Onion Hair Mask: लंबे और काले बालों के लिए घर पर प्याज से बनाएं 'हेयर मास्क'

प्याज का रस बालों को कुदरती चमक देने के साथ-साथ मजबूती भी देता है। ऐसे में आप कैसे घर पर प्याज की मदद से हेयर मास्क बनाएं, जानते हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Apr 20, 2021Updated at: Apr 20, 2021
Onion Hair Mask: लंबे और काले बालों के लिए घर पर प्याज से बनाएं 'हेयर मास्क'

बालों को लंबा और सुंदर बनाने के लिए हम न जाने कौन कौन से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। और जब परिणाम नकारात्मक आता है तो जल्दी उदास भी हो जाते हैं। कुछ लोग आज भी पुराने नुस्खों को ज्यादा अहमियत देते हैं, सिर्फ यह सोचकर कि नानी के नुस्खे बालों में नई जान डाल सकते हैं। इसमें कोई दोहराय नहीं है कि कुछ प्राकृतिक चीजें अपना असर प्राकृतिक तौर पर ही दिखाते हैं। ऐसे ही इन्हीं में प्याज भी बेहद उपयोगी है। सब्जी के रूप में प्रयोग किए जाने वाले प्याज बालों के लिए भी बेहद उपयोगी हैं। प्याज से बना हेयर मास्क बालों को घना और लंबा बनाने में मदद कर सकता है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप कैसे प्याज की मदद से हेयर मास्क बना सकते हैं और अपने बालों को लंबा और घना बना सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

घर पर कैसे बनाएं प्याज की मदद से हेयर मास्क

घर पर हेयर मास्क बनाने के लिए आपके पास प्याज के रस के साथ कैस्टर ऑयल होना बेहद जरूरी है। बता दें कि कैस्टर ऑयल के अंदर ओमेगा 6 फैटी एसिड के साथ-साथ विटामिन भी होते हैं जो ब्लड सरकुलेशन में सुधार लाते हैं। ऐसे में अगर कैस्टर ऑयल से मालिश की जाए तो आपके बालों में नमी बनी रहती है। 

अब सबसे पहले एक कटोरी में प्याज को काटें और उसे मिक्सी में पीस लें। पीसने के बाद दूसरे कटोरे में प्याज का रस निकालें और उस प्याज के रस में बराबर मात्रा में कैस्टर ऑयल मिलाएं। आप दोनों को अच्छे से मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें और रूई या कॉटन पैड की मदद से तैयार मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं। अच्छे से जड़ों में लगाने के बाद हल्के हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा करने से ब्लड सरकुलेशन में सुधार आता है। बता दें कि बालों में इस मिश्रण को कम से कम आधे घंटे तक लगा रहने दें। अब शैंपू की मदद से बालों को साफ करें और इसके बाद कंडीशनर का प्रयोग जरूर करें।

इसे भी पढ़ें- सिर की ठीक से सफाई नहीं रखने पर होता है वेट डैंड्रफ, डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें अन्य कारण और बचाव

जरूरी टिप्स

1 - जरूरी नहीं कि आप कंडीशनर के लिए शैंपू का इस्तेमाल करें। आप प्राकृतिक कंडीशनर की मदद से भी अपने बालों को अच्छे से कंडीशनर कर सकती हैं। इसके लिए आपको शैंपू में सरसों के तेल की कुछ बूंदों को मिलाना होगा और बालों में लगाना होगा। ऐसा करने से बालों में कुदरती निखार आ जाता है।

2 - अगर आप इस मास्क का भरपूर लाभ उठाना चाहते हैं तो सप्ताह में कम से कम एक या दो बार इस मास्क का प्रयोग करें। ऐसा करने से बाल न केवल घने होंगे बल्कि मजबूत भी होंगे।

इसे भी पढ़ें- अपने फ्रिजी हेयर्स से परेशान हैं? कॉस्मेटोलॉजिस्ट से जानें फ्रिजी फ्री हेयर्स के लिए जरूरी टिप्स

नोट -  प्याज का रस से बालों को सुंदर और मजबूत बनाया जा सकता है। लेकिन कई लोगों को प्याज का रस सूट नहीं करता है। ऐसे में इन लोगों में अगर आप भी हैं तो प्याज का प्रयोग अपने बालों पर ना करें। वरना इससे बाल जल्दी झड़ जाएंगे और बालों का कलर भी उतर जाएगा। साथ ही एलर्जी के कारण बालों की चमक कुदरती खत्म हो जाएगी। ऐसे में एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

ये लेख लेडी हार्डिंग्स मेडिकल कॉलेज एंड एसोसिएट हॉस्पिटल्स के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अंकुर सरीन द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया गया है।

Read More Articles on Grooming in hindi

Disclaimer