गुलाब की पंखुड़ियों से बनाएं ये 7 हेयर पैक, डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें फायदे और प्रयोग का तरीका

बालों की पंखुड़ियां से बना हेयर पैक बालों की कई परेशानियों को दूर करने में बेहद मददगार है। जानते हैं हेयर पैक बनाने का तरीका और फायदे...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: May 21, 2021Updated at: May 21, 2021
गुलाब की पंखुड़ियों से बनाएं ये 7 हेयर पैक, डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें फायदे और प्रयोग का तरीका

गुलाब की पंखुड़ियां (Rose Petal) केवल त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बेहद उपयोगी हैं। बता दें कि इसके अंदर विटामिन सी और विटामिन ई पाया जाता है, जो न केवल बेजान बालों में नई जान डालता है बल्कि बालों की कई समस्याओं को दूर करने में भी बेहद मददगार है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि घर पर रहकर कोमल और खूबसूरत बाल कैसे पा सकते हैं। इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों से बना हेयर पैक (Rose Petal hair Pack) आपके बेहद काम आ सकता है। पढ़ते हैं आगे...

1 - गुलाब की पंखुड़ी और एलोवेरा से बना हेयर पैक

इस हेयर पैक को बनाने के लिए आपके पास गुलाब की पंखुड़ियां और एलोवेरा होना जरूरी है। अब गुलाब की पंखुड़ियों को सुखाकर उसका पाउडर तैयार करें और उस पाउडर में एलोवेरा जेल को मिलाएं। आप मार्केट के एलोवेरा जेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। बने मिश्रण को ब्रश के माध्यम से बालों और जड़ों में लगाएं और कुछ समय तक ऐसे ही छोड़ दें। अब साधारण पानी से अपने बालों को धोएं। उसके बाद शैंपू कर लें।

अगर आपके बाल बेजान और रूखे रहते हैं तो यह हेयर पैक आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है। आप हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

2 - गुलाब की पंखुड़ी और जोजोबा ऑयल से बना हेयर पैक

  • इस हेयर पैक को बनाने के लिए आपके पास गुलाब की पंखुड़ी के साथ-साथ जोजोबा ऑयल भी होना जरूरी है। 
  • अब गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट गुलाब जल के माध्यम से बनाएं और पेस्ट को थोड़ा तरल बनाएं।
  • अब इस पेस्ट में जोजोबा ऑयल की कुछ बूंदें डालें और बालों में लगाएं।
  • 15 से 20 मिनट तक इस पेस्ट को लगाने के बाद शैंपू कर लें।

अगर आपके बाल रूखे, बेजान और दोमुंहे हैं तो इस हेयर पैक को लगाने से आपकी समस्या को दूर किया जा सकता है। आप इस पैक का प्रयोग हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- बालों में खुजली का आसान घरेलू उपाय है ब्राह्मी, जानें फायदे और प्रयोग

3 - गुलाब की पंखुड़ी और गुलाब जल से बना हेयर पैक

आमतौर पर गुलाब जल अगर शैंपू करने के बाद बालों में लगाया जाए तो यह कंडीशन का काम करता है। दूसरा तरीका है गुलाब की पंखुड़ी को सुखाकर उसका पाउडर तैयार करें और उस पाउडर में गुलाब जल को मिलाएं। मिश्रण थोड़ा तरल बनाएं और ब्रश के माध्यम से स्कैल्प और बालों में लगाएं। मिश्रण को तकरीबन 20 से 25 मिनट तक लगे रहने दें। और उसके बाद अच्छे से शैंपू कर लें।

इस पैक से बालों में प्राकृतिक चमक तो आती ही है साथ ही बाल लंबे और काले नजर आते हैं। आप इस फेस पैक को हफ्ते में दो या तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

