क्या बालों से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? जानें कोविड में बालों को वायरस से बचाने के उपाय

कोरोना वायरस आपके बालों पर ज‍िंदा रह सकता है या नहीं, चल‍िए जानते हैं क‍ि वायरस आपके बालों से कैसे फैल सकता है और इसे रोकने के लि‍ए क्‍या कर सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 11, 2021
क्या बालों से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? जानें कोविड में बालों को वायरस से बचाने के उपाय

क्‍या बालों से भी कोरोना वायरस फैल सकता है? हां बालों से वायरस फैल सकता है। बालों को छूने से वायरस हाथ के जर‍िए बॉडी में जा सकता है। ऐसा भी हो सकता है क‍ि क‍िसी और के आपके करीब छींकने या खांसने से वायरस आपके बालों पर आया हो। अपने बालों को वायरस मुक्‍त रखने के ल‍िए बालों को बार-बार धोना सही उपाय नहीं है और न ही उन पर सैनेटाइजर या ड‍िस्‍इंफेक्‍टेंट छ‍िड़कने की गलती करें। लोगों से दूरी बनाकर रखें और सैलून में जाकर बाल या दाढ़ी न कटाए क्‍योंक‍ि बार्बर को इसके लि‍ए आपके करीब आना होगा और छह फीट की दूरी नहीं बन पाएगी। इसके साथ ही बालों को बार-बार छूने से बचें। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

virus spread through hairs

क्‍या बालों से फैल सकता है कोरोना वायरस? (Corona virus could spread and grow in hairs)

जी हां। बालों पर भी वायरस ज‍िंदा रह सकता है। इस समय शोधकर्ता वायरस को और बेहतर तरीके से जानने के ल‍िए लगातार उस पर र‍िसर्च कर रहे हैं। कोरोना वायरस के बारे में अभी भी बहुत से जानकारी जुटाना बाक‍ि है। लेक‍िन वायरस क‍िसी भी सतह पर ज‍िंदा रह सकता है। बात की जाए बालों की तो ये बालों पर भी ज‍िंदा रह सकता है पर क‍ितने समय के ल‍िए ये जानने के लि‍ए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है, शोध जारी है। इसे ठीक तरह से समझने के ल‍िए अभी कोई स्‍टडी पब्‍ल‍िश नहीं हुई है। कुछ डॉक्‍टरों का मानना है क‍ि वायरस बालों पर कुछ द‍िन या कुछ घंटे रह सकता है। लेक‍िन इसका ये मतलब नहीं है कि आप हर एक घंटे में स‍िर को धोने लग जाएं। ये मुमक‍िन नहीं है। इससे आपको बाल और खराब होने लगेंगे। इसके साथ ही चेहरे को हाथ लगाने से भी बचें नहीं तो बालों से होते ही वायरस आपके चेहरे पर और चेहरे से बॉडी में फैल सकता है।  

एक से दूसरे व्‍यक्‍त‍ि में बालों के सहारे कैसे फैल सकता है वायरस? (How hairs could spread corona virus) 

corona virus and hairs

लैंसेट मे छपी एक स्‍टडी के मुताब‍िक कोविड पूरे द‍िन हमारे कपड़े, स्‍टेनलैस स्‍टील पर रहा सकता है और प्‍लास्‍ट‍िक पर करीब चार द‍िन रह सकता है। इस दौरान जो भी इन चीजों के संपर्क में आएगा उन्‍हें कोव‍िड होने की आशंका होगी। हम सब इसी कोश‍िश में हैं क‍ि वायरस का असर हमारी बॉडी पर न हो पर कोव‍िड न‍ियमों के साथ आपको छोटी-छोटी बातों पर ध्‍यान देने की जरूरत है। जैसे कोरोना बालों से भी फैल सकता है। इसको उदाहरण की मदद से समझ‍िए। जैसे क‍िसी कोव‍िड पॉज‍िट‍िव मरीज के संपर्क में आने से या छूने से आपके बालों में वायरस आया, ये वायरस बालों को छूने से आपको हाथों पर आया और क‍िसी और व्‍यक्‍ति से म‍िलने से ये वायरस उसे भी अपनी चपेट में ले लेगा। इस तरह बालों से भी कोरोना वायरस फैलने का खतरा बढ़ गया है। अगर पब्‍लिक प्‍लेस में आपको बालों के पास छींक दें तो भी वायरस आपकी बॉडी में बालों के जर‍िए ट्रांसफर हो जाएगा। हालांक‍ि इससे भी ज्‍यादा च‍िंताजनक बात है बालों को बार-बार छूना उससे भी वायरस फैल सकता है। 

