अपच और एसिडिटी से हैं परेशान तो घर पर बनाएं डायटीशियन का बताया ये खास हर्बल चूरन, मिलेगा फायदा

कब्ज, अपच और एसिडिटी जैसी समस्याएं आजकल बहुत आम हो गई हैं। अगर आप इन समस्याओं से परेशान हैं, तो आजमाएं डायटीशियन द्वारा बताया ये आसान घरेलू नुस्खा।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Mar 17, 2021Updated at: Mar 17, 2021
अपच और एसिडिटी से हैं परेशान तो घर पर बनाएं डायटीशियन का बताया ये खास हर्बल चूरन, मिलेगा फायदा

अपच और एसिडिटी (Acidity) आज के समय में एक आम समस्या बन चुकी है, जिससे हर दूसरा तीसरा व्यक्ति पीड़ित है। अपच और एसिडिटी के कई गलत कारण हो सकते हैं जैसे देर से खाना खाना, खाने के तुरंत बाद पानी पी लेना, ज्यादा मात्रा में खाना खा लेना आदि। अधिकांश लोग बदहजमी होने पर इसका समाधान ढूंढने की बजाय एलोपैथिक दवाओं (Allopathic medicine) का सेवन करने लगते हैं, जो कई बार आपको नुकसान पहुंचा सकता है। जब पेट का एसिड  पाचन तंत्र की सतह पर आ जाता है तो बदहजमी जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। अपच, एसिडिटी और अन्य पेट संबंधी समस्याओं के चलते बहुत से लोग घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं, लेकिन कई बार ये नुस्खे कारगर साबित नहीं होते हैं। डायटीशियन लवलीन कौर से जानिए कब्ज और पेट की समस्याओं से छुटकारा पाने का घरेलू नुस्खा।

घर पर बनाएं ये खास चूर्ण जो करेगा पाचन की हर समस्या दूर

एलोवेरा, अजवाइन, नींबू और काले नमक से बना यह आयुर्वेदिक चूरन आपके पेट की सभी समस्याओं को दूर करेगा और आपके पाचनतंत्र को स्वस्थ रखेगा।

  • - एलोवरा (Aloevera) के पौधे से एक सामान्य या जरूरत के आकार की पत्ता लें। आप घर पर लगे एलोवेरा के पौधे का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि पत्ते को एलोवेरा की जड़ के थोड़ करीब से काटना है, जिससे पत्ती जड़ से जुड़ी रहे।
  • - अजवाइन (Carom) कब्ज और पेट संबंधी रोगों के लिए बहुत लाभकारी है। इस पाउडर को बनाने के लिए आप दो चम्मच अजवाइन लें।
  • - इसमें एक मीडियम साइज का नींबू लें और उसे 4 हिस्सों में काट लें। नींबू मे मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आपके पेट को सेहतमंद बनाने के लिए बहुत कारगर हैं।
  • - आप इसमें एक चम्मच काला नमक भी शामिल करें। ये आपके स्वाद को बढ़ाने के साथ ही आपके पाचन तंत्र को भी बेहतर करेगा, जिससे आपको कब्ज से राहत मिल सकेगी।
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dietitian Lavleen Kaur (@dt.lavleen)

जानें बनाने की विधि

इस पाउडर या चूर्ण को बनाना बेहद आसान है इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। इसमें इस्तेमाल होने वाली सभी सामाग्रियां आपके किचन में पहले से ही मौजूद होंगी।

  • - अजवाइन को अच्छी तरह से धो लें और इसे दो से तीन दिनों कर सूखने के लिए धूप में रख दे, लेकिन समय-समय पर इसकी निगरानी करें कि कहीं इसमें गंदगी न हो। अजवाइन के दानों को थोड़ा दूर-दूर फैलाकर रखें, जिससे उनमें पूरी तरह से धूप लग सके।
  • - एलोवेरा को भी इसी प्रकार से अच्छे से धो ले और एलोवेरा के पत्ते में लगे नुकेलेदार कांटों को भी चाकू से  साफ कर लें और सूखने के लिए छोड़ दें। अब इसकी पत्ते को 4 हिस्सों में काट लें। ध्यान रहे कि एलोवेरा में मौजूद जेल या रस को निचोड़ने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • - सामान्य आकार का नींबू लेकर उसे काटें और उसमें मौजूद सभी बीजों को निकालकर फेक दे। ध्यान रहे कि नींबू को बिलकुल नहीं निचोड़ना है।
  • - सभी सामाग्रियों को एक बर्तन में लेकर उसे सूखने के लिए छोड़ दें।
  • - काले नमक को छोड़कर नींबू सहित बाकी सभी सामाग्रियों को किसी ग्राइंडर में अच्छे से पीसकर उसका पाउडर बना लें। अब उसके उपर से एक चम्मच काला नमक डालकर उसे अच्छे से मिला दें।
  • - अब आपका होम मेड पाउडर तैयार है। इसे इस्तेमाल करें

जानें सामाग्रियों के गुण

ajwain for stomach problems

अजवाइन (Carom Seeds)

अजवाइन पेट के रोगों मे बहुत मददगार है। य़ह आपके मैटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इसका सेवन आपको ठंड, सर्दी, जुकाम आदि कोसों दूर रखता है और आपके पाचन तंत्र को भी सेहतमंद रखता है।

नींबू (Lemon)

नींबू में मौजूद विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट आपको पेट की समस्याओं से बचाता है। साथ ही आपको मेटाबॉलिज्म को भी दुरुस्त रखता है। यह आपकी शरीर में पीएच के स्तर को भी बढ़ाता है।

lemon for digestion and acidity

काला नमक (Black Salt)

नींबू के साथ काले नमक का सेवन आपके शरीर में पानी के जमाव को भी ठीक करता है। साथ ही शरीर के विभिन्न हिस्सों की सूजन को भी दूर करता है।

एलोवेरा (Aloevera)

एलोवेरा का सेवन पेट के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। खाली पेट एलोवेरा जूस का सेवन करने से भी आपकी त्वचा संबंधी समस्याएं ठीक होने के साथ ही आपका इम्यून सिस्टम बेहतर रहेगा और आप कब्ज आदि से मुक्त रहेंगे।

इसे भी पढ़ें: पेट साफ करते हैं ये 5 फल, रोजाना खाएं तो कब्ज और अपच जैसी परेशानियां रहेंगी दूर

किन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन

  • जिन लोगों को एलोवेरा से एलर्जी है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए
  • अगर आप गर्भवती हैं तो इसका सेवन करने से बचें
  • उच्च रक्तचाप के रोगियों को इसके सेवन से बचना चाहिए
  • खासकर यह ध्यान रखें कि छह साल से नीचे के बच्चों के लिए इसका सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है।

इस लेख में दी गई सभी सामाग्रियों का उपयोग करकर आप आसानी से इस चूर्ण या पाउडर को बना सकते हैं। इसके उपयोग से आपको निश्चित तौर पर फायदा होगा।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer