केमिकल्स प्रोडक्ट ही नहीं, इन 5 वजहों से भी पतले हो सकते हैं आपके बाल

केमिकल्सयुक्त प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से हमारे बाल टूटते हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि सिर्फ इन्हीं वजहों से बाल टूटे। बाल टूटने के अन्य कारण भी हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 04, 2021
केमिकल्स प्रोडक्ट ही नहीं, इन 5 वजहों से भी पतले हो सकते हैं आपके बाल

घने और मजबूत बाल हर किसी को पसंद होते हैं। लेकिन हर किसी के पास घने और मजबूत बाल हों, ऐसा जरूरी नहीं। कई कारणों से हमरा बाल टूटकर पतले होने लगते हैं और इसका दोष हम तेल और शैंपू या फिर अन्य प्रोडक्ट्स पर डाल देते हैं। लेकिन क्या ये सही है? क्या तेल और शैंपू की वजह से ही हमारे बाल पतले होते हैं? अगर आपके मन में यह सवाल है, तो आपको बता दें कि जरूरी नहीं है कि आपके बाल किसी तेल, शैंपू या फिर स्पेशल केमिकलस्युक्त प्रोडक्ट्स की वजह से टूट रहे हों। बाल टूटने के कई अन्य (Hair Loss Causes) वजह भी हो सकते हैं। खासतौर पर हमारी कुछ गलतियों के कारण भी हमारे बाल टूट सकते हैं। जो हम अपनी दिनचर्या में अक्सर कर देते हैं। चलिए जानते हैं किन गलतियों की वजह से पतले हो जाते हैं हमारे बाल? 

1. बालों को हमेशा खुला रखना

कई लड़कियां अपने बालों को खुला रखना पसंद करती हैं। चाहे तेज धूप हो या फिर आंधी, हमेशा बाल खुले रखना कुछ लोगों को काफी पसंद होता है। खुले बाल आपके लुक को बेहतर बना सकते हैं, लेकिन यह आपके हेल्दी हेयर के लिए बिल्कल सही नहीं है। लंबे समय तक बालों को खुला रखने से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। इसलिए अगर आप धूप या फिर किसी धूल भरे जगह पर जा रहे हैं, तो अपने बालों को बांध लें या फिर किसी कपड़े से लपेट लें। तेज धूप और हवाओं से आपके बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपको अपने बालों को धूप और धूल से बचाना है। 

2. गलत तरीके से कंघी करना और बालों को पोछना

अक्सर कई लोग शैंपू करने के दौरान ही अपने बालों में कंघी करने लगते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपके बालों की जड़ें कमजोर होती हैं। इससे आपके बाल टूट सकते हैं। इसके अलावा कुछ लोग शैंपू के बाद बालों को रगड़-रगड़ कर पोछते हैं, ताकि बाल जल्दी सूख जाए। भले ऐसा करने से आपके बाल जल्दी सूख जाएंगे, लेकिन यह आपके बालों को डैमेज भी कर सकता है। तेज से बालों को रगड़ने से जड़ों पर इसका दबाव पड़ता है, जिससे बालों की जड़ें कमजोर होने लगती हैं। इसलिए अगर आप नहीं चाहते हैं कि आपके बाल पतले हों, तो इस तरह की गलतियां करने से बचें।

इसे भी पढ़ें - ज्यादा बाल टूटने का कारण हो सकती हैं कंघी करते समय ये 5 गलतियां

3. बर्थ कंट्रोल पिल का सेवन

ज्यादा बर्थ कंट्रोल पिल्स के सेवन से भी आपके बाल झड़ सकते हैं। दरअसल, ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि अधिकतर बर्थ कंट्रोल पिल्स प्रोजेस्टेटॉन हार्मोन होता है। प्रोजेस्टेटॉन हार्मोन बाल गिरने की प्रमुख वजहों में से एक है। अगर आप बर्थ कंट्रोल पिल्स ले रहे हैं, तो एक बार डॉक्टर से सलाह लें और अपनी परेशानी बताएं कि आपको किस तरह के साइड-इफेक्ट्स हो रहे हैं। ताकि डॉक्टर आपको सही जानकारी दे सके। 

4. ऑयलिंग न करना 

बालों की ऑयलिंग न करने से भी आपके बाल टूट सकते हैं। कई लोग ऐसे हैं, जो कई महीनों और सालों तक बालों में तेल नहीं लगाते हैं। आपको बता दें कि हेल्दी बालों के लिए ऑयलिंग बेहद जरूरी है। ऑयलिंग करने से आपके बाल घने और मजबूत होते हैं। इससे आपके बालों को भरपूर पोषक तत्व मिलता है। बालों को घना और मजबूत बनाए रखने के लिए सप्ताह में करीब 2 से 3 बार अपने बालों की चंपी जरूर करें।  

इसे भी पढ़ें - बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए दबाएं ये 6 एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स

हेयर मास्क में एक साथ कई चीजों का इस्तेमाल

हेयर मास्क बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन कई लोग घर पर हेयर मास्क बनाने के लिए कई तरह की चीजों का मिश्रण बनाकर अपने बालों में लगा लेते हैं। हेयर मास्क के लिए जरूरी नहीं है कि आप महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स यूज करें। अगर आप बालों में हेयर मास्क लगाना चाह रहे हैं, तो 2 या 3 चीजों को मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें। एक साथ कई चीजों का कॉम्बिनेशन आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। आप चाहें तो सिर्फ बालों में दही या शहद लगाएं। यह दोनों एक बेहतरीन हेयर मास्क की तरह कार्य कर सकता है।

इसके अलावा कई अन्य कारणों से आपके बाल झड़ सकते हैं। झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए समय-समय पर ऑयलिंग करें। शैंपू के बाद कंडिशनर का इस्तेमाल करना न भूलें। उलझे बालों में कंघी न करेँ। पहले उसे अपनी उंगलियों से सुलझाएं। इस तरह के टिप्स आपके बालों को झड़ने से बचा सकते हैं।

Read more Articles on Hair Care in Hindi

 

Disclaimer