ज्यादा बाल टूटने का कारण हो सकती हैं कंघी करते समय ये 5 गलतियां

कंघी करते समय आपकी कुछ गलतियां हेयर फॉल का कारण बन सकती हैं। चलिए जानते हैं ऐसी 5 गलतियों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 03, 2021
ज्यादा बाल टूटने का कारण हो सकती हैं कंघी करते समय ये 5 गलतियां

भारत में अधिकतर महिलाएं और पुरुष हेयर फॉल की समस्या से जूझ रहे हैं। बढ़ते हेयर फॉल की (Combing Mistakes That Lead To Excessive Hair loss) वजह से रूम से लेकर बाथरूम तक चारों ओर बाल ही बाल नजर आते हैं। हेयर फॉल की वजह से कई लोग परेशान रहते हैं। इसलिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं, ताकि टूटते बालों की समस्या से निजात पाया जा सके। नोएडा के स्किनफाइन क्लीनिक के डॉक्टर अभिनव सिंह का कहना है कि दिन में 50 से 100 बालों का टूटना नॉर्मल है, लेकिन अगर आपके बाल इससे ज्यादा टूट रहे हैं, तो यह आपके लिए बिल्कुल सही नहीं है। ज्यादा बाल टूटने से आप गंजेपन के शिकार हो सकते हैं। भारत में कई पुरुष और महिलाएं इस समस्या से जूझ रहे हैं। हेयर फॉल की समस्या अधिकतर उन लोगों को होती है, जिनके बालों की जड़ें काफी ज्यादा कमजोर होती हैं। खानपान, प्रदूषण, केमिकल्सयुक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना और हमारी कुछ गलतियों की वजह से हेयर फॉल की समस्या हो सकती है। कंघी करने के दौरान कुछ गलतियों की वजह से भी हेयर फॉल की समस्या हो सकती है। चलिए जानते हैं उन (Combing Mistakes) गलतियों के बारे में-

1. जड़ों से कंघी की शुरुआत करना

कंघी करते समय सबसे पहले हमारा हाथ बालों की जड़ों की ओर जाता है। लेकिन आपकी यह गलती हेयर फॉल (Reason For Hair Fall) का कारण बन सकती है। अगर आप कंघी करने की शुरुआत ज़ड़ों से करते हैं, तो आपने निचले हिस्स पर काफी ज्यादा उलझे बाल इकट्ठे होने लगते हैं। जिसकी वजह से स्कैल्प पर खिंचाव होता है, जिससे बालों की जड़ें कमजोर होने लगती हैं। इसलिए कोशिश करें कि कंघी से सबसे पहले निचले सिरों के बाल को अच्छी तरह सुलझाएं। इसके बाद कंघी को जड़ों के पास ले जाएं, इससे आपके बाल कम उलझेंगे।

इसे पढ़ें - बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए दबाएं ये 6 एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स

2. गीले बालों में कंघी करना

गीले बालों में कंघी करने की गलती अक्सर हम अनजाने में करते हैं। गीले बालों में कंघी करने से भले ही आपके बाल जल्दी सुलझ जाएं, लेकिन इससे आगे काफी ज्यादा बाल टूटने की संभावना हो जाती है। दरअसल, जब आप गीले बालों में कंघी करते हैं, तो इससे आपकी जड़ें काफी ज्यादा कमजोर होने लगती हैं। इसलिए गीले बालों में डायरेक्ट कंघी करने से पहले अपनी उंगलियों से अपने बालों को सुलझाएं, उसके बाद कंघी करें। इस दौरान हमेशा मोटे दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें।

3. प्लास्टिक कंघी का इस्तेमाल करना

क्या आप प्लास्टिक कंघी का इस्तेमाल करते हैं। अगर हां, तो आज ही अपनी कंघी को बदल लें। दरअसल, प्लास्टिक कंघी के इस्तेमाल से आपके बालों में स्टेटिक एनर्जी पैदा होती है, जिससे आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। अपने बालों में हमेशा लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करें। इससे आपके बालों की जड़ें कमजोर नहीं होगीं।

4. हेयर पैक लगाते वक्त कंभी करना

कुछ लोगों को हेयर पैक या फिर बालों में शैंपू लगाते समय कंघी करने की आदत होती है। उन्हें लगता है कि ऐसा करने से बालों में शैंपू या हेयर पैक समान रूप से फैलेगा। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। हेयर पैक और शैंपू लगाने के बाद आपके बाल काफी ज्यादा गीले हो जाते हैं, ऐसे में बालों में जब आप कंघी करते हैं, तो आपके बाल उलझ सकते हैं। जिससे बालों के टूटने की संभावना काफी ज्यादा हो जाती है।

इसे पढ़ें - घने और मजबूत बालों के लिए घर पर तैयार करें ये 5 हेयर ऑयल

5. जल्दबाजी में कंघी करना

जल्दबाजी में कंघी कभी भी न करें। बालों में हमेशा आराम से कंघी करें। जल्दबाजी के चक्कर में हम अपने बालों को काफी तेजी से खींचते हैं, जिससे बालों की जड़े कमजोर होने लगती हैं। बालों की जड़ें कमजोर होने की वजह से आपके बाल काफी ज्यादा टूटते हैं। इसलिए अपने बालों को समय दें और धीरे-धीरे कंघी करें।

ध्यान रखें कि बालों की केयर के लिए उन्हें समय देना बहुत ही जरूरी है। कभी भी जल्दबाजी में कंघी न करें। समय-समय पर बालों में शैंपू करें। उचित डाइट का चुनाव करें, ताकि बालों में पोषक तत्वों की कमी न हो सके।

Read more Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer