वजन को कैसे प्रभावित करता है लिपोइक एसिड, जानें क्या है इस एसिड के फायदे और नुकसान

लिपोइक एसिड मोटापे या वजन को कैसे करता है प्रभाावित, जानें इसका ज्यादा उपभोग आपके लिए है कितना फायदेमंद और कितना नुकसानदायक।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Oct 22, 2020 11:40 IST
वजन को कैसे प्रभावित करता है लिपोइक एसिड, जानें क्या है इस एसिड के फायदे और नुकसान

मोटापा और वजन बढ़ना सिर्फ वजन बढ़ना ही नहीं है बल्कि ये आपको कई बीमारियों के खतरे को भी बढ़ाता है। हृदय रोग, डायबिटीज, उच्च रक्तचाप और कई गंभीर रोग मोटापे और बढ़ते वजन के कारण हो सकते हैं। हाल ही में आए अध्ययनों से पता चला है कि लिपोइक एसिड (LIPOIC ACID) और वजन घटाने के बीच एक संबंध है। इसलिए हमे ये जानना जरूरी है कि लिपोइक एसिड क्या है और इसका वजन कम करने में क्या संबंध है। 

healthy diet

लिपोइक एसिड क्या है (What Is Lipoic Acid In Hindi)

कुछ खाद्य पदार्थों में लिपोइक एसिड पाया जाता है जो एक प्रकार से एंटीऑक्सिडेंट है। ये एसिड आपके शरीर में भी निर्मित होता है। इसकी प्राथमिक भूमिका रक्त शर्करा को नियंत्रित करने वाली प्रतीत होती है, लेकिन डायबिटीज, मस्तिष्क, यकृत, रक्तचाप ग्लूकोमा, कैंसर कोशिकाओं, निशान और सामान्य रूप से बुढ़ापे से निपटने में भी लिपोइक एसिड फायदेमंद हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: डिनर और डिनर के बाद की ये 6 आदतें बिगाड़ सकती हैं आपका हेल्दी वेट! जानें कौन सी आदतें हैं आपकी सेहत से जुड़ी

लिपोइक एसिड के लाभ (Benefits Of Lipoic Acid)

यह इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद करता है और रक्त शर्करा को कम करने में आपकी मदद करता है। क्योकिं इंसुलिन एक बढ़ता हार्मोन है, यह वसा कोशिका के विकास के लिए भी जिम्मेदार होता है। आपको बता दें कि इंसुलिन आमतौर पर कम मात्रा में सहायक होता है, लेकिन उच्च स्तर से वजन बढ़ सकता है। 

लिपोइक एसिड को उचित माइटोकॉन्ड्रियल एंजाइम फंक्शन और ऊर्जा उत्पादन के लिए भी जरूर है। अगर आपके एलए स्तर कम हैं, तो आपको थकान और घटी हुई ऊर्जा समेत कई लक्षण दिखाई दे सकते हैं। इसके अलावा इस एसिड को सूजन को कम करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। शरीर में मौजूद सूजन का स्तर हमारे हार्मोन और हमारी वसा कोशिकाओं को भी प्रभावित करता है। जब हमारी वसा कोशिकाएं सूजन हो जाती हैं तो यह आपके मस्तिष्क को वसा जलाने और चयापचय बढ़ाने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है।

इसे भी पढ़ें: सब्जियों और फलों से भरपूर ये सस्ती डाइट तेजी से घटाती है आपका वजन, जानें क्या है ये

लिपोइक एसिड साइड इफेक्ट्स (Side Effects Of Lipoic Acid)

बहुत ज्यादा लिपोइक एसिड लेने से कई बुरी प्रतिक्रियाएं भी हो सकती हैं, जिससे आपको अपने स्वास्थ्य को बचाना जरूरी हो जाता है। लिपोइक एसिड से होने वाले नुकसान में मतली, दस्त और उल्टी जैसी पाचन समस्याएं शामिल हो सकती हैं। यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को भी प्रभावित कर सकता है। त्वचा पर चकत्ते दिखाई दे सकती हैं: जैसे सांस लेना मुश्किल हो सकता है और सर्दी और खांसी और बुखार जैसे लक्षण भी आपको दिखाई दे सकते हैं। 

Read More Articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer