Tamarind Leaves/Imli Ke Patte: 'इमली के पत्ते' सेहत के लिए कैसे हैं उपयोगी? जानें इसके 9 फायदे और नुकसान

इमली के पत्तों (Imli Ke Patte) के उपयोग से शरीर अनेक समस्याओं से दूर रह सकता है। वहीं इसका पाउडर और अर्क कुछ नुकसानों का सामना भी करा सकता है।

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Apr 01, 2021 17:22 IST
Tamarind Leaves/Imli Ke Patte: 'इमली के पत्ते' सेहत के लिए कैसे हैं उपयोगी? जानें इसके 9 फायदे और नुकसान

इमली के पत्तों (Imli Ke Patte) का उपयोग कई समस्याओं को दूर करने में किया जा सकता है। यह ना केवल मलेरिया से लड़ने में मददगार है बल्कि इसके उपयोग से मासिक धर्म के दौरान हुए पेट में दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है। इमली के पत्तों के अंदर विटामिन सी पाया जाता है। वहीं यह सूजनरोधी के रूप में भी कार्य करता है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि इमली के पत्तों का रस और इमली के पत्तों से बना पाउडर किस प्रकार से सेहत को फायदा (Imli Ke Patte Benefits) पहुंचा सकता है साथ ही हम उसके नुकसान (Imli Ke Patte Side Effects) के बारे में भी जानेंगे। पढ़ते हैं आगे....

1 - दांत के दर्द से छुटकारा दिलाएं इमली के पत्ते (tamarind leaves for oral health)

सांसों की बदबू को दूर करना हो या दांतों के दर्द की समस्या से छुटकारा पाना हो, इन दोनों समस्याओं के लिए इमली की पत्तियां बेहद उपयोगी हैं। मौखिक स्वच्छता के लिए हम इमली के पतियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दांत की कई समस्याओं को दूर करने में बेहद उपयोगी है। आप इमली के पत्तों के पानी से कुल्ला करके भी अपने मौखिक स्वच्छता को पर ध्यान दे सकते हैं।

2 - जोड़ों के दर्द को कम करे इमली का पत्ता (tamarind leaves for arthritis)

यदि आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं साथ ही सूजन के कारण आप असहाय महसूस करते हैं तो इस समस्या को दूर करने में भी इमली का पत्ता बेहद उपयोगी है। बता दें कि इमली के पत्तों के अंदर सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं जो न केवल जोड़ों में दर्द की समस्या को दूर करते हैं बल्कि सूजन से भी छुटकारा दिलाते हैं।

इसे भी पढ़ें- Apricot Oil: 'खुबानी के तेल' से सेहत को होते हैं ये 7 फायदे, जानें इसके उपयोग से होने वाले नुकसान भी

3 - पेट की समस्या को कम करे इमली का पत्ता (tamarind leaves for periods)

अक्सर आपने देखा होगा कि मासिक धर्म के दौरान पेट में दर्द या ऐंठन जैसी समस्या भी नजर आती है। यह समस्या कभी-कभी गंभीर रूप ले लेती है और महिलाओं को उल्टी आनी शुरू हो जाती है। ऐसे में इस समस्या को कम करने में इमली की पत्तियों का अर्क बेहद उपयोगी है। साथ ही आप इमली के पत्तों के साथ नमक को भी मिला सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि नमक की मात्रा का ज्यादा उपयोग करने से दर्द बढ़ सकता है।

4 - इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाए इमली का पत्ता (imli ka pata for immunity system)

संक्रमण से लड़ने में इम्यूनिटी सिस्टम का मजबूत होना बेहद जरूरी है। आपको बता दें कि इमली की पत्तियां संक्रमण को दूर करने में बेहद उपयोगी हैं। यह जननांग संक्रमण को बढ़ने से रोकती है साथी इसके अंदर पाए जाने वाला विटामिन सी सूक्ष्मजीव संक्रमण से भी हमारे शरीर को बचाता है।

इसे भी पढ़ें- Tooth Decay: 'दांतों की सड़न' को दूर करने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू उपचार

5 - पीलिया से लड़े इमली का पत्ता (imli ka patta for jaundice)

पीलिया की समस्या को दूर करने में इमली की पत्तियां आपके काम आ सकती हैं। बता दें कि पीलिया होने पर व्यक्ति की आंखें पीली नजर आती है ऐसे में यह लोग पीलिया को ठीक करने के लिए इमली के पत्तों का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा जो लोग शुगर की बीमारी यानी मधुमेह से परेशान हैं उन्हें बता दें कि यह ब्लड में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है और इंसुलिन की संवेदनशीलता को विकसित करता है।

इमली के पत्ते के कुछ अन्य फायदे

6 - बता दें कि इमली के पत्ते के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो न केवल पुरानी त्वचा में नई जान डालते हैं बल्कि कैंसर जैसी समस्या से लड़ने में मददगार हैं।

7 - अगर आप लोग अल्सर की समस्या से परेशान हैं या अल्सर के कारण होने वाले दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो ऐसे में आप इमली के पत्ते का उपयोग कर सकते हैं। इसके उपयोग से दर्द में तुरंत राहत मिलती है।

8 - जिस तरह की जीवन शैली हम जी रहे हैं इस जीवन शैली में उच्च रक्तचाप का होना बेहद आम बात है। ऐसे में इमली के पत्ते का पाउडर इस समस्या को दूर करने में बहुत उपयोगी है।

9 - स्ट्रोक और दिल से संबंधित समस्या को कम करने में भी इमली के पत्तों का पाउडर बेहद उपयोगी है।

इमली के पत्ते से होने वाले नुकसान

बता दें कि कुछ लोगों में इमली के पत्तों से एलर्जी की समस्या देखने को मिली है। ऐसे में अगर आपको भी इनके पत्तों का सेवन करने या उपयोग करने से किसी भी प्रकार की एलर्जी नजर आए तो तुरंत इसका उपयोग बंद करें। साथ ही इसके अर्क को अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एक डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़ें- Hemp Seed Oil Benefits: 'भांग का तेल' सेहत के लिए कितना है उपयोगी? जानें इसके नुकसान भी

नोट - ऊपर बताए गए बिंदु से पता चलता है कि इमली के पत्ते का उपयोग सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। लेकिन यह किसी प्रकार की एलर्जी को भी जन्म दे सकता है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह जरूरी है। वहीं गर्भवती महिलाएं इसके सेवन करने या उपयोग करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। किसी के कहने पर अपनी डाइट में इन्हें ना जोड़ें। इसके अलावा यदि आप किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं या आप कोई स्पेशन डाइट फॉलो कर रहे हैं तब  भी उपयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर से संपर्क करें।

Read More Articles on Other diseases in Hindi

Disclaimer