प्रोटीन आपकी त्वचा को युवा बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए प्रोटीन से भरे आहार का सेवन करना महत्वपूर्ण है। यहां, पांच खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए ताकि आप अपनी उम्र की दरारों को रोक सकें। 

"/>

उम्र के साथ बढ़ रही चेहरे की झुर्रियां तो फॉलो करें ये 6 डाइट और फिटनेस टिप्‍स, रहेंगी हेल्‍दी और जवां

प्रोटीन आपकी त्वचा को युवा बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए प्रोटीन से भरे आहार का सेवन करना महत्वपूर्ण है। यहां, पांच खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए ताकि आप अपनी उम्

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: May 25, 2019Updated at: Feb 26, 2021
उम्र के साथ बढ़ रही चेहरे की झुर्रियां तो फॉलो करें ये 6 डाइट और फिटनेस टिप्‍स, रहेंगी हेल्‍दी और जवां

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी त्वचा सुस्त होती जाती है और त्वचा पर महीन रेखाएं दिखाई देने लगती है, जिसे हम झुर्रियां कहते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि आपकी त्वचा को जवान कैसे रखा जाए, तो वैज्ञानिकों ने आपके सवाल का जवाब ढूंढ लिया है। जर्नल नेचर में प्रकाशित एक अध्ययन में पता चला है कि वैज्ञानिकों ने एक प्रोटीन की पहचान की है जो सेल को प्रोत्साहित करती है, जो आपके ऊतकों को फिट रखने के लिए आवश्यक प्रक्रिया है। यह प्रोटीन कमजोर कोशिकाओं को मिटाता है। चूंकि प्रोटीन आपकी त्वचा को युवा बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए प्रोटीन से भरे आहार का सेवन करना महत्वपूर्ण है। यहां, पांच खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए ताकि आप अपनी उम्र की दरारों को रोक सकें। 

 

साल्‍मन 

यह सबसे आम समुद्री खाद्य पदार्थों में से एक है जो मांसाहारी लोग बहुतायत में खाते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ समृद्ध होने के अलावा, यह चिकन के बराबर प्रोटीन और पोषक तत्‍वों को आपके शरीर में पहुंचाता है। 100 ग्राम साल्‍मन में 20 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है।

कोलेजन प्रोटीन

कोलेजन आपके शरीर के अंदर एक प्रोटीन है क्योंकि यह आपकी त्वचा को संरचना प्रदान करता है। इसमें प्रोलिन, ग्लाइसिन और आर्जिनिन जैसे अमीनो एसिड होते हैं जो आपके शरीर के संयोजी ऊतक को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आप बाजार में आसानी से इस प्रोटीन के पूरक पा सकते हैं, लेकिन इस प्रोटीन का सेवन करने से पहले आपको एक पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।

नट्स

बादाम और अखरोट जैसे नट्स प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं। अगर आप 50 ग्राम बादाम का सेवन करते हैं, तो आपको 10 ग्राम प्रोटीन मिलेगा। इसके अलावा, बादाम आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करते हैं जो हृदय से संबंधित समस्याओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

एवोकाडो

एवोकाडो को सुपरफूड माना जाता है जो फाइटोकेमिकल्स और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को ले जाता है, जो आपको उम्र बढ़ने में मदद करते हैं। एवोकाडोस 73% पानी, 15% वसा, 8.5% कार्बोहाइड्रेट और 2% प्रोटीन से बना है।

इसे भी पढ़ें: गुर्दे की पथरी, पेट की चर्बी से छुटकारा दिलाती है कुलथी दाल, जानें अन्‍य फायदे और सेवन का तरीका

एक्‍सरसाइज 

यूरोपियन हार्ट जर्नल नामक पत्रिका में प्रकाशित एक नए अध्ययन में कहा गया है कि जब व्यायाम के एंटी-एजिंग प्रभावों की बात आती है, तो इसमें कार्डियो क्वीन है। धैर्य पूर्ण व्यायाम- जैसे दौड़ना, तैरना, या साइकिल चलाना-और हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) वजन को कम करने की तुलना में उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें: ब्‍लड शुगर, अल्‍जाइमर और दिमाग के लिए फायदेमंद है खजूर, जानें सेवन का तरीका

योग 

बढ़ती उम्र को रोकने के लिए योग बहुत कारगर उपाय है। इसके लिए ब्रीदिंग योग, बालासन और वारियल पोज इसके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। नियमित रूप से व्‍यायाम कर बढ़ती उम्र को रोका जा सकता है। चेहरे की झुर्रियों को कम किया जा सकता है। इसके अलावा योग से तनाव से आजादी मिलेगी, जो एजिंग के लिए जिम्‍मेदार माने जाते हैं।

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi

Disclaimer