लाल चंदन के इस्तेमाल से दूर होंगी स्किन की कई समस्याएं, चेहरे पर लगाएं ये 3 फेसपैक और पाएं खूबसूरत दमकता चेहरा

चंदन के इस्तेमाल से आप अपनी स्किन पर निखार ला सकते हैं। आइए जानते हैं इस्तेमाल करने का क्या तरीका है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 17, 2021Updated at: Mar 24, 2021
लाल चंदन के इस्तेमाल से दूर होंगी स्किन की कई समस्याएं, चेहरे पर लगाएं ये 3 फेसपैक और पाएं खूबसूरत दमकता चेहरा

चंदन का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। लाल चंदन से आने वाली खुशबू ना सिर्फ आपके शरीर, बल्कि आपके मन को भी शांत करता है। चंदन के इस्तेमाल से सन-बर्न, टैनिंग और दाग-धब्बे की परेशानी को दूर किया जाता है। लाल चंदन से आप कई तरह के फेसपैक (Red Sandalwood Facepack and Scrub) और स्क्रब बना सकते हैं। इन स्क्रब और फेस पैक के इस्तेमाल से आप स्किन से जुड़ी सभी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं लाल चंदन स्किन के लिए कितना है फायदेमंद और इस्तेमाल (Skin Care Tips) करने का तरीका-

लाल चंदन में मौजूद गुण (Red sandalwood Benefits)

इसका इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। लाल चंदन में एंटी माइक्रोबैट्रीरियल, एंटी एजिंग और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से आप कील-मुंहासे जैसी परेशानी को दूर कर सकते हैं। लाल चंदन आपकी स्किन के कालेपन को दूर कर रंगत में निखार लाती है। लाल चंदन का इस्तेमाल अधिकतर लोग फेस सीरम के रूप में करते हैं। यह आपकी स्किन को रूखे और बेजान होने से बचाता है। साथ ही इससे एक्ने की परेशानी से राहत पाया जा सकता है। चलिए जानते हैं लाल चंदन के कुछ बेहतरीन फेस पैक के बारे में-

लाल चंदन से तैयार करें ऑयली स्किन के लिए फेस पैक (Red sandalwood face Pack for Oily Skin)

ऑयली स्किन के लिए लाल चंदन बहुत ही लाभकारी माना जाता है। इसके इस्तेमाल से आप सीबम को कंट्रोल कर सकते हैं, जिससे चेहरे पर पिंपल्स की परेशानी कम होती है। ऑयली स्किन के लिए फेस पैक तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 कटोरी में 1 चम्मच लाल चंदन पाउडर लें। इसमें एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाएं। अब इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करें। तैयार मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर करीब 20 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में 2 से 3 बार इस पैक का इस्तेमाल करने से चेहरे पर मौजूद दाने कम हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें - घर पर बनाएं गर्मियों के लिए खास मॉइश्चराइजर, बिना स्किन को ऑयली किए देंगे त्वचा को नमी

झाईयों के लिए इस्तेमाल करें ये फेस पैक (Use this Sandalwood face pack for Freckle)

लाल चंदन से तैयार फेस पैक के इस्तेमाल से झाईयों की परेशानी को दूर किया जा सकता है। लाल चंदन में किसी तरह का कोई केमिकल नहीं होता है, जो स्किन के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। झाईयों को दूर करने के लिए कटोरी में 1 चम्मच लाल चंदन पाउडर लें। इसमें 1 चम्मच दूध मिक्स करके पेस्ट तैयार करें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की झाईयां कम होंगी। इस पैक को लगाने के बाद अपने चेहरे पर बादाम का तेल लगाएं। सप्ताह में 2 से 3 बार इस पैक को लगाने से चेहरे की झाईयां दूर हो जाएगी।

ग्लोइंग स्किन के लिए लांल चंदन का फेस पैक (Red Sandalwood for Glowing Skin)

ग्लोइंग स्किन के लिए भी आप अपने चेहरे पर लाल चंदन से तैयार फेसपैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए 1 कटोरी में 1 चम्मच लाल चंदन पाउडर लें। इसमें 1 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच एलोवेरा जेल को मिक्स करें। इस मिश्रण को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब 20 मिनट तक इस पैक को अपने चेहरे पर लगा हुआ छोड़ दें। सप्ताह में 1 बार इस पैक को लगाने से आपकी स्किन बेदाग और चमकदार होगी।  

 

 

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer