बेहतर पाचन से लेकर कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में फायदेमंद है मोरक्को आर्गन ऑयल, जानें इसके अन्य फायदे

मोरक्‍को ऑर्गन ऑयल आपके पाचन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बेहद अच्‍छा है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह गैस्ट्रिक जूस में एंजाइम पेप्सिन की एकाग्रता को बढ़ाता है।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Oct 29, 2020Updated at: Oct 29, 2020
बेहतर पाचन से लेकर कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में फायदेमंद है मोरक्को आर्गन ऑयल, जानें इसके अन्य फायदे

मोरक्को  आर्गन ऑयल एक ऐसा तेल है, जो आपकी कई समस्‍याओं का जड़ से इलाज कर सकता है। ऐसा माना जाता है कि मोरक्‍को आर्गन ऑयल आपकी त्‍वचा की समस्‍याओं की त्‍वचा और बालों की समस्‍याओं को दूर करने में मददगार है। मोरक्‍को से मिलने वाला गोल्‍ड ऑयल काफी गुणकारी है। मोरोक्‍को आर्गन ऑयल में विटामिन ई, विभिन्‍न फैटी एसिड और कई एंटी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है। आइए यहां हम आपको मोरक्‍को आर्गन ऑयल से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैंं।

inside1Morrcan-organ-oil-benefits

इसे भी पढ़ें : Skin Care: आपकी ये 5 गलतियां बना सकती हैं आपकी ऑयली स्किन को और भी बदतर

मोरक्‍को ऑर्गन ऑयल के फायदे

बेहतर पाचन के लिए

मोरक्‍को ऑर्गन ऑयल आपके पाचन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बेहद अच्‍छा है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह गैस्ट्रिक जूस में एंजाइम पेप्सिन की एकाग्रता को बढ़ाता है, जिससे स्वस्थ पाचन की सुविधा मिलती है। यह आपके पाचन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सबसे अच्‍छे तेलों में से एक है। इतना ही नहीं इस तेल में सूजन को कम करने के भी गुण पाए जाते हैं।

उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करे  

मोरक्‍को ऑर्गन ऑयल आपकी त्‍वचा पर उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करता है। यह आपकी त्‍वचा पर आने वाली झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को कम करता है। मोरक्‍को ऑर्गन ऑयल आपकी त्‍वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है और त्‍वचा की चमक और लोच को बनाए रखता है।

स्किन को मॉइश्‍चराइज करे

मोरक्‍को ऑर्गन ऑयल आपकी त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करने में भी मदद करता है। यह आपकी त्‍वचा को प्राकृतिक तरीके से हाइड्रेट और मॉइश्‍चराइज करता है। यदि आप रोजाना रात को सोने से पहले मोरक्‍को ऑर्गन ऑयल से मसाज करते हैं, तो यह आपको पोषण और नमी देने में मदद करता है।

होंठों को मॉइश्‍चराइज करता है

मोरक्‍को ऑर्गन ऑयल आपकी त्‍वचा के साथ आपके होंठो की देखभाल में भी मदद करता है। आप मोरक्‍को ऑर्गन ऑयल को एक लिप स्‍क्रबर के रूप में उपयोग कर सकते हैं।  आपको बस मोरक्‍को ऑर्गन ऑयल के साथ ब्राउन शुगर और वेनिला एक्‍सट्रेक्‍ट के साथ मिलाएं। फिर आप इस मिश्रण से अपने होंठों को हल्‍के हाथों से रब करें। ऐसा करने से यह आपके होंठों की डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवज को करे कंट्रोल

ऐसा माना जाता है कि मोरक्‍को आर्गन ऑयल आपकी त्‍वचा को ग्‍लोइंग रखने के साथ आपके कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को भी कम कर सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह  प्लांट स्टेरोल (स्कोटनॉल और स्पिनैस्टरोल) से भरपूर होता है। प्‍लांट स्टेरोल्स शरीर में सूजन को कम करने और आंत द्वारा कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को भी रोकते हैं। इसके अलावा, यह तेल आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में भी मदद करता है।

inside3-Morrcan-organ-oil-benefits

दो मुंहे बालों से दिलाए छुटकारा   

मोरक्‍को ऑर्गन ऑयल आपको दो मुंंहे बालों से भी छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए आप नियमित रूप से मोरक्‍को ऑर्गन ऑयल से अपने बालों की मसाज करें। यह आपके बालों स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। इस तेल की मदद से आपके बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है और आपके बाल लंबे, घने और मजबूत होते हैं।

बालों के झड़ने और रूसी को रोकने में सहायक

मोरक्‍को ऑर्गन ऑयल आपके बालों को झड़ने से रोकने में मददगार है। इसके अलावा, यह आपके बालों से रूसी को दूर करने का भी एक अच्‍छा उपाय हो सकता है। इसके लिए आप मोरक्‍को ऑर्गन ऑयल से अपने बालों और स्‍कैल्‍प की सर्कुलर मोशन में मसाज कर सकते हैं। 20 से 30 मिनट की अच्‍छी मसाज के बाद आप एक तौलिया लें और उसे गर्म पानी में डुबोएं। फिर आप तौलिए को निचोड़ें और अपने बालों पर इसे लपेट लें। इसे कुछ देर रखें और फिर हेयरवॉश कर लें। ऐसा आप हफ्ते में 2 या 3 बार कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : पीठ पर टैनिंग की वजह से करवाचौथ में नहीं पहन पा रही बैकलेस ब्लॉउज? तो जरूर ट्राई करें ये होममेड स्क्रब

इस तरह मोरक्‍को ऑर्गन ऑयल आपकी सेहत से लेकर सुंदरता को निखारने में आपकी काफी मदद कर सकता है इस तेल का उपयोग कर आप कई समस्‍याओं से खुद को दूर रख सकते हैं।

Read More Article On Home Remedies In Hindi

Disclaimer