Oil for Beard Growth: दाढ़ी बढ़ाने के लिए लगाएं अरंडी का तेल (कैस्टर ऑयल), जानें इस्तेमाल का तरीका

अगर आप भी अपनी दाढ़ी बढ़ाना चाहते हैं तो अरंडी का तेल लगा सकते हैं। यहां जानें इसे इस्तेमाल करने का तरीका। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jul 12, 2021Updated at: Jul 12, 2021
Oil for Beard Growth: दाढ़ी बढ़ाने के लिए लगाएं अरंडी का तेल (कैस्टर ऑयल), जानें इस्तेमाल का तरीका

आज के समय में दाढ़ी रखने का चलन काफी प्रचलित हो चुका है। दाढ़ी न सिर्फ आपके लुक बल्कि पर्सनैलिटी को भी निखारती है। कई लोगों को दाढ़ी रखने का शौक तो होता है, लेकिन छोटी दाढ़ी होने के कारण वे दाढ़ी रखने में सक्षम नहीं होते हैं। तरह-तरह के नुस्खे आजमाने के बाद भी अगर आपकी दाढ़ी नहीं बढ़ रही है तो इस लेख के माध्यम से हम आपको दाढ़ी बढ़ाने का एक अचूक नुस्खा बताएंगे। जी हां, दाढ़ी पर अरंडी का तेल यानि कैस्टर ऑयल लगाने से दाढ़ी लंबी और घनी होती है। अरंडी के तेल में रिसिनोइक एसिड पाया जाता है, जो आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे आपकी दाढ़ी के टूटते बाल भी आसानी से रुकते हैं। इसे लगाने के एक महीने के भीतर ही आपकी दाढ़ी बढ़ सकती है। यह आपके हेयर फॉलिकल्स तक पोषण पहुंचाने का काम करता है, जिससे दाढ़ी की ग्रोथ बढ़ती है। यह न सिर्फ दाढ़ी बढ़ाने में बल्कि दाढ़ी से जुड़ी अन्य समस्याओं में भी मददगार है। चलिए जानते हैं दाढ़ी के लिए अरंडी के तेल के कुछ फायदों के बारे में। 

longbeard

1. दाढ़ी बढ़ाने में मददगार (Stimulates Beard Growth)

दाढ़ी बढ़ाने में अरंडी का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है। अरंडी का तेल आपके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के साथ ही कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ाता है। साथ ही दाढ़ी में रूखापन भी नहीं आने देता है। यह हेयर फॉलिकल्स को नुकसान पहुंचने से बचाने के साथ ही बैक्टीरिया और फंगस की ग्रोथ को रोकता है। अरंडी के तेल में विटामिन ई के साथ ही एसेंशियल फैटी एसिड्स की भी मात्रा पाई जाती है, जो खासतौर पर दाढ़ी को बढ़ाने में कारगर होती है। यह बालों और दाढ़ी से प्रोटीन लॉस को भी कवर करता है। इसे लगाने के लिए आपको अन्य एसेंशियल ऑयल्स की आवश्यकता होती है। अन्य तेलों के साथ इसका पेस्ट बनाकर लगाना ज्यादा असरदार होता है। 

इसे भी पढ़ें - ड्राई बालों की समस्या दूर करने के लिए घर पर बनाएं ये 4 बेहतरीन हेयर क्रीम, जानें तरीका

2. दाढ़ी का डैंड्रफ हटाने में मददगार (Helps in Removing Beard Dandruff)

डैंड्रफ चाहे बालों का हो या फिर दाढ़ी का हो। यह आपको कभी भी शर्मिंदा कर सकता है। अरंडी के तेल में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो दाढ़ी से डैंड्रफ का सफाया करने में मददगार होती हैं। अरंडी का तेल आपकी दाढ़ी से रूखेपन को हटाकर नमी बरकरार रखने में सक्षम होता है। आमतौर पर डैंड्रफ मलासेजिया नामक फंगी के कारण होता है, जो आपकी दाढ़ी और बालों से जरूरी फैटी एसिड्स को खींचते हैं। ऐसी समस्या में अरंडी का तेल लगाने से दाढ़ी तक पोषण के साथ ही नमी पहुंचती है, जिससे बालों का पीएच लेवल संतुलित रहता है और डैंड्रफ खत्म होता है। 

beard

3. दाढ़ी टूटने से बचाए (Prevents Beard Breakage)

