बालों में खुजली का आसान घरेलू उपाय है ब्राह्मी, जानें फायदे और प्रयोग

अगर आप भी बालों में हो रही खुजली या बाल टूटने से परेशान हैं तो ब्राह्मी का प्रयोग करें। यहां जानें इसके फायदे और प्रयोग करने के तरीके के बारे में।

 

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: May 19, 2021
बालों में खुजली का आसान घरेलू उपाय है ब्राह्मी, जानें फायदे और प्रयोग

आज के समय में अमूमन लोग टूटते और झ़ड़ते बालों को लेकर परेशान हैं। बाल टूटने, बालों में खुजली होने, डैंड्रफ आदि की समस्या आम बात है। यदि यह हद से ज्यादा होने लगे या फिर अधिक देखभाल के बाद भी नहीं ठीक हो तो यह चिंता का विषय बन सकता है। दिन में कुछ बालों का टूटना प्राकृतिक तौर पर नुकसानदेह नहीं है। लेकिन अगर रोजाना आपके 30 से 40 बाल झड़ रहे हैं तो यह आपको विमर्श करने पर मजबूर कर देता है। बालों के विकास और उसमें हो रही खुजली और रूसी आदि की समस्या से निजात पाने के लिए ब्राह्मी का उपयोग काफी कारगर माना गया है। क्या आप भी अपने बालों के विकास के लिए ब्राह्मी का उपयोग करते हैं? क्या आप जानते हैं ब्राह्मी क्या है? अगर नही, तो इस लेख के जरिए हम आपको बालों को ब्राह्मी से होने वाले फायदों से अवगत कराएंगे। बालों की समस्या से निजात पाने के लिए घरेलू नुस्खे के तौर पर ब्राह्मी का सेवन खूब किया जाता है। आइये जानते हैं ब्राह्मी क्या है और बालों के अलांवा इसके कुछ अन्य फायदों के बारे में। 

process

ब्राह्मी क्या है (What is Brahmi)

ब्राह्मी एक औषधीय पौधा है, जो अपने आप उग जाता है। यह ज्यादातर गीली मिट्टी या फिर नम जगहों पर उगता है। इस पौधे में सफेद सुंदर फूल खिलते हैं। इसे स्थानय भाषा में सफेद चमनी के नाम़ से भी जाना जाता है। यह न सिर्फ बालों के विकास के लिए बल्कि दिमाग के विकास के साथ-साथ हृदय के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। बालों में हो रही खुजली और डैंड्रफ के लिए ब्राह्मी का तेल भी काफी उपयोगी होता  है। ब्राह्मी में प्राकृतिक रूप से बालों को बढ़ाने के गुण मौजूद होते हैं। यह एक प्रकार की प्राकृतिक ज़ड़ी बूटी है इसलिए इसका उपयोग करना पूरी तरह से सुरक्षित भी माना जाता है। ब्राह्मी को वाटरहाइसॉप के नाम से भी जाना जाता है। 

इसे भी पढ़ें - गर्मी में सिर को ठंडा रखने के लिए लगाएं ये 5 आयुर्वेदिक तेल, मिलेंगे अन्य कई फायदे

ब्राह्मी के फायदे (Benefits of Brahmi) 

khujli

1. खुजली की समस्या से दिलाए राहत (Relieves Problem of Itching)

गर्मी के मौसम में बालों में खुजली होना एक आम समस्या है, लेकिन इसके साथ ही अगर आपके बालों में रूसी या डैंड्रफ भी हैं तो यह आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बालों में खुजली की समस्या आमतौर पर बालों में सूखापन होने या फिर डैंड्रफ के कारण होती है। अगर आप भी इस समस्या को लगातार झेल रहे हैं तो इसके लिए आप बालों में ब्राह्मी के तेल की मालिश करें। इससे बालों में नमी आएगी और खुजली की समस्या काफी हद तक कम होगी। इससे छुटकारा पाने के लिए ब्राह्मी के पाउडर को भी काफी उपयोगी माना जाता है।  

fall

2. बालों का झड़ना रोके (Prevents Hair Fall)

बालों के झड़ने से रोकने के लिए ब्राह्मी का खूब उपयोग किया जाता है। यह बालों के विकास के लिए खासतौर से प्रसिद्ध है। ब्राह्मी एंटी ऑक्सीडेंट गुणों (Antioxidant Properties) से भरपूर है, जिसके सेवन से बालों के झड़ने की समस्या कम होती है। ब्राह्मी आपके स्कैल्प तक सुचारू रूप से खून पहुंचाने में मदद करता है। जिससे बालों की जड़ें मजबत होती हैं। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका सिर में ब्राह्मी के तेल की मालिश करना है। आप चाहें तो ब्राह्मी की पत्तियों को पीसकर इसे नारियल या फिर आंवला के तेल के साथ भी ले सकते हैं। 

3. बालों को बढ़ाए और चमकदार बनाए (Makes Hair Stronger and Shiny)

