हेयर केयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल का सही तरीका, जिससे बाल बनेंगे मज़बूत, चमकदार और स्वस्थ

आप जानते हैं बालों में हेयर प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने का सही क्रम क्या है? अगर नहीं, तो एक्सपर्ट से जानें इनका सही क्रम और फायदे...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jul 09, 2021Updated at: Jul 09, 2021
हेयर केयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल का सही तरीका, जिससे बाल बनेंगे मज़बूत, चमकदार और स्वस्थ

अकसर लोग अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए ना जानें कौन-कौन से घरेलू उपाय अपनाते रहते हैं। लेकिन हेयर केयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करते वक्त अकसर उनके क्रम में गलती कर देते हैं, जिसके कारण उनके बाल खराब होने शुरू हो जाते हैं। अगर आप हेयर केयर प्रोडक्ट को सही ढंग से इसतेमाल करेंगे और सही क्रम में लगाएंगे तो इससे बालों में न केवल चमक आएगी बल्कि बाल लंबे घने और मजबूत भी बनेंगे। आज का हमारा लेख इन्ही हेयर केयर प्रोडक्ट पर है। आज हम आपको बताएंगे कि प्रोडक्ट का सही क्रम (correct order of hair care products) क्या है। साथ ही इसके फायदे के बारे में भी जानेंगे। इसके लिए हमने श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा डॉक्टर टी.ए राणा (Consultant Dermatologist Dr. T.A.Rana) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

बालों को सुंदर बनाने के लिए हम मार्केट से तेल, कंडीशनर, शैंपू, हेयर केयर मास्क आदि प्रोडक्ट खरीद लेते हैं लेकिन उनका सही क्रम ना पता होने के कारण उनका इस्तेमाल बालों के लिए व्यर्थ है। जानते हैं इनका सही क्रम क्या है...

पहला क्रम - बालों में तेल लगाना

आमतौर पर महिलाएं शैंपू होने से पहले बालों में तेल लगाती हैं। सबसे पहला हेयर केयर क्रम बालों में तेल लगाना ही है। तेल लगाने से ना केवल ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है बल्कि बालों का विकास भी तेजी से होता है। ध्यान दें कि केवल तेल लगाना ही काफी नहीं होता। कम से कम 10 से 15 मिनट तक बालों की मालिश करनी भी जरूरी होती है। ऐसा करने से न केवल ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है बल्कि बालों को मजबूती भी मिलती है। तेल के इस्तेमाल में आप बालों के लिए नारियल का तेल, सरसों का तेल या तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- क्या गीले बालों में तेल लगाना चाहिए? डॉक्टर से जानें बालों को स्वस्थ रखने के लिए ऑयलिंग का सही तरीका

दूसरा क्रम - शैंपू और कंडीशनर करना

आप चाहे तो पूरी रात तेल लगा सकते हैं या शैंपू करने से 2 घंटे पहले भी तेल लगा कर रख सकते हैं। अब तेल लगाने के बाद शैंपू और कंडीशनर करना दूसरा क्रम है। आप शैंपू से बाल धोने और बाल धोने के बाद बालों में कंडीशनर लगाएं। ध्यान रखें कि कंडीशनर आपकी जड़ों में नहीं जाना चाहिए। आप कंडीशनर का चुनाव अपने बालों के टाइप के अनुसार करें। 

इसे भी पढ़ें- सिल्‍की, शाइनी और मजबूत बालों के लिए नारियल पानी से घर पर बनाएं शैंपू, जानें तरीका

तीसरा क्रम - शैंपू के बाद डीप मास्क का प्रयोग

आमतौर पर लोग शैंपू और कंडीशनर के बाद बालों को तौलिए से पूछ लेते हैं। लेकिन अगर आपके बाल बहुत बेजान और रूखे हैं तो आप डीप मास्क का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे हफ्ते में एक या दो बार आप इस मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके उपयोग से आप अपने बालों में नई डाल सकते हैं। 

चौथा क्रम - बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें

महिलाएं बाल धोने के बाद उन्हें तौलिये से लपेट कर सीधे ड्रायर की मदद से सुखा लेती हैं। लेकिन ऐसा गलत है। बालों को प्राकृतिक रूप से सुखने देने से उन्हें चमक बनी रहती है। ड्रायर का इस्तेमाल हेयर केयर प्रोडक्ट में नहीं आता। बल्कि ड्रायर से बाल खराब होने का डर रहता है। ऐसे में बालों में इसका अधिक इस्तेमाल करने से बचें।

इसे भी पढ़ें- घर पर बचे चावल से बनाएं केराटिन हेयर मास्क, बाल बनेंगे खूबसूरत, रेशमी और चमकदार

पांचवा क्रम - सीरम का इस्तेमाल

धुले बालों में नमी बनाए रखने के लिए आप बालों में हेयर सीरम इस्तेमाल करें। आप इसका चुनाव अपने बालों की प्रकृति के अनुसार कर सकते हैं। बता दें कि हेयर सिरम से न केवल बाल चमकदार और मुलायम बनते हैं, जिनके उपयोग से बालों में हाइड्रेशन का स्तर सही रहता है। याद रखें, सीरम को केवल बालों में ही नहीं बल्कि जड़ों में भी लगाएं।

इसे भी पढ़ें- केमिकल्स प्रोडक्ट ही नहीं, इन 5 वजहों से भी पतले हो सकते हैं आपके बाल

छठा क्रम - हेयर स्प्रे का इस्तेमाल

आमतौर पर हेयर स्प्रे इस्तेमाल बाल बनाने के बाद किया जाता है। जब महिलाएं अपने बालों की स्टाइलिंग करती हैं या तरह-तरह के बाल बनाती हैं, हेयर स्प्रे बालों को सेट करने में मदद कर सकता है। ऐसे में जब भी आप बाहर जाएं तो बाहर जाने से पहले हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से बालों की खराब होने की संभावना कम हो जाती है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि बालों में हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल अगर सही क्रम में किया जाए तो यह न केवल बालों में नई जान डालता है बल्कि बालों को लंबा, मजबूत और घना भी बनाता है।

इस लेख में इस्तेमाल की जानें वाली फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Read More Articles on Hair care in hindi

Disclaimer