अक्सर मानसून में सिर के बालों की तरह ही दाढ़ी के बाल भी कई बार टूटते हैं। इनसे बचाव करना बेहद जरूरी होता है। अरंडी के तेल में प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं, जो बालों तक पोषण पहुंचाने के साथ ही उन्हें टूटने से भी बचाते हैं। यही नहीं इसमें पाई जाने वाली एमोनिएंट प्रॉपर्टीज आपके डैमेज्ड बालों को दोबारा रिपेयर करने का काम करती हैं। वहीं इसमें ओलिक और लिनोलिक एसिड भी पाया जाता है, जो दाढ़ी की जड़ों को मजबूत कर उन्हें मोटा बनाता है। इसलिए दाढ़ी के बाल टूटने पर आप कैस्टर ऑयल का सहारा ले सकते हैं।

4. दाढ़ी को मॉश्चुराइज करे (Moisturizes Beard)

बालों की तरह दाढ़ी को भी समय-समय पर मॉश्चुराइज करना काफी जरूरी है। अरंडी का तेल (कैस्टर ऑयल) दाढ़ी को मॉश्चुराइज करता है। इसमें पाए जाने वाले रिसिनोइक एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और विटामिन ई जैसे अन्य पोषक तत्वों की मात्रा आपकी दाढ़ी में नमी बनाए रखने के साथ ही इसे वाटर लॉस से भी बचाने में मददगार होती हैं। यह हेयर टैक्चर को सुधारने के साथ ही पतले और घुंघरालू बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है।  

इसे भी पढ़ें - घर पर बनाएं पेपरमिंट और रोजमेरी का हेयर ऑयल, कमजोर बालों को मिलेगी मजबूती और तेजी से बढ़ेंगे बाल

5. दाढ़ी को घना बनाए (Makes Beard Dark)

दाढ़ी का केवल लंबा होना ही मायने नहीं रखता बल्कि अच्छा दिखने के लिए दाढ़ी में शाइन होना भी बेहद जरूरी होता है। अरंडी का तेल आपके बालों में प्राकृतिक रूप से शाइन लाने का काम करता है। यह दाढ़ी के खुले रोमछिद्रों को सिकोड़कर दाढ़ी में लगाए तेल को आसानी से अवशोषित करता है और उन्हें घना कर काला रंग प्रदान करता है। अगर आप भी दाढ़ी के रंग या घनी दाढ़ी नहीं होने से परेशान हैं तो दाढ़ी पर अरंडी का तेल लगा सकते हैं। 

castoroil

अरंडी का तेल इस्तेमाल करने के तरीके (Way to use Castor Oil)

  • अरंडी के तेल को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। 
  • इसे आप सीधा अपनी दाढ़ी पर लगा सकते हैं, लेकिन यह थोड़ा गाढ़ा होता है। इसलिए इसे लगाने से पहले किसी एसेंशियल ऑयल के साथ इसे मिलाएं। 
  • अगर आप बालों की ग्रोथ के लिए इसे इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे मेथी के साथ इस्तेमाल करें। मेथी दाने को बारीक कर उसका पाउडर बनाएं और अरंडी के तेल को गुनगुना कर उसमें मिला लें। 
  • अब दोनों का पेस्ट तैयार कर दाढ़ी के अंदर तक इसे लगाएं और थोड़ी देर बाद धो लें। 
  • आप चाहें तो आलमंड ऑयल, नारियल के तेल या फिर ऑलिव ऑयल के साछ भी इसे मिलाकर लगा सकते हैं। 
  • आप अरंडी के तेल को हाथों में लगाकर हल्के हाथों से दाढ़ी में भी लगा सकते हैं। इससे दाढ़ी में चमक आएगी और दाढ़ी घनी होगी। 

दाढ़ी के लिए अरंडी यानि कैस्टर ऑयल काफी फायदेमंद होता है। दाढ़ी बढ़ाने के लिए आप इस लेख में दिए गए तरीकों से इसका प्रयोग कर सकते हैं। 

Read more Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer