एक्सरसाइज के बाद आने वाला पसीना खराब कर सकता है बाल, जानें इससे बचाव के लिए बालों की देखभाल के 7 टिप्स

एक्सरसाइज के बाद आने वाला पसीना बालों के झड़ने का भी कारण बन सकता है। जानें इससे बचाव के लिए 7 आसान हेयर केयर टिप्स।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: May 03, 2021Updated at: May 03, 2021
एक्सरसाइज के बाद आने वाला पसीना खराब कर सकता है बाल, जानें इससे बचाव के लिए बालों की देखभाल के 7 टिप्स

बाल झड़ने (Hairfall) की समस्या से आज के समय में अधिकांश लोग पीड़ित हैं। गलत खान पान और असंतुलित जीवनशैली के कारण आजकल छोटी उम्र से ही बाल झड़ने की प्रक्रिया शरू हो गई है। सभी के बाल एक तरह नहीं होते हैं किसी के बाल पतले होते हैं किसी के रूखे तो वहीं कुछ के बालों की ठीक से ग्रोथ नही होती है। कई बार तो बालों के झड़ने का कारण आप द्वारा की गई कुछ छोटी गलतियां भी हो सकती हैं। क्या आप जानते हैं कि हमारे बालों का वर्कआउट के बाद की गई कुछ गलतियों (Mistakes After Workout) से भी सीधा संबंध है। दरअसल वर्कआउट के बाद आपके पसीने की कोई सीमा नहीं होती है और इस दौरान स्कैल्प पर पसीना (Sweating on Scalp) जमा हो जाता है और अधिक पसीना आपके बालों के लिए काफी नुकसानदेह है। ऐसे में पसीने की मात्रा आपके स्कैल्प पर जमा होकर पोर्स को गंदा कक उसे बंद कर देती है, जो आपके बालों के झड़ने का कारण भी बन जाता है।

इसलिए वर्कआउट करने के कुछ समय बाद ही बालों को धो लेना चाहिए, जिससे अधिक समय तक स्कैल्प पर पसीने का जमाव न हो सके। यही नहीं स्रकैल्प पर पसीने का जमाव आपके बालों को खुजली और संक्रमण (Infection) जैसी समस्याएं भी दे सकता है। स्कैल्प पर पसीने का जमाव होने से यह आपके बालों तक ठीक तरह से ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की मात्रा भी नहीं पहुंचने देता है। यह आपके बालों के डीहाइड्रेशन (Dehydration) का भी कारण बन सकता है। बालों की जड़ों के लिए पसीना बेहद नुकसानदायक होता है। हालांकि शैंपू या कंडिशनर से अपने बालों को रोजाना धोना भी फायदेमंद नहीं है। इसलिए इस लेख के माध्यम से हम आपको वर्कआउट के बाद बाल धोने के सही तरीकों के बारे में बताएंगे। आइये जानते हैं इसके बारे में। 

bathing

1. वर्कआउट के बाद नहाएं (Take Bath After Workout)

वर्कआउट के बाद स्रकैल्प के साथ ही त्वचा के विभिन्न हिस्सों में पसीना जमा हो जाता है, जो अधिक समय तक रहने से नुकसान पहुंचाता है। इससे न सिर्फ स्कैल्प बल्कि त्वचा को भी काफी नुकसान पहुंचता है। इसलिए जरूरी है कि फ्रेश होने के लिए नहाएं और अपने बालों को अच्छे से धोएं। लेकिन ध्यान रहे कि बालों को धोने के लिए अधिक मात्रा में शैंपू का उपयोग न करें। बालों के लिए आप साधारण कंडिशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि नहाने के दौरान रोजाना शैंपू से ही बाल धोए जाएं। आप चाहें तो खाली पानी से भी अपने बालों को धो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - क्या कोरोना से ठीक होने के बाद होती है बाल झड़ने की समस्या? एक्सपर्ट से जानें क्या है सच्चाई

2. मॉस्चुराइजिंग कंडिशनर से धोएं बाल (Use Moisturising Conditioner)

वर्कआउट करने के तुरंत बाद आपको अपने बालों को नहीं धोना है, ऐसा करने से आपको जुकाम हो सकता है। थोड़े समय के अंतराल के बाद आपको बालों के टाइप का मॉस्चुराइजिंग कंडिशनर (Moisturising Conditioner) लगाकर अच्छे से बाल धोने हैं। ऐसा करने से आपके बालों तक विटामिन (Vitamin) और अन्य पोषक तत्वों (Nutrients) की मात्रा पहुंच सकेगी। शैंपू के अलावा कंडिशनर को बालों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसके उपयोग से आपके बालों की नमी बरकरार रहती है। वर्क आउट के बाद तेज धूप और हानिकारक किरणों से आपके स्कैल्प को बचाकर रखती है। 

hairspray

3. हेयर स्प्रे का करें इस्तेमाल (Use Hairspray)

