डिलीवरी के बाद तेजी से झड़ने लगे बाल? हेयर फॉल रोकने के लिए ट्राई करें ये 6 घरेलू उपाय

महिलाओं में डिलीवरी के बाद हेयर फॉल होना एक आम समस्या है। इसे रोकने के लिए इन घरेलू उपायों को अपनाएं।...

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 21, 2021Updated at: Apr 21, 2021
डिलीवरी के बाद तेजी से झड़ने लगे बाल? हेयर फॉल रोकने के लिए ट्राई करें ये 6 घरेलू उपाय

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के शारीरिक (physical) और मानसिक (Mental) बदलाव आते हैं। इसका असर उनकी त्वचा (Skin) और बालों (Hairs) पर भी पड़ता है। इसमें सबसे आम समस्या (Common problem) है बालों का झड़ना (Hair fall)। लेकिन डिलीवरी के बाद तो यह समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। डिलीवरी के बाद महिलाओं में हेयर फॉल की समस्या देखी जाती है, जिसे पोस्टपार्टम हेयर लॉस (Postpartum hair loss) कहा जाता है। इस दौरान उनमें सबसे आम समस्या देखने को मिलती है, वह है हेयर फॉल की समस्या। इस समय बालों का झड़ना एक सामान्य प्रक्रिया है। इस समय पर बाल धोते समय, कंघी करते समय हर किसी के बाल झड़ते ही है। डिलीवरी के बाद महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन (Estrogen hormone) का स्तर कम होने लगता है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में बालों की केयर करना बहुत जरूरी हो जाता है। आप कुछ घरेलू उपायों (Home remedies) को अपनाकर भी अपने हेयर फॉल की समस्या को काफी हद तक ठीक कर सकती हैं। डिलीवरी के बाद बालों को गिरने से बचाने के बेहतरीन 6 घरेलू उपाय- (Best home remedies to prevent hair fall after delivery)

अंडा (Egg is good for hair fall relief)

बाल झड़ने से रोकने के लिए अंडे का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए आप एक अंडा लें, उसका सफेद हिस्सा (Egg white) निकाल लें। इसमें 2 चम्मच जैतून का तेल (Olive oil) मिला लें। दोनों को अच्छे से मिलाकर एक हेयर पैक (Hair pack) तैयार कर लें। इसे अपने बालों पर लगाएं थोड़ी देर बालों को ऐसा ही छोड़ दें। इसके बाद बालों को साफ पानी से शैंपू लगाकर धो दें। बेहतर परिणाम के लिए इस घरेलू उपाय को हफ्ते में दो बार जरूर ट्राई करें। इससे आपके बालों और स्कैल्प (Scalp) को पोषण मिलेगा बाल मुलायम और मजबूत भी बनेंगे। यह हेयर फॉल को रोकने का काफी अच्छा उपाय है।

aloe vera for hair

एलोवेरा (Alovera prevent hair fall)

आयुर्वेद में एलोवेरा को स्किन और बालों के लिए काफी अच्छा माना गया है। इसके इस्तेमाल से त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। एलोवेरा में कई तरह के विटामिंस (Vitamins), मिनरल्स (Minerals) पाए जाते हैं, जो बालों को पोषण देता है। एलोवेरा स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation) को बढ़ाता है,  बालों के फॉलिक्ल्स (Fallicals) को मजबूत बनाता है। इसके लिए आप फ्रेश एलोवेरा जैल लें, इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को धो साफ करके धो लें। इसके इस्तेमाल से बालों और स्कैल्प को मॉयश्चर (Moisture) मिलता है, जिससे बाल झड़ने की समस्या दूर होती है। डिलीवरी के बाद बालों को झड़ने से रोकने के लिए एलोवेरा एक बेहतर घरेलू उपाय है।

इसे भी पढ़ें: Onion Hair Mask: लंबे और काले बालों के लिए घर पर प्याज से बनाएं 'हेयर मास्क

दही (Use curd in the problem of hair fall)