4 - गुलाब की पंखुड़ियों और नारियल का तेल

इस हेयर पैक को बनाने के लिए आपके पास गुलाब की पंखुड़ियां होने के साथ-साथ नारियल का तेल होना भी जरूरी है। अब गुलाब की पंखुड़ियों से बने पेस्ट में नारियल तेल की कुछ बूंदें डालें। मिश्रण को थोड़ा तरल बनाएं। अब आप इस पेस्ट को स्प्रे बोतल में डालें और स्प्रे करते हुए बालों की जड़ों से लेकर टिप तक हेयर पैक को अच्छे से लगाएं। थोड़ी देर तक पैक को लगा रहने के बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें।

इस हेयर पैक के इस्तेमाल से न केवल डैंड्रफ की समस्या दूर होती है बल्कि बाल चमकदार भी नजर आते हैं।

5 - गुलाब की पंखुड़ी और ग्रीन टी

  • इस पैक को बनाने के लिए आपके पास गुलाब की पंखुड़ियों के साथ-साथ ग्रीन टी और गुलाब जल का होना भी जरूरी है।
  • अब ग्रीन टी को ठंडा कर उस में गुलाब जल को मिलाएं और फिर गुलाब जल की पत्तियों को सुखाकर बने पाउडर को मिक्स करें।
  • यह पेस्ट शैंपू करने के बाद बालों में लगाएं। ब्रश के माध्यम से मिश्रण को पूरे बालों में लगाकर बालों को कुछ समय बाद पानी से धो लें।

बता दें कि हेयर पैक में केवल दो मुंहे बालों से छुटकारा दिलाता है बल्कि बालों को लंबा बनाने में भी बेहद उपयोगी है।

इसे भा पढ़ें- घर पर गुलाब की पंखुड़ियों से बनाएं ये 7 फेस पैक

6 - गुलाब की पंखुड़ी और दही

इस हेयर पैक को बनाने के लिए आपके पास गुलाब की पंखुड़ियों के साथ-साथ दही का होना भी जरूरी है। अब गुलाब की पंखुड़ियों को सुखाएं और उसका पाउडर तैयार करें। अब उस पाउडर में खट्टी दही को मिक्स करें और कुछ देर के लिए ऐसे ही रख दें। नहाने से पहले इस पैक को 20 से 25 मिनट तक ब्रश के माध्यम से अपने बालों में लगाएं और उसके बाद माइल्ड शैंपू से धो लें।

बता दें कि  डैंड्रफ से परेशान लोग अगर इस हेयर को लगाते हैं तो उनकी परेशानी दूर हो जाती है। ऐसे में यह लोग हफ्ते में एक बार इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

7  - गुलाब की पंखुड़ी और मुल्तानी मिट्टी

इस पैक को बनाने के लिए आपके पास गुलाब की पंखुड़ियों के साथ-साथ मुल्तानी मिट्टी का होना भी जरूरी है। आप मुल्तानी मिट्टी को भिगोकर रखें और उसके पेस्ट में गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर डालें। अगर आपके पास गुलाब जल है तो आप गुलाब जल का भी प्रयोग कर सकते हैं। आप पैक को ब्रश के माध्यम से जड़ों में लगाएं। अगर पैक ज्यादा है तो आप बालों पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 15 से 20 मिनट तक इस हेयर पैक को लगाने के बाद बालों को साधारण पानी से धो लें। अगर आपने ये पैक रात में लगाया है तो अगले दिन बालों में शैंपू करें। वहीं अगर आपने इस पैक को दिन में लगाया है तो रात को शैंपू करें।

इस पेस्ट को लगाने से बालों की कई समस्याएं जैसे डैंड्रफ, पसीने की परेशानी, बेजान बाल आदि समस्याएं दूर हो जाती हैं।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि गुलाब की पंखुड़ी बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। ऐसे में आप घर पर रहकर गुलाब की पंखुड़ियों से हेयर पैक तैयार कर सकते हैं और बालों की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

ये लेख श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर टी.ए राणा (Dr. T.N.Rana) द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया गया है।

Read More Articles on hair care in Hindi

Disclaimer