बालों को घना और चमकदार बनाने के लिए ऐसे करें आम की पत्तियों का प्रयोग, मिलेंगे कई और फायदे

अगर आप भी बाल संबंधी समस्या से जूझ रहे हैं तो बालों पर आम की पत्तियों का प्रयोग कर सकते हैं। यहां जानें इसे प्रयोग करने के तरीके के बारे में। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: May 24, 2021
बालों को घना और चमकदार बनाने के लिए ऐसे करें आम की पत्तियों का प्रयोग, मिलेंगे कई और फायदे

लंबे और घने बालों की चाह किसे नहीं होती है, लेकिन कुछ लोगों के बाल कम उम्र से ही झड़ने और टूटने लगते हैं। दिन में कुछ बालों का टूटना प्राकृतिक रूप से नुकसानदेह नहीं है। आमतौर पर दिनभर में कुछ बाल टूटते व गिरते हैं। लेकिन अगर आपके सिर से रोजाना अधिक बाल टूटते हैं तो यह निश्चित तौर पर चिंता का विषय हो सकता है। कई घरेलू नुस्खे आजमाने के बाद भी अगर आपके बालों का टूटना नहीं रुक रहा है तो हम आपको ऐसा नुस्खा बताएंगे, जिसकी मदद से बाल मजबूत और चमकदार बनेंगे। बालों पर आम की पत्तियां लगाने से बालों से जुड़ी तमाम समस्याएं खत्म हो सकती हैं। यही नहीं, इससे बालों के सफेद होने की समस्या को भी कम करते हैं। आम की पत्तियां विटामिन ए (Vitamin A) और विटामिन सी (Vitamin C) का अच्छा स्त्रोत होती हैं। जो आपके कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाती हैं और बालों को घना और चमकदार बनाने में मदद करती हैं। चलिए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में। 

smart

1. बालों के विकास में मददगार (Helpful in Growth of Hair)

आम की पत्तियां बालों के विकास में काफी मददगार साबित होती हैं। इन पत्तियों में विटामिन सी और विटामिन ए के साथ एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) की भी मात्रा पाई जाती है, जो बालों के विकास में मदद करती हैं। यह आपके स्कैल्प में मौजूद रक्त वाहिकाओं (Blood Vessels in Scalp) को भी क्षति पहुंचने से बचाती हैं। यही नहीं आम की पत्तियों में नैचुरल ऑयल मौजूद होता है, जो प्राकृतिक तरह से बालों की देखभाल करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स आपके बालों को समय से पहले बूढ़ा या सफेद होने से बचाता है। इसलिए अगर आपके बालों का विकास भी रुक गया है तो स्कैल्प पर आम की पत्तियों का प्रयोग कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - क्या बालों से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? जानें कोविड में बालों को वायरस से बचाने के उपाय

2. बालों को सफेद होने से रोके (Prevents Hair Whitening)

आजकल खराब जीवनशैली और गलत खान-पान के चलते कम उम्र के लोगों में भी बाल सफेद होने की समस्या देखी जा रही है। इससे छुटकारा पाने के लिए बालों पर आम की पत्तियों का प्रयोग करना एक बेहतर विकल्प है। इन पत्तियों में पोटैशियम (Potassium), मैग्नीशियम के साथ ही फ्लेवोनॉइड्स (Flavonoids) मौजूद होते हैं, जो बालों की ग्रोथ के साथ ही बालों को उम्र से पहले सफेद होने से बचाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी और विटामिन ए आपके  कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाते हैं, जिससे बाल बढ़ने के साथ ही सफेद होना भी कम होते हैं। 

baal

3. बालों को घना और चमकदार बनाए (Makes Hair Thicker and Shinier)

बालों को बिना किसी साइड इफेक्ट के काला और घना बनाने के लिए आम की पत्तियों का इस्तेमाल करना कारगर विकल्प माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले फ्लेवोनॉइड की मात्रा आपके बालों को प्राकृतिक रूप से काला, घना और चमकदार बनाने में मदद करता है। इसके लिए आप आम की पत्तियों से बना हेयर मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर इसका पेस्ट बनाकर स्कैल्प पर लगा सकते हैं। 

4. डायबिटीज में मददगार (Helpful in Diabetes)