इसे भी पढ़ें- एक्सरसाइज के बाद आने वाला पसीना खराब कर सकता है बाल, जानें इससे बचाव के लिए बालों की देखभाल के 7 टिप्स

कोरोना वायरस से बचने के लिए क्‍या बालों को बार-बार धोना चाह‍िए? (Washing hairs could save hairs from virus)

ये म‍ुमक‍िन नहीं है क‍ि आप बालों को बार-बार धोएं और न ही इससे बाल वायरस मुक्‍त होने की गारंटी है, उल्‍टा आपके बाल रूखे हो जाएंगे और स्‍कैल्‍प भी डैमेज हो सकता है। ऐसा करने से बालों का नैचुरल ऑयल भी खत्‍म हो जाता है। ज्‍यादा बाल धोने से आपके बालों में बैक्‍टीर‍िया और फंगल इंफेक्‍शन होने की आशंका बढ़ जाती है। डॉक्‍टर मानते हैं क‍ि वायरस ब‍िल्‍कुल डैंड्रफ की तरह आपके बालों पर च‍िपक कर क‍िसी दूसरे व्‍यक्‍ति को संक्रम‍ित कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें- क्या कोरोना से ठीक होने के बाद होती है बाल झड़ने की समस्या? एक्सपर्ट से जानें क्या है सच्चाई

बालों को कोरोना संक्रमण से कैसे बचाएं? (Prevention tips for hairs from corona virus)

 how to prevent hairs from virus

  • 1. सोशल ड‍िस्‍टेंस‍िंग का पालन करें। दो गज की दूरी बनाकर ही लोगों से बात करें, इससे क‍िसी भी तरह आपके बाल इंफेक्‍टेड नहीं होंगे। 
  • 2. इस समय बाहर सैलून में जाकर हेयरकट करवाने से बचें क्‍योंक‍ि स्‍टार्फ सभी कस्‍टमर्स के लिए एक ही कैंची और कंघी का इस्‍तेमाल करते हैं। भले ही वो सैनेटाइज हो पर इस समय पार्लर या सैलून जाना अवॉइड करें। 
  • 3. बालों को ब‍िना वजह छूने की आदत छोड़ दें। अगर बाल ब‍िगड़ गए हैं तो भी गंदे हाथों से बालों को न छूएं। बहुत जरूरी है तो केवल सैनेटाइज क‍िए हाथों से ही बालो को छूएं। 
  • 4. क‍िसी काम से बाहर गए हैं तो पब्‍ल‍िक जगहों पर किसी चीज को न छूएं। इसी तरह बालों से वायरस फैलता है।
  • 5. बाहर से घर आते ही अपने चेहरे और हाथों को अच्‍छी तरह धो लें। हाथों को एक बार धोना काफी नहीं है, द‍िन में कई बार हाथों को साफ करें। 
  • 6. बालों को वायरस से बचाने के ल‍िए उन पर ड‍िसइंफेक्‍टेंट या सैनेटाइजर डालने की कोश‍िश न करें। 
  • 7. अपने बालों को कम से कम 20 सेकेंड्स तक शैम्‍पू करें। कुछ लोग जल्‍दी बाल धो लेते हैं ज‍िससे बाल ठीक तरह से साफ नहीं हो पाते। 

कोव‍िड में सैलून जाने से बचें, अगर जाना जरूरी है तो देखें क‍ि बार्बर ने स्‍टाफ पहना हो और मास्‍क लगाया हो। आजकल बहुत से ऑनलाइन वीड‍ियो में बाल काटने का तरीका बताते हैं उसे देखकर आप घर पर ही बालों की कट‍िंग कर सकते हैं। भले ही वो इतने अच्‍छे न कट पाएं पर इससे आप वायरस से बच जाएंगे। 

Read more on Hair Care in Hindi 

Disclaimer