गर्मी की चिलचिलाती धूप से लौटने पर शरीर को ठंडा करने के लिए अपनाएं ये 9 आसान घरेलू नुस्खे

गर्मी में धूप की वजह से शरीर का तापमान काफी बढ़ जता है। ऐसे में आप घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते है उन घरेलू उपायों के बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 06, 2021Updated at: Apr 06, 2021
गर्मी की चिलचिलाती धूप से लौटने पर शरीर को ठंडा करने के लिए अपनाएं ये 9 आसान घरेलू नुस्खे

गर्मी में धूप की तेज रोशनी हमारे शरीर का तापमान बढ़ा देती है। इसलिए गर्मी के सीजन में कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ती है। गर्मी में धूप की वजह से लू और बुखार होने की संभावना ज्यादा होती है। इसके अलावा स्किन पर भी कई तरह की परेशानियां होने लगती है। गर्मी में पसीना और बॉडी टेम्प्रेचर को कम करने के लिए हम खूब सारा पानी पीते हैं और दो-दो बार नहाते हैं। लेकिन इससे भी शरीर के अंदरुनी हिस्सों पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है। इसलिए शरीर को ठंडक प्रदान करने के लिए घरेलू उपायों का सहारा लें। इससे आपका शरीर ठंडा रहेगा। आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी बॉडी अंदर से ठंडी होगी। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में-

1. ठंडा दूध पिएं

गर्मी हो या फिर ठंड का मौसम हर कोई दूध को गर्म करके पीना पसंद करता है। लेकिन अपको बहुत ज्यादा गर्मी लग रही है, तो गर्म दूध पीने के बजाय ठंडा दूध पिएं। इससे आपके शरीर को ठंडक मिलेगी। ठंडे दूध को पीने से पहले इसमें 1 चम्मच शहद जरूर मिलाएं। शहद मिलाकर दूध पीने से आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहेंगे।

2. सिर पर लगाएं मेथी का पेस्ट

मेथी का इस्तेमाल आप कई तरह से करते होंगे। खाना बनाने से लेकर बालों की खूबसूरती को बढ़ाने में मेथी का बहुत ही योगदान है। गर्मी में मेथी का पानी आपके शरीर को ठंडा रखता है। इतना ही नहीं इंस्टेंट ठंडक पाने के लिए आप मेथी का पेस्ट अपने सिर पर लगा सकती हैं। इससे आपका दिमाग शांत होगा। साथ ही गर्मी भी कम लगेगी। मेथी का पेस्ट लगाने के लिए 1 से 2 चम्मच मेथी का बीज पानी में भिगोएं। इसके बाद इसे सिलबट्टे पर पीस लें और तैयार पेस्ट को अपने सिर और चेहरे पर लगाएं। इससे ना सिर्फ आपको ठंडक मिलेगी। बल्कि चेहरे की खूबसूरती भी बढ़ेगी। इसके अलावा रोजाना पानी में 1 चम्मच मेथी का बीज भिगोएं। इस बीज का सेवन खानी पेट रखने से शरीर का तापमान कंट्रोल में रहेगा।

इसे भी पढ़ें - स्मोकिंग की लत छोड़ने में मदद करेंगी अमरूद की पत्तियां और दूध, डायटीशियन स्वाती बाथवाल से जानें 3 आसान तरीके

3. तिल का पानी पिएं

तिल का पानी भी गर्मियों में आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। तिल के पानी को नियमित रूप से पीने से शरीर को ठंडक मिलती है और लू लगने का खतरा भी कम होता है। तिल के पानी को तैयार करने के लिए 1 गिलास में 1 चम्मच करीब तिल डालें। इस पानी को रातभर छोड़ दें। सुबह इसे छानकर खाली पेट पी लें। इससे आपको काफी फायदा होगा।

4. चंदन का लेप लगाएं

गर्मियों में चंदन का इस्तेमाल शरीर को ठंडा रखने के लिए किया जा सकता है। चंदन आपके शरीर के तापमान को कम करने में असरकारी है। चंदन के लेप को सिर के साथ-साथ छाती पर लगाने से आपके शरीर की गर्मी कम होती और आपके शरीर को ठंडक मिलेगी। अगर आप बाजार के चंदन लेप के बदले चंदन की लकड़ी से तैयार लेप का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपका काफी फायदा हो सकता है। क्योंकि इसमें मिलावट की संभावना काफी कम होती है।