ब्राह्मी न सिर्फ बालों का झड़ना कम करती है बल्कि उसे लंबे, घने और चमकदार भी बनाती है। ब्राह्मी में एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा पाई जाती है, जो बालों के विकास के साथ ही उसकी देखभाल के लिए काफी मददगार होते हैं। ब्राह्मी विटामिन सी और अल्कालॉइड्स (Alkaloids) का भी स्त्रोत होता है, जो बालों को मजबूत और मोटा बनाने में सहायक होते हैं। ब्राह्मी का उपयोग करने से हेयर फाइबर भी दुररस्त रहता है। साथ ही इसका प्रयोग करने से गंजेपन की समस्या भी नहीं होती है। 

4. दिमाग के विकास के लिए फायदेमंद (Beneficial for Brain Development)

ब्रेन बूस्टर (Brain Booster) के नाम से जानी जाने वाली ब्राह्मी केवल दिखने में छोटी और साधारण है वास्तव में यह दिमाग के विकास में भी असरदार साबित होती है। इसके लिए ब्राह्मी की पत्तियों को चबाना काफी लाभदायक होता है। यह आपके कार्टिसोल यानि स्ट्रेस के हार्मोन के स्त्राव को भी नियंत्रित रखने का काम करती है। यह दिमाग के सेल्स और टिशु को दोबारा जनरेट करने में भी काम आती है। इसका सेवन करने से अल्जाइमर और दिमाग से जुड़ी कई समस्याओं पर भी लगाम लगाई जा सकती है। इसलिए अगर आप भी अपने दिमाग का विकास तेजी से करना चाहते हैं तो इसका प्रयोग करें। इसके सेवन से तनाव का स्तर भी कम होता है। 

5. त्वचा के लिए लाभदायक (Beneficial for Skin)

त्वचा की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए भी ब्राह्मी किसी औषधी से कम नहीं है। इसका सेवन करने से आपकी पिगमेंटेशन की समस्या भी दूर होती है। यह आपकी त्वचा के मिलानिन पिगमेंट को भी सुधारती है। इसके सेवन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन का स्तर सुधरता है और त्वचा संबंधी परेशानियां भी दूर होती हैं। यह आपकी त्वचा की नमी बरकरार रखने के साथ ही त्वचा पर हो रही खुजली और रैशेज आदि से छुटकारा दिलाती है। यह शरीर में से विषैले तत्वों को भी बाहर निकालती है। इसका सेवन करने से नए स्किन सेल्स बनते हैं। अगर आप भी त्वचा संबंधी किसी समस्या से ग्रस्त हैं तो ब्राह्मी का उपयोग कर सकते हैं। 

hair

6. स्कैल्प का सूखापन हटाए (Removes Dryness of Scalp)

अमूमन लोगों के साध स्कैल्प में सूखापन होने की समस्या होती है। ऐसे में यदि वे अपने स्कैल्प पर ब्राह्मी  का प्रयोग करते हैं तो स्कैल्प में नमी आती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ब्राह्मी में प्राकृतिक रूप से मॉश्चुराइजिंग गुण (Moisturizing Properties) पाई जाती हैं। जो आपके स्कैल्प से सूखापन हटाकर उसमें नमी के साथ-साथ पोषण देने में भी मदद करती हैं। अगर आपके स्कैल्प में भी सूखापन आ गया है तो आप ब्राह्मी के तेल का उपयोग कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - बालों की देखभाल से जुड़े ये 7 मिथक जिन्हें शायद आप सच मानती हैं, जानें इन मिथक से जुड़ी सच्चाई

कैसे करें ब्राह्मी का उपयोग (How to Use Brahmi)

  • ब्राह्मी का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं। इसके फूल से लेकर इसका तेल और पत्तियां सभी फायदेमंद होते हैं। 
  • ब्राह्मी की पत्तियों को खाकर भी आप इसे उपयोग कर सकते हैं। वहीं बालों के लिए इसकी पत्तियों को पीसकर तेल में मिलाकर इसे बालों पर लगाया जा सकता है। 
  • आप चाहें तो इसकी पत्तियों को कूटकर चूर्ण बनाकर उपयोग कर सकते हैं। इससे आपको मानसिक विकारों में लाभ मिलता है। 
  • त्वचा के लिए ब्राह्मी की अर्क का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसे पानी या गुलाब जल में डालकर चेहरे पर लगाया जा सकता है। 
  • बाल की ग्रोथ के लिए सबसे ज्यादा इसके तेल का इस्तेमाल किया जाता है। आप इसके तेल का इस्तेमाल स्किन और बाल दोनों पर कर सकते हैं। 
  • ब्राह्मी की पत्तियों को उबालर इसकी मदद से काढ़ा भी बनाया जा सकता है। 
  • आप चाहें तो ब्राह्मी के जूस का भी सेवन कर सक़ते हैं। इससे कई बीमारियों में राहत मिलती है। 
  • ब्राह्मी को आप पेस्ट और पाउडर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ब्राह्मी बालों के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। आप इसका सेवन बालों के अलावा अन्य समस्याओं में भी कर सकते हैं। अगर आप किसी गंभीर समस्या से ग्रस्त हैं तो इसके सेवन से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

Read more Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer