झड़ते बालों से परेशान हैं तो इन 5 कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट को करें ट्राई, रुकेगा हेयरफॉल

अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान है तो आसान कॉस्‍मेट‍िक ट्रीटमेंट अपना सकते हैं, आइए जानते हैं इन ट्रीटमेंट्स के बारे में 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 27, 2021Updated at: May 27, 2021
झड़ते बालों से परेशान हैं तो इन 5 कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट को करें ट्राई, रुकेगा हेयरफॉल

आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं? अगर हां तो च‍िंता न करें। इन द‍िनों कई कॉस्‍मेट‍िक ट्रीटमेंट मौजूद हैं ज‍िनकी मदद से आप खोए बाल फ‍िर से पा सकते हैं। ये ट्रीटमेंट्स बारह सौ से दस हजार के बीच आपको अच्‍छे क्‍लीन‍िक में म‍िल जाएंगे। आज हम आपको ऐसे ही 5 कॉस्‍मेट‍िक ट्रीटमेंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं तो गंजेपन की समस्‍या हो पूरी तरह दूर कर देंगे। कई मह‍िलाएं जो प्रेगनेंसी के बाद झड़ते बालों से परेशान हैं वो भी इन उपायों को अपना सकती हैं। इन ट्रीटमेंट्स में पेप्‍टाइड हेयर स्‍प्रे, पीआरपी थैरेपी, लेजर थैरेपी, हेयर स्‍टेम सेल इंजेक्‍शन और मिनोक्सिडिल शाम‍िल है। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

hair spray

1. पेप्‍टाइड हेयर स्‍प्रे (Peptide Hair Spray)

पेप्‍टाइड एक कैम‍िकल है जि‍सका हेयर स्‍प्रे झड़ते बालों को रोकने में मदद करता है। इसमें पेप्‍टाइड के साथ ग्रोथ सैल्‍स म‍िले होते हैं इसल‍िए झड़ते बालों की समस्‍या से न‍िजात म‍िलता है। ये बालों की जड़ों की कोश‍िकाओं को एक्‍ट‍िव करते हैं और बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं। ये स्‍प्रे को आप प्रोफेशनल से लगाएं तो ही अच्‍छे र‍िजल्‍ट आएंगे क्‍योंक‍ि इस स्‍प्रे को अगल-बगल से छिड़का जाता है और न क‍ि पीछे से। इसे लगाने के बाद रात भर के ल‍िए छोड़ द‍िया जाता है और सुबह शैम्‍पू कर सकते हैं। इस स्‍प्रे की कीमत 12 से 15 सौ रूपए के बीच हो सकती है।  

इसे भी पढ़ें- क्या कोरोना से ठीक होने के बाद होती है बाल झड़ने की समस्या? एक्सपर्ट से जानें क्या है सच्चाई

2. पीआरपी थैरेपी (PRP Therapy)

इस ट्रीटमेंट में मरीज के खून से पीआरपी प्‍लेटलेट्स र‍िच प्‍लाज्‍मा बनाया जाता है। इसके बाद इसे ग्रोथ सैल्‍स के साथ म‍िलाया जाता है। फ‍िर लेजर की मदद से ये प्‍लाज्‍मा बालों की जड़ों तक पहुंचता है। इस थैरेपी के र‍िजल्‍ट आपको 3 से 4 हफ्तों में नजर आने लग जाते हैं। पीआरपी की मदद से ज‍िन ह‍िस्‍सों में बाल नहीं होंगे उन ह‍िस्‍सों में बाल उगने लगते हैं। इस ट्रीटमेंट में आपको 8 से 10 हजार रूपए देने पड़ सकते हैं। 

3. हेयर स्‍टेम सेल इंजेक्‍शन (Hair Stem Cell Injection)

hair injection

इसमें व्‍यक्‍त‍ि के स‍िर में नए बाल उगाने और हेयरफॉल रोकने के ल‍िए स्‍टेम सैल्‍स का इंजेक्‍शन स‍िर में लगाया जाता है। ये स्‍टेम सैल्‍स पौधों से ल‍िए जाते हैं जो गंजेपन की समस्‍या को दूर करने में मदद करते हैं। इस ट्रीटमेंट में स्‍टेम सैल्‍स को इंजेक्‍शन की मदद से बालों की जड़ों में डाला जाता है। इस सेशन में आपको दर्द नहीं होता। पूरा ट्रीटमेंट लेने के लि‍ए आपको 6 से 8 सेशन लेने पड़ सकते हैं ज‍िसमें एक सेशन की कीमत 4 से 5 हजार रूपए हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें- डिलीवरी के बाद तेजी से झड़ने लगे बाल? हेयर फॉल रोकने के लिए ट्राई करें ये 6 घरेलू उपाय

4. लेजर थैरेपी (Laser Therapy)

झड़ते बालों को रोकने के ल‍िए इस्‍तेमाल क‍ी जाने वाली लेजर थैरेपी में व्‍यक्‍त‍ि को एक कैप पहना दी जाती है ज‍िसमें लेजर मौजूद होता है। ये बालों की जड़ों को एक्‍ट‍िव बनाता है। लेजर थैरेपी से पहले बालों को अच्‍छी तरह से वॉश करके एक लोशन लगाया जाता है। इस सेशन में 20 से 25 म‍िनट का समय लगता है। इस सेशन में आपको दर्द ब‍िल्‍कुल नहीं होता। अगर एक सेशन की बात करें तो कीमत 4500 से 5000 रूपयों के बीच होती है। 

5. मिनोक्सिडिल (Minoxidil)

म‍िनोक्‍स‍िड‍िल एक तरह का फोम है ज‍िसका ज्‍यादा इस्‍तेमाल पुरूषों में हेयर ग्रोथ के ल‍िए क‍िया जाता है। वहीं महिलाओं में प्रेगनेंसी के बाद हेयरफॉल की समस्‍या होती है ज‍िसके ल‍िए म‍िनोक्‍सिड‍िल का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। इसे स‍िर के सामने के ह‍िस्‍से में गंजेपन दूर करने के ल‍िए इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। इसके इस्‍तेमाल से हेयरलाइन दोबारा आ जाती है। वहीं फोम के साथ दो प्रत‍िशत म‍िनोक्‍सिड‍िल का इस्‍तेमाल मह‍िलाओं के ल‍िए क‍िया जाता है। इसके इस्‍तेमाल से बालों का झड़ना कम होता है और नए बाल न‍िकलने लगते हैं।

हेयरफॉल को रोकने के ल‍िए सबसे पहले आपको ये जानना जरूरी है क‍ि आपको हेयरफॉल है भी या नहीं, द‍िन में 100 बाल ग‍िरना नॉर्मल है, अगर इससे ज्‍यादा बाल हर द‍िन टूटते हैं तो डॉक्‍टर से सलाह लें। 

Read more on Hair Care in Hindi 

Disclaimer