एक्यूप्रेशर तकनीक से पाएं तेज दर्द से आराम , जानें दर्द दूर करने वाले 5 एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

अगर आपको बॉडी के क‍िसी ह‍िस्‍से में दर्द होता है तो आप एक्‍यूप्रेशर प्‍वांइट्स पर प्रेशर देकर दर्द से राहत पा सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 07, 2021Updated at: Apr 07, 2021
एक्यूप्रेशर तकनीक से पाएं तेज दर्द से आराम , जानें दर्द दूर करने वाले 5 एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

एक्‍यूप्रेशर प्‍वॉइंट कैसे काम करते हैं? हमारी बॉडी में कई ऐसे प्रेशर प्‍वॉइंट्स होते हैं जो अलग-अलग तरह की बीमारी और दर्द को दूर कर सकते हैं। प्रेशर प्‍वॉइंट हमारे बॉडी में मौजूद कुछ खास केंद्र बिंदु होते हैं ज‍िन पर प्रेशर देने से आराम म‍िलता है, ये एक चाइनीज तकनीक है। आप इसे मेड‍िकल ट्रीटमेंट की जगह ब‍िल्‍कुल भी नहीं दे सकते पर घर पर हैं और दर्द हो रहा है तो आप इस तकनीक को ट्राय कर सकते हैं। इन प्‍वॉइंट्स पर प्रेशर देने से बॉडी का एनर्जी फ्लो सुधरता है ज‍िससे आराम म‍िलता है। एक्‍यूप्रेशर तकनीक के कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होते पर आपको हल्‍के हाथ से उन पर प्रेशर देना है, अगर आप प्रेगनेंट हैं तो डॉक्‍टर से सलाह लेकर इस तकनीक को यूज करें। ज‍िन लोगों को पहले ब्‍लड क्‍लॉट हो चुका है उन्‍हें भी डॉक्‍टर से सलाह लेकर ही इस तकनीक को ट्राय करना चाह‍िए। इस लेख में हम ऐसे ही 5 एक्‍यूप्रेशर प्‍वॉइंट्स के बारे में बात करेंगे ज‍िन्‍हें आप दर्द होने पर दबा सकते हैं। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

LI4 pressure point 

1. सिर दर्द के ल‍िए एलआई 4 प्‍वॉइंट (LI 4 Hegu acupressure point for Headache)

एक्‍यूप्रेशर प्‍वॉइंट एलआई 4 को हेगू भी कहा जाता है। इस प्‍वॉइंट पर प्रेशर देने से स‍िर का दर्द दूर होता है। ये आपके अंगूठे और इंडेक्‍स फ‍िंगर के बीच पाया जाता है। इस प्‍वॉइंट पर प्रेशर देने से बॉडी पेन और स‍िरदर्द से भी राहत म‍िलती है। आपको इस प्‍वॉइंट पर 5 म‍िनट तक प्रेशर देना है। अपने अंगूठे को सर्कुलेशन मोशन में मूव करें। 

2. पेट दर्द के ल‍िए इनर गेट प्‍वॉइंट (Inner gate point for stomach pain)

इनर गेट प्‍वॉइंट आपकी कलाई के ठीक 3 इंच नीचे पाया जाता है। इस प्‍वॉइंट पर प्रेशर देने से पेट दर्द से छुटकारा म‍िलता है। ये प्‍वॉइंट आपकी कलाई के ठीक बीच में पाया जाता है। यहां प्रेशर देने से पेट दर्द से राहत म‍िलती है। अगर आपको पेट संबंधी समस्‍याएं रहती है तो भी आप इस प्‍वॉइंट पर प्रेशर दे सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- गर्मी में सिरदर्द होने के आम कारण और अक्सर होने वाले सिरदर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय

3. पेट दर्द के ल‍िए पीसी 6 प्‍वॉइंट (PC 6 acupressure for  stomach pain) 

P6 acupressure point

अगर आपके पेट में दर्द है तो आप एक्‍यूप्रेशर प्‍वॉइंट पीसी 6 की मदद ले सकते हैं। ये प्‍वॉइंट आपकी कलाई के जोड़ के ऊपर पाया जाता है, इसके अलावा ये प्‍वॉइंट कलाई के पीछे भी पाया जाता है। इस प्‍वॉइंट पर प्रेशर देने से आपके पेट का दर्द ठीक हो सकता है, अगर आपको एस‍िड‍िटी है तो भी आप इस प्रेशर प्‍वॉइंट की मदद ले सकते हैं। 

4. बॉडी पेन के ल‍िए एलवी 3 प्‍वॉइंट (LV3 point for body pain)

एलवी 3 एक्‍यूप्रेशर प्‍वॉइंट पर प्रेशर देने से बॉडी पेन दूर होता है। ये प्‍वॉइंट पैरों के ठीक ऊपर होता है पहले और दूसरी पैर की उंगल‍ियों के ठीक बीच स्‍थित होता है। जब आप इस प्‍वॉइंट पर प्रेशर दे रहे हों तो लंबी और गहरी सांस लें। इससे मसल्‍स में आराम म‍िलेगा। 

इसे भी पढ़ें- आंखों से पानी आने (लैक्रिमेशन) की समस्या है तो आपके काम आएंगे ये 6 आसान घरेलू उपाय

5. कंधे में दर्द दूर करे हैंड वैली प्‍वॉइंट (Hand valley point for shoulder pain)

हैंड वैली प्‍वॉइंट पर प्रेशर देने से शोल्‍डर पेन काफी हद तक दूर होता है। ये प्‍वॉइंट फर्स्ट फ‍िंगर और अंगूठे के बीच पाया जाता है। इस प्‍वॉइंट पर प्रेशर देने से स्‍ट्रेस कम होता है, माइग्रेन के दर्द से भी राहत म‍िलती है, अगर आपके कंधे में दर्द है तो वो भी दूर होगा, जि‍न लोगों के दांत में दर्द होता है वो भी इस प्‍वॉइंट पर प्रेशर देकर दर्द दूर कर सकते हैं। 

एक्‍यूप्रेशर तकनीक को डॉक्‍टर की सलाह के बिना ट्राय न करें, अगर आपको कोई बीमारी है तो मेड‍िकल ट्रीटमेंट के साथ साइड में इस तकनीक को इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

Read more on Home Remedies in Hindi 

Disclaimer