आम की पत्तियों में एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं, जो डायबिटीज के खतरे को कम करते हैं। इसका सेवन डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल से निजात दिलाता है। इसमें पेक्टिन नामक तत्व पाए जाने के साथ ही विटामिन सी और फाइबर की भी प्रचुरता होती है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी मददगार होती हैं। इसके लिए आपको इसके पत्तों का सेवन करने की जरूरत नहीं है। आपको पानी में आम की कुछ पत्तियां डालनी हैं और कुछ देर बाद पत्तियां निकालकर केवल पानी का सेवन करना है। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा। 

5. पथरी निकालने में मददगार (Helps in Removing Kidney Stone)

बिना किसी दवा और ऑपरेशन के पथरी निकालने के लिए आम की पत्तियों को प्रयोग करना एक बेहतर विकल्प साबित होता है। आम की पत्तियों का पानी पीने से आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स का भी सफाया होता है। वहीं किडनी में हुई पथरी से निजात पाने के लिए इसका पाउडर ज्यादा लाभकारी माना जाता है। पानी  की कमी के कारण भी किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है। आम के पाउडर का सेवन कर आप पेशाब के रास्ते आसानी से पथरी को निकालने में सक्षम हो सकते हैं।

vajan

6. वजन घटाने में मददगार (Helps in Weight Loss)

आम की पत्तियां आपका वजन घटाने में भी काफी मददगार मानी जाती हैं। आम की पत्तियां शरीर में लेप्टिन हार्मोन को बढ़ाने में सहायक होती हैं, जिससे आपक वजन नियंत्रित होता है। इसके सेवन से शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी भी कम हो जाती है। इसके सेवन से शरीर में कोलेस्टॉल का स्तर घटता है, जिससे आपका वजन कम होता है और आपको हार्ट संबंधी समस्याएं होने की आशंका भी कम हो जाती है। इसके लिए भी आपको आम की पत्तियों का पानी पीने की जरूरत है। इससे आपका पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है।  

इसे भी पढ़ें - मजबूत और चमकदार बाल पाने हैं तो गर्मी में बदलें अपनी ये 5 आदतें

7. पोषक तत्वों से भरपूर (Rich in Nutrients)

आम के साथ ही इसकी पत्तियां भी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। आम की पत्तियों में एंटी ऑक्सीडेंट्स, फ्लेवोनॉइड्स, विटामिन सी, विटामिन ए, एंटी डायबिटिक प्रॉपर्टीज, एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज, पेप्टिन्, पॉलीफेनॉल्स, मैगनीशियम, तांबा और पोटैशियम आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके शरीर में हो रही तमाम परेशानियों से लड़ने में काम आते हैं। अगर आप भी इन पोषक तत्वों का लाभ उठाना चाहते हैं तो आम की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। 

patti

कैसे करें आम की पत्तियों का प्रयोग (How to Use Mango Leaves)

  • आम की पत्तियों को उपयोग करने के कई तरीके हैं। 
  • अगर आप इसे बालों को घने और चमकदार बनाने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आम की 10 से 15 पत्तियां लें और उन्हें पीसकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इन्हें बालों में लगा लें। इससे बालों में चमक आएगी। 
  • अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना चाहते हैं तो आम की पत्तियों को पानी  में डालकर रख दें। इसके कुछ समय बाद पत्तियों को निकालकर बचा हुआ पानी पी लें। इससे डायबिटीज में आराम मिल सकता है। 
  • अगर आप आम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर बालों पर नहीं लगाना चाहते हैं तो आप इन पत्तियों की चाय बनाकर भी पी सकते हैं। इससे भी बालों में चमक आती है और बाल घने और मजबूत होते हैं। 
  • वहीं अगर आप वजन घटाने के लिए आम की पत्तियों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसके लिए सबसे फायदेमंद और कारगर तरीका है कि आप इन पत्तियों का बचा हुआ पानी पीएं। साथ ही वजन घटाने के लिए इसकी चाय को भी बेहतर विकल्प माना गया है।   

आम की पत्तियां बालों के साथ-साथ अन्य कई समस्याओं में भी काम आती हैं। इसलिए अगर आप बाल या इस लेख में दी गई किसी समस्या से परेशान हैं तो लेख में दिए गए तरीकों से आम की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। अगर आप किसी गंभीर समस्या से बचने के लिए इसका प्रयोग कर रहे हैं तो चिकित्सक की सलाह के बाद इसका सेवन करें। 

Read more Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer