बाजार में मिल रहा केमिकल वाला सिंदूर लगाने से झड़ सकते हैं आपके बाल, जानें घर पर हर्बल सिंदूर बनाने का तरीका

केमिकलयुक्त सिंदूर लगाने से आपके बालों को हानि पहुंच सकती है। क्योंकि इसमें कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 18, 2021Updated at: Mar 18, 2021
बाजार में मिल रहा केमिकल वाला सिंदूर लगाने से झड़ सकते हैं आपके बाल, जानें घर पर हर्बल सिंदूर बनाने का तरीका

'एक चुटकी सिंदूर की कीमत' डायलॉग आपने कई बार लोगों के मुंह से सुना होगा। लेकिन इस लेख में हम आपको सिंदूर की कीमत के बारे में नहीं, बल्कि केमिकल युक्त सिंदूर लगाने के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। सिंदूर का हिंदू धर्म में का विशेष महत्व होता है। सनातन धर्म में सिंदूर को सुहागन महिलाओं की पहचान बताई गई है। लगभग हर एक तीज-त्यौहारों और पूजा पाठ में सिंदूर का इस्तेमाल किया जाता है। हिंदू धर्म में सिंदूर को सुहानिगों का सौभाग्य कहा गया है। इसलिए अधिकतर महिलाएं अपने मांग में सिंदूर भरती हैं। लेकिन आजकल इस्तेमाल होने वाले केमिकल युक्त सिंदूर उनकी इसी मांग को गंजा बना रहे हैं। जी हां, शायद ये आपको अजीब लगे, लेकिन आपको बता दें कि बाजार में आजकल कई ऐसे सिंदूर आ रहे हैं, जिसमें लेड, सल्फेट जैसे कई घातक केमिकल्स मिलाए जा रहे हैं। इन केमिकल्स की वजह से महिलाएं गंजेपन की शिकार हो रही हैं।

आपको बता दें कि सिंदूर कमीला पौधे के बीजों से तैयार किया जाता है। इस ऑर्गेनिक सिंदूर को लगाने से आपके बालों को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता, लेकिन धीरे-धीरे इन हर्बल सिंदूर की जगह केमिकल्स सिंदूर ने ले ली है। इन सिंदूरों में रेड लेड और मरकरी जैसे घातक चीजों का इस्तेमाल होता है, जो स्किन के लिए नुकसानदेय साबित होते हैं। 

बालों में होती है खुजली

मार्केट में मिलने वाला चुटकी भर सिंदूर आपको गंजा बना सकती है। दरअसल, इन सिंदूर में आर्टिफिशियल डाई, मरकरी, सल्फेट, सिंथेटिक डाई और डाई हैरिडिटी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा इस सिंदूर का रंग लाल करने के लिए इसमें  लेड ट्रेट्रोएक्साइड का इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह के सिंदूर का इस्तेमाल करने से बालों में खुजली होने लगती है। साथ ही संक्रमण फैलने का भी खतरा रहता है। यदि आपके बाल झड़ने लगे हैं या फिर आपके बालों में खुजली होती है, तो इस तरह के सिंदूर को लगाना बंद करें। 

इसे भी पढ़ें - भूख बढ़ाने का काम करती है धनिया, जानें सेवन का तरीका और भूख बढ़ाने के 5 अन्य नैचुरल उपाय

स्किन एलर्जी

लेड युक्त सिंदूर मांग में लगाने से बाल झड़ने के साथ-साथ स्किन पर रैशेज और खुलजी की शिकयात भी हो सकती है। सिंदूर में सल्फेट होता है, जो स्किन कैंसर का कारण बन सकता है। मार्केट में उपबल्ध केमिकल्सयुक्त सिंदूर का इस्तेमाल ना करें। मांग में सिंदूर लगाने के लिए सिंदूर का इस्तेमाल करें। 

घर पर किस तरह तैयार करें हर्बल सिंदूर (How to make Herbal Sindoor)

आप घर में हर्बल सिंदूर तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं हर्बल सिंदूर बनाने की विधि-

  • हल्दी - 1 चम्मच
  • चूना - आधा चम्मच
  • गुलाबजल - आवश्यकता अनुसार
  • गुलाब की पंखुड़ी - 10-15

सिंदूर तैयार करने के लिए 1 कटोरी लें। इसमें 1 चम्मच हल्दी डालें। इसके बाद इसमें हल्दी के एक चौथाई हिस्सा चूना डालें। अब इसमें आवश्यकतानुसार गुलाबजल और गुलाब की पंखुड़ियां डालें। इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें। सभी चीजों को मिक्स करने के बाद इसका कलर लाल हो जाएगा। ध्यान रहे कि आपका पेस्ट सूखने के बाद यह ऑरेंज कलर का हो जाएगा। पेस्ट को नम करने के लिए इसमें आपको गुलाबजल का इस्तेमाल करना होगा। इस सिंदूर को लगाने से आपको किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। ध्यान रहे कि आपको आपको हल्दी में चूने का इस्तेमाल कम करना है। क्योंकि चूने की मात्रा अधिक होने से आपकी स्किन को क्षति पहुंच सकती है। 

Read More Articles on Home Remediein Hindi

Disclaimer