Carrot Seeds Oil: सेहत के लिए कैसे अच्छा है 'गाजर के बीज का तेल'? जानें इसके 6 फायदे और नुकसान

गाजर के बीज के तेल की मदद से शरीर की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। लेकिन इसका उपयोग सेहत को कुछ नुकसानों का सामना भी करा सकता है।

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Mar 23, 2021 12:06 IST
Carrot Seeds Oil: सेहत के लिए कैसे अच्छा है 'गाजर के बीज का तेल'? जानें इसके 6 फायदे और नुकसान

आंखों की सेहत को तंदुरुस्त बनाने में गाजर बेहद उपयोगी है। लेकिन क्या आपने गाजर के बीज के तेल का नाम सुना है। अगर नहीं, तो ये लेख आपके लिए हैं। बता दें कि इस तेल से सेहत को कई समस्या से दूर रखा जा सकता है। भाप आसवन द्वारा निकाला गया गाजर के बीज का तेल (carrot seeds oil) सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। जंगली गाजर के सूखे बीज की मदद से या सूखे पौधे से इस तेल को निकालते हैं। इसके अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन ए, कैरोटीन, लिमोनिन, कैरोटौल आदि यौगिक पाए जाते हैं। ऐसे में इस तेल के उपयोग से शरीर की अनेक समस्याओं को दूर किया जा सकता है। लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले फायदों के साथ-साथ नुकसान को भी जानना जरूरी है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर हैं। हम आपको अपने लेख के माध्यम से बताएंगे कि गाजर के बीज के तेल से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं और इसके उपयोग से सेहत को किन नुकसानों का सामना करना पड़ सकता है। पढ़ते हैं आगे...

1 - त्वचा के लिए अच्छा है कैरेट सीड ऑयल (Carrot seeds oil for skin)

गाजर के बीज के तेल से त्वचा कि कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसके अंदर उच्च कैरोटीन मौजूद होता है जो शुष्क त्वचा की कोशिकाओं को फिर से जीवित करता है। इस तेल को एंटी एजिंग तेल के नाम से भी जाना जाता है जो झुर्रियों को दूर करने के साथ-साथ फाइन लाइंस को रोकने में भी मददगार है। ऐसे में आप गाजर के बीज के तेल का उपयोग त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने के लिए कर सकते हैं।

2 - मासिक धर्म की समस्या को दूर करें गाजर के बीज का तेल (carrot seeds oil for periods)

मासिक धर्म की प्रक्रिया में सुधारने के लिए गाजर के बीज का तेल बेहद उपयोगी है यह मासिक धर्म के समय न केवल दर्द को कम करता है बल्कि मासिक धर्म अधिक नियमित हो जाते हैं। यह उस वक्त सहायता करता है जब पेट में किसी प्रकार की बाधा आती है या पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें- बैच फ्लावर थेरेपी से किया जा सकता है मानसिक समस्याओं का आसानी से इलाज, एक्सपर्ट से जानें इसके बारे में

3 - खून को साफ करने के गाजर के बीज का तेल (carrot seeds oil for detoxification blood)

मांसपेशियों, लीवर और किडनी जैसे अंगों को साफ करने और आंतरिक सफाई करने के लिए गाजर के बीज के तेल का उपयोग बेहद उपयोगी है। यह न केवल पित्त को बढ़ने से रोकता है बल्कि किडनी में होने वाले रोगों को भी दूर करता है। गाजर के बीज के तेल के सेवन से गठिया का इलाज, एग्जिमा, जोड़ों में यूरिक एसिड जैसे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाला जा सकता है।

4 - बालों के लिए उपयोगी है गाजर के बीज का तेल (carrot seeds oil for hair)

अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं और आप इन्हें चमकदार और घना बनाना चाहते हैं तो आप गाजर के बीज के तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह तेल बालों को चमकदार घना बनाने में बहुत उपयोगी है आप इसके उपयोग के लिए कंडीशनर में तेल को मिला सकते हैं।

5 - पाचन को दुरुस्त बनाए गाजर के बीज का तेल (carrot seeds oil for digestion)

पाचन जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए और पेट फूलने या हल्का दर्द जैसी समस्या को दूर करने में गाजर के बीज का तेल बेहद कारगर है। ऐसे में आप गाजर के बीज का तेल पेट पर लगाएं ।इसके अलावा इस तेल का सेवन करें। ऐसा करने से पाचन को दुरुस्त किया जा सकता है और गैस की समस्या को दूर किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- Walnut Oil: सेहत के लिए अच्छा है 'अखरोट का तेल', जानें इसके 7 फायदे

6 - मेटाबॉलिक फंक्शन को अच्छा करें कैरेट सीड ऑयल (carrot seeds oil for metabolic function)

शक्ति बढ़ाने वाली दवाई के रूप में गाजर के बीज का तेल इस्तेमाल किया जाता है। यह मेटाबॉलिज्म के कार्य में सुधार लाता है और गैस्ट्रिक के स्राव, हार्मोन आदि चीजों को उत्तेजित करता है। नसों में उत्तेजना, मस्तिष्क कार्यों को सुधारने में यह बेहद उपयोगी है।

गाजर के बीज के तेल के नुकसान side effects of carrot seeds oil

1 - वैसे तो इसका कोई नुकसान अभी तक नहीं देखा गया है लेकिन गर्भवती महिलाएं इसके सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

2 - बता दें कि कुछ तेलों के साथ इसे मिलाने से और इस्तेमाल करने से एलर्जी या जलन जैसी समस्या देखी गई है।

ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि गाजर के बीज का तेल सेहत के लिए बेहद उपयोगी है लेकिन किसी भी चीज का सेवन करने से पहले या इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Read More Articles on Mind Body in Hindi

Disclaimer