दही में बेमुशार फायदे होते हैं, इसमें कई तरह के विटामिंस पाए जाते हैं, जो बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। दहीं बालों पर कंडीशनर की तरह काम करता है। दही के इस्तेमाल से बालों से डैंड्रफ, हेयर फॉल की समस्या खत्म होती है बाल स्वस्थ बनते हैं। नियमित रूप से बालों की दही से मालिश करने पर बालों के रोम मजबूत होते हैं। बालों की चमक भी वापस आती है। इसके लिए आप दही को स्कैल्प और बालों पर दही लगाएं, 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें, इसके बाद शैंपू से बालों को अच्छे से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए दही का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार जरूर करें।

आंवला (Amla is good for hairs)

झड़ते बालों को रोकने के लिए आंवला काफी फायदेमंद होता है। आंवला बालों के साथ ही स्किन के लिए भी अच्छा होता है। अपने बालों को हेल्दी रखने के लिए आप आंवला जूस का भी सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप झड़ते बालों को रोकने के लिए दो चम्मच आंवले का पाउडर लें। इसमें दो चम्मच दही मिलाएं, आप चाहें को गर्म पानी भी डाल सकते हैं। इससे एक हेयर पैक तैयार कर लें। इससे अपनी बालों की जड़ों पर लगाएं, 30 मिनट बाद बालों को शैंपू से अच्छे से धो लें। हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करने से आपके हेयर फॉल की समस्या दूर हो सकती है।

message for hair

मसाज करें ( Do oil massage to prevent hair fall)

बालों की मसाज करने से बाल हमेशा स्वस्थ बने रहते हैं। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, बाल मजबूत और लंबे होते हैं। नियमित रूप से बालों की मसाज करने से हेयर फॉल की समस्या काफी हद तक ठीक हो जाती है। इसके लिए आप किसी अच्छे ऑर्गेनिक हेयर ऑयल जैसे-बादाम का तेल, ऑलिव आयल, नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप तेल को गुनगुना कर लें, इससे रात को 10 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद सुबह आप बालों को धो सकती हैं। बालों को झड़ने से बचाने के लिए आप हफ्ते में एक या दो बार बालों की मालिश जरूर करें।

मेथी दाना (Use fenugreek seeds for prevent hair fall)

मेथी बालों के झड़ने के इलाज के लिए बहुत अच्छा घरेलू उपाय है। इसके लिए रात को एक कटोरी पानी में कुछ मेथी दाने भिगो दें। सुबह इस मेथी के पानी को स्कैल्प पर लगाएं, कुछ घंटों के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें। आप चाहें को बचे हुए मेथी दानों का पेस्ट बनाकर भी बालों की जड़ों पर लगा सकती हैं। इसे लगाने के 20 मिनट बाद बालों को अच्छे से धो दें। मेथी दाना बालों के लिए चमत्कारी औषधी है।

इसे भी पढ़ें: रूसी, ड्रॉय स्‍कैल्‍प, सफेद बाल जैसी हेयर प्रॉब्लम के लिए ट्राय करें मेहंदी के 5 प्रयोग

hair fall

इन तरीकों से भी रोक सकते हैं हेयर फॉल (These ways can also prevent hair fall)

  • - डिलीवरी के बाद आप किसी भी तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें। इनमें कैमिकल होता है, जिससे बाल ज्यादा झड़ते हैं।  
  • - बालों को बहुत ज्यादा कसकर न बांधें। इससे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है।
  • - बालों को झड़ने से बचाने के लिए आप अपनी डायट का भी ध्यान रखें। अपनी डायट में आयरन, कैल्शयम, प्रोटीन और विटामिन डी को जरूर शामिल करें।

अगर डिलीवरी के बाद आपके बाल भी झड़ रहे हैं, तो आप इन घरेलू उपाय से अपने झड़ते बालों को रोक सकती हैं। ये सभी घरेलू उपाय एकदम सुरक्षित है, लेकिन अगर आपको इनमें से किसी चीज से एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer