सर्दियों में ठंडी तासीर की सब्जियों के बजाय खा सकते हैं ये सब्जियां, डायटीशियन से जानें

सर्दियों में सवाल यह होता है कि कौन सी सब्जियों को खाया जाए और कौन सी सब्जियों को अपनी डाइट में कम किया जाए। दिए टिप्स आपके बेहद काम आ सकते है

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Oct 29, 2020Updated at: Oct 29, 2020
सर्दियों में ठंडी तासीर की सब्जियों के बजाय खा सकते हैं ये सब्जियां, डायटीशियन से जानें

 सर्दियां आने वाली हैं। ऐसे में ये पता होना बेहद जरूरी है कि इस मौसम में क्या खाएं और क्या नहीं। जिन सब्जियों की तासीर ठंडी होती है लोग उन्हे अपनी डाइट से निकाल देते हैं। बता दें कि सब्जियों का असर सीधे आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसके अलावा इस मौसम में कम एक्टिविटीज के चलते लोग को वजन बढ़ने या कब्ज जैसी समस्या भी हो जाती है। लोग जल्दी इस मौसम में खांसी, जुकाम, बुखार, रूखी त्वचा, मुरझाए बाल आदि के शिकार भी हो जाते हैं। इन सब से बचने के लिए खान पीन का बेहतर होना बेहद जरूरी है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि सर्दियों में किन सब्जियों का सेवन आपके लिए सही है। पढ़ते हैं आगे...

 

 healthy food

सर्दियों में कदम रखने का मतलब है आलसी भरे माहौल में कदम रखना। ऐसे में हमारे दिमाग में सबसे पहले सवाल ये आता है कि इस मौसम में कि क्या खाया जाए और क्या नहीं।

याद रखें, हर सब्जी की अपनी एक खासियत होती है। कोई भी सब्जी इतनी बुरी नहीं है कि वह किसी भी कारण से सेवन करने के लिए अयोग्य हो। लेकिन रंगीन और मौसमी सब्जियां और फल हमेशा सेहतमंद आहार का हिस्सा बनते हैं।

खीरे का सेवन

गर्मी में खीरे को सबसे ज्यादा खाया जाता है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। इसके अलावा खीरे में विटामिन ए, फाइबर, फॉलिक एसिड आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन सर्दियों में इसकी जगह लोग गोभी, गाजर आदि को अपनी डाइट में जोड़ लेते हैं। सर्दी में ऐसी चीजों का सेवन करें जिस की तासीर गर्म हो। 

तोरई का सेवन

ठंडी तासीर वाली तोरई को खाने से गर्मियों में पानी की कमी नहीं होती। इसके अलावा इसके अंदर विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है इनका सेवन सर्दियों में भी किया जा सकता है क्योंकि पानी की कमी को पूरा करते हैं इसलिए ये त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मददगार है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। लोग इसे अपनी डाइट में जोड़ भी सकते हैं और इनकी जगह आप कुछ हरी पत्तेदार सब्जियों को भी जोड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में फिट रहने के हैं अनेक मौके, बस अपनाने होंगे ये जरूरी नियम

सर्दियों में आहार में शामिल की जाने वाली सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां, नारंगी और पीले रंग की सब्जियां:

  • सर्दियों के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां सबसे जल्दी खराब होने वाली सब्जियां हैं। पालक से लेकर गोभी में बीटा - कैरोटीन (विटामिन ए का प्रीसेक्टर), विटामिन सी और के से भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये सब्जियां विटामिन, कैल्शियम, कॉपर, आयरन से भी भरपूर होते हैं।
  • बता दें कि गोभी, शलजम इत्यादि जैसी गुणकारी सब्जियां ग्लूकोसाइनोलेट्स के समृद्ध स्रोत बनती हैं। 
  • गाजर: कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं।
  • चुकंदर: इनमें मौजूद बीटालिन में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।
  •  शकरकंद: यह एक शीतकालीन सब्जी है जिसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये एन्थोसाइनिंस की उपस्थिति के कारण एंटीऑक्सिडेंट गुण रखती है 

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में अमरूद के सेवन से मिलने वाले फायदे बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट

अन्य सब्जियां:

सेम की तरह अन्य मौसमी सब्जियों में फ़ाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे आइसोफ़्लेवेंस आदि की भरपूर मात्रा में है।, इसके अलावा आहार में फाइबर की मात्रा भी मौजूद होती है। इसलिए अपने नियमित आहार में मौसमी को ध्यान में रखते हुए विभिन्न रंगों की विस्तृत सब्जियों (400 ग्राम) को शामिल करें।

ये लेख अपोलो टेलीहेल्थ की डाइटीशियन दीपिका रानी से बातचीत पर आधारित है।

Read More Articles on diet and fitness in hindi

Disclaimer