर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय

क्या गर्मी में आपको लगातार सिर में दर्द की परेशानी बनी रहती है? अगर हां, तो यह आपके शरीर में पानी की कमी यानी डी-हाइड्रेशन की ओर इशारा करता है। गर्मी में तेज धूप की वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जिसके कारण आमतौर पर लोगों के सिर में दर्द रहता है। माइग्रेन और साइनस की परेशानी न होने के बावजूद गर्मी में पानी की कमी के कारण हमेशा सिरदर्द की परेशानी बनी रहती है। इसलिए कोशिश करें कि अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें। शरीर में पानी की कमी होने से न सिर्फ सिरदर्द बल्कि, उल्टी, मतली, जी-मिचलाना, अधकपारी जैसी परेशानी होने लगती है। इसके कारण गर्मी में सिरदर्द होने के कई अन्य कारण भी हैं। आइए जानते हैं उन कारणों के बारे में और गर्मी में सिरदर्द से बचाव के घरेलू उपाय क्या हैं?

गर्मी में सिरदर्द के कारण (Causes of Headache in Summer)

  • मौसम में अचानक हुए बदलाव की वजह से भी कुछ लोगों को सिरदर्द की शिकायत होती है। अचानक तेज गर्मी होने से सिरदर्द होना आम है।
  • तेज धूप के संपर्क में सीधा आने के कारण भी सिरदर्द हो सकता है।
  • अधिक थकान, नींद पूरी न होना, भूख लगने की वजह से भी कुछ लोगों को सिरदर्द होता है।
  • कंप्यूटर पर लगातार काम करने की वजह से भी सिरदर्द की परेशानी हो सकती है। 

गर्मी में सिरदर्द को दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Headache)

अधिक से अधिक पानी पिएं

तेज धूप के कारण शरीर में पानी की कमी काफी ज्यादा होने लगती है। शरीर में पानी की कमी से सिरदर्द की परेशानी बनी रहती है। इसलिए कोशिश करें कि गर्मी के सीजन में अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। शरीर में संतुलित मात्रा में पानी रहने से आपका सिरदर्द कम होगा।

इसे भी पढ़ें - गर्मी की चिलचिलाती धूप से लौटने पर शरीर को ठंडा करने के लिए अपनाएं ये 9 आसान घरेलू नुस्खे

हर्बल टी पिएं

सिरदर्द की परेशानी को दूर करने के लिए हर्बल टी का सेवन करें। हर्बल टी को तैयार करने के लिए आप लौंग, काली मिर्च और तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल करें। यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

लहसुन का रस

गर्मी में सिर दर्द की परेशानी से राहत पाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। लहसुन आपके लिए पेनकिलर की तरह कार्य करता है। सिरदर्द की परेशानी से राहत पाने के लिए लहसुन का 1 चम्मच रस निकालकर इसे पिएं। इससे सिरदर्द से तुरंत राहत मिलेगा।

लौंग की खुशबू सूंघे

गर्मी में सिरदर्द होने पर लौंग की खुशबू सूंघें। इसके लिए तवे पर 4 से 5 लौंग रखकर इसे भूनें। इसके बाद इसे रुमाल में बांधकर थोड़ी-थोड़ी देर में इसे सूंघे। इससे सिरदर्द की परेशानी से राहत मिलेगा।

ठंडे पानी से धोएं सिर

तेज धूप की वजह से सिरदर्द की परेशानी होती है। ऐसे में सिरदर्द को दूर करने के लिए ठंडे पानी से सिर को धोना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। ठंडे पानी से सिर को धोने से दिमाग का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे आपका सिरदर्द कुछ ही देर में ठीक हो सकता है।

इसे भी पढ़ें - भूख बढ़ाने का काम करती है धनिया, जानें सेवन का तरीका और भूख बढ़ाने के 5 अन्य नैचुरल उपाय

लौकी का गुदा लगाएं सिर पर

सिर पर लौकी का गूदा लगाने से भी आपको गर्मी में होने वाले सिरदर्द से राहत मिल सकता है। लौकी की ठंडक आपके सिर को गर्मी से राहत दिलाती है। साथ ही इससे आपके सिर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer