बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए दबाएं ये 6 एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स

बालों को बढ़ाने के लिए एक्यू प्रेशर प्वाइंट का दबाने से भी आपको बेहतरीन रिजल्ट मिल सकता है। चलिए जानते हैं उन प्वाइंट्स के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 02, 2021
बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए दबाएं ये 6 एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स

बढ़ते प्रदूषण और फैलते संक्रमण की वजह से इन दिनों हेयर फॉल (Hair Fall Problem) की समस्या काफी आम हो चुकी है। आजकल हर कोई टूटते और बेजान बालों से परेशान है। इन दिनों यह समस्या एक चिंता का विषय माना जाता है। टूटते बालों से राहत पाने के लिए हर एक व्यक्ति सटीक इलाज की तलाश करता है। लेकिन मार्केट्स में मौजूद केमिकल्सयुक्त प्रोडक्ट्स उनकी इस समस्या को और अधिक बढ़ा देते हैं। इसलिए कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट लेना बेकार है। अगर आप अपने बालों का विकास उचित ढंग से करना चाहते हैं, तो किसी आसान से चिकित्सा पद्धति का सहारा लें। इन चिकित्सा पद्धति में एक है एक्यूप्रेशर। जी, हां बालों के विकास के लिए एक्यूप्रेशर भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे प्वाइंट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपके बालों का विकास सही ढंग से हो सकेगा। चलिए जानते हैं उन प्वाइंट्स के बारे में-

1. LI1 प्वाइंट

बालों को तेजी से लंबा करने के लिए LI1 प्वाइंट्स को दबाएं। यह एक्यू पॉइंट तर्जनी उंगली के नाखून के कोने में होता है। रोजाना 1 मिनट इस हिस्से पर प्रेशर करने से झड़ते बालों की समस्या ठीक होती है। साथ ही आपके बालों की ग्रोथ काफी अच्छी हो सकती है।

2. LU6 प्वाइंट

बालों की ग्रोथ अच्छी करने के लिए LU6 प्वाइंट को प्रेश करें। यह प्वाइंट कलाई और कोहनी के बीच में मौजूद होता है। नियमित रूप से करीब 1 मिनट तक इस प्वाइंट को दबाने से आपके बालों की ग्रोथ अच्छी हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के दर्द में इन 6 एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स को दबाने से मिलेगा तुरंत आराम, जानें तरीका

3. LU9 प्वाइंट

यह एक्यू प्वाइंट अंगूठे के नीचे कलाई पर मौजूद होता है। इससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इस प्वाइंट को दबाने से झड़ते बालों की समस्या से निजात पाया जा सकता है। साथ ही आपके बाल तेजी से ग्रो करते हैं।

4. पैहुई प्वाइंट (Paihui)

बालों के विकास के लिए पैहुई प्वाइंट को दबाने से काफी अच्छा रिजल्ट मिल सकता है। यह प्वाइंट सिर के ऊपरी हिस्से पर मौजूद होता है। इस प्वाइंट को दबाने के लिए नाक और कान से एक काल्पनिक रेखा बनाते हुए सिर की ओर ले जाएं। जहां पर ये दोनों रेखाएं मिले, उसे पैहुई प्वाइंट करते हैं। इस प्वाइंट को दबाने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। 

इसे भी पढ़ें - एक्यूप्रेशर तकनीक से पाएं तेज दर्द से आराम , जानें दर्द दूर करने वाले 5 एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

5. B13 प्वाइंट

यह पॉइंट शोल्डर ब्लेड और स्पाइन के बीच होता है। इस पॉइंट पर प्रेशर देने से बॉडी को तो आराम मिलता ही है, साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिल सकता है, जिससे हेयर ग्रोथ को बढ़ावा मिल सकता है। साथ ही इससे आपके बाल घने और मजबूत होते हैं।

6. GV12 और GV14 प्वाइंट

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए यह दोनों ही प्वाइंट अच्छे माने जाते हैं। GV12 शोल्डर ब्लेड्स के बीच में मौजूद होता है। वहीं, GV14 गर्दन के पीछे मौजूद होता है। इन दोनों प्वाइंट को नियमित रूप से 1 से 2 मिनट दबाएं। इससे आपको काफी फायदा हो सकता है।

एक्यूप्रेशर कैसे बढ़ा सकता है आपके बाल?

ब्लड सर्कुलेशन में कमी के कारण बालों की ग्रोथ अच्छी नहीं होती है। इसकी वजह से आपके बाल काफी ज्यादा टूटते और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में जब आप इन प्वाइंट को दबाते हैं, तो इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से बालों का विकास भी बेहतर तरीकों से हो सकता है। 

बालों के विकास के लिए एक्यूप्रेशर काफी मददगार साबित हो सकता है। लेकिन इस बात पर ध्यान दें कि यह सिर्फ एक वैकल्पिक थेरेपी है। इससे तुरंत आपके बाल ग्रो करने लगेंगे, ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है। इसे अपने नियमित अभ्यास में शामिल करें। ताकि आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो सके। ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से बालों का विकास बेहतर तरीके से होता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि एक्यूप्रेशर का सहारा लेने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूरी सलाह जरूर लें।

Read More Articles on Hair Care in hindi

Disclaimer