क्या सेहत के लिए फायदेमंद है केले का चिप्स? जानिए इसके फायदे और नुकसान

केले का चिप्स स्वाद में बहुत ही अच्छा होता है, लेकिन क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है कि क्या ये हेल्दी स्नैक है या नहीं?

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Nov 04, 2020Updated at: Nov 04, 2020
क्या सेहत के लिए फायदेमंद है केले का चिप्स? जानिए इसके फायदे और नुकसान

केले का चिप्स काफी मशहूर स्नैक है। भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया के लगभग सभी देशों में यह आपको काफी आसानी से मिल जाएगा। मार्केट में दो तरह के केले के चिप्स की बिक्री होती है। पहला रोस्टेड और दूसरा फ्राइड।  रोस्टेड केले का चिप्स स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हेल्दी होता है। वहीं, फ्राइड केले का चिप्स भी हमारे लिए हेल्द हो सकता है, अगर यह नारियल के तेल में फ्राई किया हो तो। केले में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन क्या कभी आपने केले के चिप्स के फायदों के बारे में जाना है। अगर नहीं, तो चलिए आज इस लेख से जानते हैं।

केले का चिप्स

केले के चिप्स को नारियल तेल में फ्राइड किया जाता है। वहीं, कुछ चिप्स में शहद और मसाले मिलाए जाते हैं। जो केले में शुगर और फैट को बढ़ा देते हैं। 

74 ग्राम केले के चिप्स में मौजूद पोषक तत्व

  • कैलोरी: 374
  • प्रोटीन: 1.6 grams
  • कार्बोहाइट्रेड : 42 grams
  • फाइबर: 5.5 grams
  • शुगर: 25 grams
  • फैट: 24 grams
  • पोटैशियम: 8% 
  • विटामिन B6: 11% 

केले के चिप्स में कैलोरी और प्रोटीन की मात्रा काफी सही होती है। अत: यह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, तेल में फ्राई होने के कारण इसमें फैट और शुगर की मात्रा भी होती है। इसलिए अधिक केले का चिप्स मोटापे को बढ़ा सकता है।

केले के चिप्स के फायदे

शरीर को देता है उर्जा

केले के चिप्स में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा प्रचुर रूप से होती है, जो आपके शरीर को उर्जा प्रदान करता है। अगर आप कहीं,  बाहार लंबे समय के लिए जा रहे हैं, तो इसे अपने बैग में जरूर रखें। केले का चिप्स  का सेवन करने से  आपको उर्जा मिलेगी।

इसे भी पढ़ें - दही के साथ इन 4 चीजों का सेवन आपके लिए हो सकता है नुकसानदायक, पेट संबंधित समस्याओं का होता है खतरा

प्रोटीन की कमी को कर सकता है दूर

केले में प्रचुर रूप से प्रोटीन की मात्रा होती है। केले के चिप्स में भी प्रोटीन मौजूद होता है, ऐसे में आप स्नैक के रूप में केले का सेवन कर सकते हैं। यह आपके लिए स्नैक का बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है।

विटामिन बी6 की प्रचुरता

विटामिन बी6 की कमी को पूरा करने के लिए बहुत से लोग सप्लीमेंट लेते हैं। ऐसे में अगर आप केले के चिप्स का सेवन करते हैं, तो आपको सप्लीमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। सप्ताह में 1-2 बार स्नैक के रूप में आप केले के चिप्स का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - केले ही नहीं इसकी जड़ों में भी छिपे हैं कई औषधीय गुण, इन 6 बीमारियों को कर सकता है दूर

लंबे समय तक नहीं लगेगी भूख

केले के चिप्स में फाइबर भी मौजूद होता है। ऐसे में अगर आपको काफी तेज भूख लगी है, तो यह आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है। केले का चिप्स तेजी से भूख को मिटाने में आपकी मदद करता है। साथ ही इसके सेवन से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी।

केले के चिप्स के नुकसान

केले के चिप्स को तेल में तला जाता है। इसलिए इसमें वसा और शुगर की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है। ऐसे में अगर आप ज्यादा केले के चिप्स का सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर का मोटापा बढ़ा सकता है।  

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer