Apricot Oil: 'खुबानी के तेल' से सेहत को होते हैं ये 7 फायदे, जानें इसके उपयोग से होने वाले नुकसान भी

खुबानी के तेल (khubani ka tel) के उपयोग से शरीर को अनेक फायदे होते हैं। लेकिन इसके फायदों के साथ कुछ नुकसान भी होते हैं, जिन्हें  जानना जरूरी है।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Apr 01, 2021Updated at: Apr 01, 2021
Apricot Oil: 'खुबानी के तेल' से सेहत को होते हैं ये 7 फायदे, जानें इसके उपयोग से होने वाले नुकसान भी

खुबानी फल जो सूखे मेवे के रूप में भी खाया जाता है, सेहत के लिए बेहद उपयोगी है और शरीर को कई समस्याओं से दूर रख सकता है। वहीं खुबानी का तेल (apricot oil) भी किसी औषधि से कम नहीं है। कई सेलिब्रिटिज भी इस तेल का उपयोग अपनी सुंदरता को बरकरार रखने और अपने वालों की सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए करते हैं। इसके अंदर भरपूर मात्रा में विटामिंस जैसे विटामिन के और विटामिन सी पाए जाते हैं। इसके अलावा इसके अंदर शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य को कई तरीके से फायदा पहुंचा सकते हैं। आज हमारा लेख खुबानी के तेल के फायदों के साथ-साथ नुकसान पर भी है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि खुबानी के तेल के क्या फायदे (benefits of apricot oil) हैं और क्या नुकसान (side effects of apricot oil) है। पढ़ते हैं आगे...

1 - अर्थराइटिस से लड़े खुबानी का तेल (apricot oil for arthritis)

ध्यान दें कि खुबानी के तेल के अंदर सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं जो न केवल गठिया के कारण होने वाले दर्द और सूजन को दूर करते हैं बल्कि इसके तेल से अगर कोई जोड़ों की मालिश करता है तो इससे फायदा भी होता है। यह लालिमा को भी दूर करने का काम करता है। ऐसे में जो लोग गठिया से परेशान रहते हैं वह इस समस्या को दूर करने के लिए खुबानी के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

2 - कब्ज को दूर करे खुबानी का तरीका (apricot oil for constipation)

बता दें कि जो लोग हर वक्त कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं या जिन लोगों को दस्त की परेशानी रहती है वह खुबानी के तेल के उपयोग से इस समस्या को दूर कर सकते हैं। बता दें कि खुबानी के तेल के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। जो ना केवल पाचन तंत्र को तंदुरुस्त बनाए रखता है बल्कि दस्त और कब्ज दोनों की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी मददगार है। ऐसे में आप लोग अपनी कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए खुबानी के तेल का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Tooth Decay: 'दांतों की सड़न' को दूर करने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू उपचार

3 - बालों के लिए अच्छा है खुबानी का तेल (apricot oil for hair)

जो लोग अपने गिरते बालों से परेशान हैं या जिन लोगों के बाल लंबे नहीं होते हैं वह खुबानी के तेल का उपयोग इस समस्या को दूर करने के लिए कर सकते हैं। बता दें कि खुबानी के तेल के अंदर भरपूर मात्रा में फैटी एसिड पाया जाता है साथ ही यह तेल बालों को मजबूत बनाए रखने के साथ-साथ डैंड्रफ की समस्या को भी दूर करता है। ऐसे में आपको खुबानी के तेल के साथ लेवेंडर तेल और पुदीने तेल की कुछ बूंदें डालें और अच्छे से मिलाकर बालों पर 4 से 5 बूंदे लगाएं। ऐसा करने से बालों की चमक बनी रहेगी।

4 - उम्र से लड़े खुबानी का तेल (apricot oil for anti aging)

बता दें कि अगर आप अपनी उम्र को रोकना चाहते हैं तो खूबानी का तेल आपकी मदद कर सकता है। बढ़ती उमर् से लड़ने और त्वचा के ढ़ीले पन को कम करने के लिए ये तेल बेहद उपयोगी है। खुबानी के तेल के अंदर भरपूर मात्रा में फैटी एसिड पाया जाता है। इसके अलावा यह त्वचा में कसाव लाता है और रंग भी निखारता है। अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां हैं या दाग धब्बे हैं तो उसे दूर करने के लिए खुबानी का तेल आपकी मदद कर सकता है। यह त्वचा कैंसर से लड़ने में मदद करता है। खुबानी के तेल के अंदर विटामिन सी और विटामिन b17 पाया जाता है ऐसे में यह स्किन कैंसर को दूर करने के लिए बेहद उपयोगी है।

इसे भी पढ़ें- Hemp Seed Oil Benefits: 'भांग का तेल' सेहत के लिए कितना है उपयोगी? जानें इसके नुकसान भी

5 - आंखों के लिए अच्छा है खुबानी का तेल (apricot oil for eyes)

बता दें कि अगर आप मोतियाबिंद, दूर दृष्टि दोष, मैकुलर डिजनरेशन आदि की समस्या से बचाव करना चाहते हैं या छुटकारा पाना चाहते हैं तो खुबानी का तेल आपकी मदद कर सकता है। खुबानी के तेल के अंदर beta-carotene भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में पहुंचकर एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। ऐसे में इसके उपयोग से आप आंखों की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं लेकिन एक बार इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

6 - खून के स्तर को स्थिर करे खुबानी का तेल (African coat oil for blood loss)

शरीर में ब्लड के स्तर को नियंत्रित करने के लिए खुबानी के तेल का उपयोग किया जा सकता है। बता दें कि खून की कमी को एनीमिया के नाम से भी जाना जाता है, जिसके कारण हॉर्मोंस प्रभावित होते हैं और लोग जल्दी थकने या सुस्ती महसूस करते हैं। ऐसे में खुबानी के तेल से एनीमिया की समस्या यानी खून की कमी को दूर कर सकते हैं। ऐसे में आप खाने के तेल के उपयोग से खून के तेल के स्तर को कम कर सकते हैं।

7 - ध्यान दें कि खुबानी के तेल से त्वचा की समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ बालों की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। यह त्वचा में सीबम के जमाव को रोकने में मदद करता है साथी झुर्रियां और मुहांसे को भी दूर करता है। यह सोरायसिस, एग्जिमा जैसी समस्या को भी दूर करने में बेहद मददगार है।

खुबानी के तेल के नुकसान (side effects of apricot oil)

आमतौर पर खुबानी के तेल का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए क्योंकि इस तेल पर अभी भी काफी अध्ययन चल रहा है एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इसके अंदर एमाईलेडीन पदार्थ पाया जाता है जो शरीर में पहुंचकर जहर का रूप ले सकता है ऐसे में यह जानलेवा भी साबित हो सकता है। इसीलिए खुबानी का तेल का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर करें। 

नोट - अगर आप किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त है या आप किसी स्पेशल डाइट को फॉलो कर रहे हैं तब भी खुबानी के तेल का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करें। इसके अलावा गर्भवती महिलाएं एक्सपर्ट की सलाह पर ही इस तेल का उपयोग करें। किसी के कहने पर अपनी डाइट में इस तेल का न जोड़ें।

ये लेख पारस हॉस्पिटल गुरुग्राम की चीफ डाइटीशियन नेहा पठानिया द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया है।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer