Hemp Seed Oil Benefits: 'भांग का तेल' सेहत के लिए कितना है उपयोगी? जानें इसके नुकसान भी

भांग का तेल सेहत के लिए कितना उपयोगी है? इस लेख में जानें इस सवाल का उत्तर। साथ ही जानें भांग के तेल के उपयोग, फायदे और नुकसान...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Mar 31, 2021Updated at: Mar 31, 2021
Hemp Seed Oil Benefits: 'भांग का तेल' सेहत के लिए कितना है उपयोगी? जानें इसके नुकसान भी

होली पर भांग (Hump) की ठंडाई पीना भारतीय लोगों के लिए उनका शौक ही नहीं बल्कि अब एक परंपरा भी बनती जा रही है। भांग कई तरीकों से सेहत के लिए उपयोगी है। लेकिन भांग का तेल (Hump Seeds Oil) सेहत के लिए उपयोगी है या नहीं इस पर अब भी लोगों को काफी भ्रम है। भांग के तेल के अंदर कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को तंदुरुस्त बनाए रखने के साथ-साथ कई समस्याओं से भी बचाते हैं। बता दें कि भांग के तेल के अंदर भरपूर मात्रा में ओमेगा 3, ओमेगा 6 फैटी मौजूद होते  हैं। साथ ही इसके अंदर जरूरी विटामिन, मिनरल्स और फाइबर्स भी मौजूद होते हैं जो इसे और पौष्टिक बनाते हैं। आज का हमारा लेख भांग के तेल के फायदे (Hump Seeds Oil Benefits) पर है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ना केवल भांग के तेल से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। साथ ही हम उसके नुकसान (Hump Seeds Oil Side effects) के बारे में भी जानेंगे। पढ़ते हैं आगे...

भांग के तेल के फायदे (Hump Seeds Oil Benefits)

बता दें कि भांग के तेल को अंग्रेजी में हेम्प ऑयल के अलावा कैनबिस ऑयल भी कहते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह दोनों तेल भांग के माध्यम से अलग-अलग तरीकों से निकाले जाते हैं। जहां भांग के तेल को भांग के बीजों की मदद से निकाला जाता है वही कैनबिस ऑयल को फूल और पत्तियों से निकालने की कोशिश की जाती है। आइए जानते हैं इनके फायदों के बारे में...

1 - जोड़ों के दर्द सूजन को दूर करें भांग का तेल

बता दें कि भांग के तेल के उपयोग से ना केवल पैरों की सूजन दूर होती है बल्कि जोड़ों में दर्द की समस्या भी दूर हो जाती है। इसके अलावा जो लोग गठिया यानी अर्थराइटिस से परेशान हैं उन लोगों के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है। हालांकि एक्सपर्ट द्वारा अभी भी इस पर अध्ययन चल रहा है। ऐसे में उन्होंने अभी इस पर पुष्टि नहीं की है। इसलिए अगर आप गठिया की समस्या को दूर करने के लिए तेल का उपयोग करना चाहते हैं तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़ें- Cubeb Oil: 'शीतलचीनी का तेल' सेहत के लिए कैसे है उपयोगी? जानें इस तेल के नुकसान भी

2  - स्किन के लिए भांग के तेल का उपयोग

भांग के तेल के उपयोग से त्वचा में मौजूद संक्रमण जो फंगस, बैक्टीरिया, वायरस के कारण पैदा होता है उसे दूर किया जा सकता है। साथ ही ये तेल त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे- पिंपल, सोरायसिस आदि को दूर करने में मददगार है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि सामने आए अध्ययन से इस बात का पता चलता है कि भांग का तेल चेहरे के लिए उपयोगी है लेकिन कुछ लोगों की स्किन ऑयली तो कुछ लोगों की स्किन रूखी होती है। ऐसे में एक्सपर्ट की सलाह पर ही भांग के तेल का उपयोग त्वचा पर करें।

3 - दिमाग की सेहत के लिए भांग का तेल

बता दें कि डिप्रेशन की समस्या को दूर करने के साथ-साथ तनाव और चिंता को भी कम करता है। जैसा कि हमने पहले भी बताया कि भांग के तेल के अंदर ओमेगा 3 फैट पाया जाता है। साथ ही यह पॉलीअनसैचुरेटेड का भी स्रोत है। भांग के उपयोग से ब्रेन हेल्थ तंदुरुस्त रहती है। एक्सपर्ट का मानना है इस बात की पुष्टि के लिए अभी और भी अध्ययन चल रहा है। ऐसे में भांग के तेल के उपयोग से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़ें- Carrot Seeds Oil: सेहत के लिए कैसे अच्छा है 'गाजर के बीज का तेल'? जानें इसके 6 फायदे और नुकसान

भांग के तेल के नुकसान (Hump Seeds Oil Side effects)

बता दें कि भांग के तेल के उपयोग या सेवन से कुछ नुकसान देखने को मिले हैं। जानते हैं इनके बारे में....

1 - गर्भावस्था के दौरान भांग के उपयोग या भांग के सेवन से बचें क्योंकि इससे बच्चे की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

2 - भांग के तेल का उपयोग किसी के कहने पर ना करें खासकर अगर आप किसी बीमारी से ग्रस्त है तब अपनी डाइट में इसे जोड़ने से बचें।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदु से पता चलता है कि भांग का तेल सेहत के लिए उपयोगी तो है। लेकिन एक्सपर्ट भी मानते हैं कि अभी भांग के तेल पर और अध्ययन चल रहा है ऐसे में अपनी डाइट में बिना सोचे समझे भांग के तेल को जोड़ने की भूल ना करें। किसी डॉक्टर की सलाह पर इसका सेवन या उपयोग करने से बचें। इसके अलावा गर्भवती महिलाएं और किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त रोगी भी भांग के उपयोग से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। यदि आप कोई स्पेशल डाइट फोलो कर रहे हैं तो अपनी डाइट में बदलाव करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

ये लेख पारस हॉस्पिटल गुरुग्राम की चीफ डाइटीशियन नेहा पठानिया द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया है।

Read More Articles on Home remedies in Hindi

Disclaimer