इसे भी पढ़ें - भूख बढ़ाने का काम करती है धनिया, जानें सेवन का तरीका और भूख बढ़ाने के 5 अन्य नैचुरल उपाय

5. कूलिंग ऑयल्स हैं जरूरी

गर्मियों में बहुत से लोग अपने बालों और बॉडी पर तेल लगाने से बचते हैं। क्योंकि उनका मानना है कि इससे और अधिक गर्मी लगेगी। लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप गर्मियों में कूलिंग प्रॉपर्टीज गुणों वाले ऑयल का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपके शरीर को ठंडक मिल सकती है। जैस्मिन, खसखस ऑयल, चंदन तेल, पुदीने का तेल इत्यादि कई ऐसे ऑयल आपको मार्केट में मिल जाएंगे, तो आपके शरीर को शीतलता प्रदान करते हैं। इन तेलों का इस्तेमाल आप रूम फ्रेशनर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. पैरों को पानी में डुबोएं

गर्मी के सीजन में गर्मी से राहत पाने के लिए अगर आप बार-बार नहाना नहीं चाहते हैं, तो यह उपाय आपके लिए बेस्ट हो सकता है। इसके लिए एक टब में पानी भर लें। इसमें थोड़े बर्फ के टुकड़े डालें। अब करीब 10 मिनट के लिए अपने पैरों को पानी में डालें। ऐसा करने से आपके शरीर को इंस्टेंड ठंडक मिलेगी। साथ ही बॉडी टेम्प्रेचर भी कम होगा।

इसे भी पढ़ें - बाजार में मिल रहा केमिकल वाला सिंदूर लगाने से झड़ सकते हैं आपके बाल, जानें घर पर हर्बल सिंदूर बनाने का तरीका

7. शरीर को ठंडक पहुंचाए खसखस

शरीर का तापमान कम करने के लिए आप खसखस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके सेवन से आपके शरीर का तापमान कम होता है। रात को सोने से पहले 1 चम्मच खसखस का सेवन करें। इसके अलावा पानी में भिगोकर भी आप इसका सेवन कर सकती हैं। यह आपके शरीर को ठंडक प्रदान करेगा। ध्यान रहे कि इसका सेवन आपको 1 चम्मच से अधिक नहीं करना है। क्योंकि इसमें ओपिएट नामक तत्व होता है, ऐसे में अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं, तो यह नुकसानदेय हो सकता है।

8. बर्फ से चेहरे की करें सिंकाई

गर्मियों में सबसे ज्यादा चेहरे पर जलन और चुभन होती है। इसलिए अपने चेहरे को बीच-बीच में ठंडक देने की कोशिश करें। इसके लिए आप आइस-क्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप कहीं बाहर से आए हों और आपको काफी गर्मी लग रही है, तो बाहर से आने के 10 मिनट बाद बर्फ को एक रुमाल में लपेटकर पूरे मुंह की सिंकाई करें। इससे आपको गर्मी से काफी राहत मिलेगी।

9. सात्विक भोजन का करें चुनाव

शरीर का तापमान बढ़ने का कारण तेल-मसालेदार युक्त भोजन भी हो सकता है। गर्मियों में तेल-मसालेदार जैसी चीजों को अवॉइड करने की कोशिश करें। इस मौसम में ऐसी चीजों को सेवन करें, जिससे आपका पेट ठंडा हो सके। जैसे- सीजनल फ्रूट्स का सेवन करें, पेय पदार्थ का सेवन करें, विटामिन सी युक्त आहार का सेवन करें इत्यादि। वसा और कैफीन युक्त चीजों को खाने-पीने से परहेज करें। ऐसी चीजें आपके शरीर को गर्मी प्रदान करती है। वहीं, इस सीजन में सात्विक आहार का चुनाव करें, जिससे आपका शरीर ठंडा रहेगा।

इन आसान तरीकों से आप गर्मियों में अपने शरीर को ठंडा रख सकते हैं। इसके साथ-साथ स्किन को गर्मियों से बचाव के लिए पूरा ढककर रखें। बाहर जाते समय अपने बैग में पानी जरूर रखें। इन छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखकर आप गर्मी से खुद का बचाव कर सकेंगे।

Read More Articles On  Home Remedies In Hindi

 
Disclaimer