बालों मे होने वाले पसीने से बचने के लिए हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करना बेहद कारगर माना जाता है। जिम जाने या फिर वर्कआउट करने से पहले अगर हेयर स्प्रे का उपयोग किया जाए तो यह वर्कआउट के दौरान निकलने वाले पसीने को सोखने का कार्य करता है। इसलिए जिम जाने वाले लोगों के लिए पसीने से बचने के लिए हेयर स्प्रे (Hairspray) का इस्तेमाल करना आवश्यक माना जाता है। 

4. गुनगुने पानी से न धोएं बाल (Not Wash Hair with Lukewarm Water)

नहाते समय गर्म या फिर गुनगुने पानी से बाल धोने से आपके सिर के रोम छिद्र (Pores of Head) खुल जाते हैं। यही नहीं बालों की धुलावट यदि गर्म पानी से की जाए तो यह आपके बालों को तेजी से गिरने के लिए प्रेरित करता है। सर्दियों के मौसम में अमूमन लोग अपने बालों को गुनगुने पानी से ही धोते हैं, जो असल में काफी नुकसानदेह है। इससे बाल के साथ ही स्किन खराब होने का भी खतरा रहता है साथ ही लंबे समय तक ऐसा करने से बाल जलने का भी अधिक खतरा रहता है। 

5. बालों पर न आने दें पसीना (Do not Sweat Hair)

बालों पर पसीने आने के नुकसान तो आप जान ही गए हैं। बालों पर पसीना आने से बचने के लिए चुस्त मोड़ी के कपड़े पहनने से बचें। साथ ही वर्कआउट करने के दौरान जमा हुए पसीने को किसी हैंडबैंड की मदद से पोछें। कुछ लड्कियां जिम जाने से पहले अपने बालों को काफी टाइट बांधती हैं, जिससे उनके बालो में पसीने का जमाव हो जाता है। तो जिम में हमेशा बाल बांधने से बचें। बालों में नमक की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो स्कैल्प के संपर्क में आने से आपके बालों को कमजोर बना देता है और बालों में रूखापन की भी समस्या आ जाती है। जिससे बाल झड़ने की संभावना बढ़ जाती है। 

इसे भी पढ़ें - दही और अंडे से बनाएं बेहतरीन हेयर मास्क, बाल बनेंगे मुलायम, रेशमी, घने और मजबूत

6. रोजाना शैंपू का प्रयोग न करें (Not Use Shampoo Daily)

शैंपू बालों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद नहीं हैं। इसका अधिक इस्तेमाल आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। शैंपू का रोजाना उपयोग करने की बजाय अगर आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में केवल दो दिन करेंगे तो इससे आपके बाल भी साफ हो जाएंगे और अधिक नुकसान से भी बच सकेंगे। कैमिकल (Chemicals) युक्त शैंपू लगाने से बेहतर है कि बालों को किसी अच्छे शैंपू से धोएं। ऐसे में बेहतर होगा कि ड्राई शैंपू का इस्तेमाल किया जाए। 

hairbrush

7. बालों को ब्रश करना (Brush Hairs)

वर्कआउट के बाद बालों को ब्रश करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। आमतौर पर लड़कियों के बालों की जड़ें उलझने लगती हैं, लेकिन बालों को ब्रश करने के बाद जड़ों में उलझन नहीं होती है। इससे जड़ों को पोषक्ता मिलने के साथ ही वर्कआउट में आ रहे पसीने के दौरान प्राकृतिक रूप से एक तेल निकलता है, जो केवल स्कैल्प पर ही नजर आता है। वहीं बालों को ब्रशिंग करने से यह तेल आपके बालों तक आसानी से पहुंचता है और स्कैल्प को नरिश्ड करता है। इससे आपके बालों की जड़ें भी काफी मजबूत होती है। 

बालों के झड़ने की समस्या से निजात पाने के लिए बालो को पसीना मुक्त करना बेहद कारगर नुस्खा है। इसके लिए आप इस लेख में दिए गए नुस्खों का प्रयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से वर्कआउट के दौरान आने वाला पसीना आपको नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा। 

Read more Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer