सर्दियों में अमरूद हो सकता है सेहत के लिए फायदेमंद, न्यूट्रिशनिस्ट से लें जानकारी

बरसात की शुरुआत से ही हरे हरे अमरूद मिलने शुरू हो जाते हैं लेकिन सदियों तक इनका लुफ्त उठाया जा सकता है। ये स्वाद के साथ सेहत के लिए अच्छा है

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Oct 29, 2020
सर्दियों में अमरूद हो सकता है सेहत के लिए फायदेमंद, न्यूट्रिशनिस्ट से लें जानकारी

स्वाद में लाजवाब अमरूद सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। सर्दियों में इसके सेवन से अनेक पोषक तत्वों की पूर्ति होती है। सिर्फ इतना ही नहीं इसका सेवन अधिक बीमारियों को दूर भी करने में मददगार है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि सर्दियों में हमें अमरूद क्यों खाना चाहिए? अमरूद में न्यूट्रिशन वैल्यू कितनी होती है? साथ ही जानें ऐसी कौन सी बीमारियां हैं, जो अमरूद के सेवन से दूर हो जाती है? इस विषय पर हमने न्यूट्रीशनिस्ट से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

guava for health-

अमरूद है हाई एनर्जी फ्रूट

जब भी किसी हाई एनर्जी फूड का नाम आता है तो अमरूद को सबसे पहले याद किया जाता है। बता दें कि अमरूद का एक नाम मिनरल्स का पावर हाउस भी है। एक्सपर्ट्स की मानें तो एक अमरूद यदि 100 ग्राम का है तो उसके अंदर शरीर की आवश्यकता अनुसार सारे विटामिंस मिनरल्स मौजूद होते हैं। इसके अलावा, अमरूद में विटामिन बी-9 भी मौजूद होता है, जिसके सेवन से कोशिकाओं और डीएनए कि सेहत सही रहती है।

पोटेशियम स्रोत

अमरूद को पोटेशियम का स्रोत भी कहा जाता है। पोटेशियम की मदद से इलेक्ट्रोलाइट नामक फ्लूइड और सोडियम के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है। इसीलिए अमरूद खाना बेहद फायदेमंद है। अगर हमारे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी हो जाए तो हमारा शरीर जरूरत से ज्यादा थकने लगता है। उसका एनर्जी लेवल शून्य हो जाता है। इसके अलावा अमरूद में पाए जाने वाले मैग्नीशियम, पोटेशियम दिल की सेहत के साथ-साथ मांसपेशियों की सेहत के लिए भी मददगार हैं। इन्हीं के कारण शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है।

इसे भी पढ़ें- वजन को कैसे प्रभावित करता है लिपोइक एसिड, जानें क्या है इस एसिड के फायदे और नुकसान

सर्दियों में आंखों के लिए अमरूद का इस्तेमाल

बता दें कि अमरूद के अंदर विटामिन ए, के और ई तत्व पाए जाते हैं। यह पोषक तत्व आंखों की सेहत के साथ-साथ बालों और त्वचा के लिए भी जरूरी होते हैं। अगर सर्दियों में अमरूद का सेवन किया जाए तो यह न केवल आंखों को सुरक्षा प्रदान करेगा बल्कि त्वचा और बालों में भी नमी बनाए रखेगा।

अमरूद में पाए जाने वाले महत्वपूर्ण पोषक तत्व

बता दें कि अमरूद के अंदर बीटा कैरोटीन, कॉपर, मैग्नीज, मैग्नीशियम, विटामिन बी 6 आदि मिनरल्स पाए जाते हैं। इन मिनरल्स की मदद से रक्त वाहिका नलियां को तंदुरुस्त रखा जा सकता है। इसके अलावा बीटा कैरोटीन की मदद से त्वचा संबंधित रोग भी दूर हो जाते हैं। ये आंखों की दृष्टि को बढ़ाने के लिए भी मददगार हैं। फाइबर से भरपूर अमरूद का सेवन अगर रोज किया जाए तो इससे पेट की समस्या जैसे कब्ज आदि दूर हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें- इन 10 कारणों से नहीं कम हो रही है आपके पेट की चर्बी, वजन घटाना है तो बदलें ये आदतें

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अमरुद मददगार

बता दें कि अमरूद के अंदर ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम मात्रा में पाया जाता है इसीलिए इसका सेवन डायबिटीज के मरीज भी कर सकते हैं। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित रखता है। साथ ही जो लोग डाइटिंग कर रहे हैं वह इसका सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं। 

ध्यान दें कुछ जरूरी बातें

बता दें कुछ लोगों का मानना है कि अमरूद को रात में खाने से बुखार, जुखाम, सर्दी आदि हो जाती हैं पर ऐसा नहीं है। एक्सपर्ट इस बात को गलत मानते हैं। जब भी आप अमरूद खरीदें तो ध्यान रखें कि अमरूद पीलेपन पर न हो। हरे अमरूद में विटामिन सी पाया जाता है, जो सेहत के लिए बेहद जरूरी है।

(ये लेख आकाश हेल्थकेयर की न्यूट्रिशनिस्ट डॉक्टर अनुजा गौर से बातचीत पर आधारित है।)

Read More Articles on Diet And fitness in hindi

Disclaimer