आंखों की रोशनी हो, थकान हो या इम्यूनिटी, नींबू में छिपा है हर बीमारी का इलाज

नींबू का सेवन हर उम्र के लोग कर सकते हैं। ऐसे में उन्हें ये भी पता होना चाहिए कि नींबू किस तरह की बीमारियों से लड़ने में लाभदायक है। पढ़ते हैं आगे...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Oct 30, 2020Updated at: Oct 30, 2020
आंखों की रोशनी हो, थकान हो या इम्यूनिटी, नींबू में छिपा है हर बीमारी का इलाज

सलाद में अगर नींबू की कुछ बूंदे पड़ जाएं तो स्वाद दोगुना हो जाता है। बता दें कि नींबू का इस्तेमाल केवल स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं होता बल्कि ये सेहत के लिए भी बेहद उपयोगी है। कब्ज की परेशानी हो या दांतों में कोई समस्या, बुखार हो या रक्तचाप, इन सभी के लिए बेहद कारगर है नींबू। बता दें कि नींबू के अंदर विटामिन बी, सी, कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा नींबू के रस में मॉयस्चर भी मौजूद होता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि नींबू किन-किन बीमारियों से आपकी रक्षा कर सकता है। पढ़ते हैं आगे...

 lemon for health

गले की खराश

नींबू गले की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल करने का तरीका बेहद आसान है। एक गिलास पानी में नींबू के रस को मिलाकर गरारे करनें से आपका गला खुल जाता है। साथ ही अगर आपको जुकाम या खांसी है तो इसका सेवन करने से यह समस्या भी दूर हो जाती है।

आंखों की रोशनी बढ़ाए नींबू

नींबू के सेवन से आंखों को स्वस्थ रखा जा सकता है। इसके लिए नियमित रूप से नींबू के रस का सेवन पानी के साथ करें। आंखों की रोशनी के लिए यह एक अच्छा घरेलू उपाय है।

कैंसर को रखें दूर

बता दें कि नींबू के अंदर विटामिन सी पाया जाता है जो एंटीऑक्सीडेंट तत्व के साथ मिलकर खतरनाक बीमारियां, जैसे- कैंसर आदि को दूर रखने में मददगार साबिह हो सकता है।

पेट और पाचन क्रिया के लिए नींबू

ध्यान दें कि अगर आप रोज सुबह उठकर खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीएं तो इससे पाचन क्रिया ठीक रहती है। इसके अलावा अगर आपके पेट में दर्द, कब्ज या दस्त हैं तो नींबू से राहत मिलती है।

थकान और इम्यूनिटी के लिए नींबू

बता दें कि जब भी ज्यादा थकान महसूस हो तो एक गिलास पानी में नींबू डालकर पीने से एनर्जी तो मिलती ही है साथ ही यह बॉडी को फिट रखने में भी मददगार है। जहां तक बाद इम्यूनिटी की है तो इससे न केवल इम्यूनिटी बढ़ती है बल्कि इसकी मदद से घाव जल्दी भरते हैं।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में ठंडी तासीर की सब्जियों के बजाय खा सकते हैं ये सब्जियां, डायटीशियन से जानें 

डाइट को रखे बैलेंस

आप अपनी डाइट में नीबू को शामिल कर सकते हैं। यह न केवल आपका, बल्कि आपके परिवार का ख्याल भी रखता है। इसके लिए आप नियमित रूप से दो गिलास नींबू पानी का सेवन करें। इसके अलावा आप खाने में सलाद के ऊपर नींबू का रस डालकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

त्वचा की रंगत और मसूढ़े के लिए नींबू

नींबू का सेवन करने से त्वचा की रंगत निखर जाती है। इसके अलावा अगर आपकी कोहनी, घुटना काला है तो आप नींबू के छिलके का प्रयोग करके इस कालसपन को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके मसूढ़ों में खून आता है या मसूढ़े कमजोर हैं तो नींबू का रस लगाने से यह स्वस्थ हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें- सर्दियों में अमरूद के सेवन से मिलने वाले फायदे बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट

कुछ जरूरी बातें-

  • नींबू में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होता है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता तंदुरुस्त होती है।
  • अगर आप बैक्टीरिया, वायरस से बचना चाहते हैं तो नींबू का सेवन रोज करें।
  • नींबू को आयरन का अच्छा स्रोत मानते हैं। इसका सेवन करने से आयरन अब्जॉर्प्शन की क्षमता बढ़ जाती है।
  • इसके माध्यम से रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है।
  • चूंकि इसके अंदर पोटेशियम और फास्फोरस मौजूद होते हैं इसलिए यह ब्रेन सेल्स और नर्वस सिस्टम के लिए भी मददगार है।
(ये लेख आकाश हेल्थकेयर की न्यूट्रिशनिस्ट डॉक्टर अनुजा गौर से बातचीत पर आधारित है।)

Read More Articles on Diet and Fitness in Hindi

Disclaimer