हमेशा स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति, कई बीमारियों के खतरे को करता है कम

सभी पोषक तत्वों की तरह ही जरूरी होता है ओमेगा-3 फैटी एसिड, जानें आपकी सेहत को कैसे रखता है स्वस्थ और किन बीमारियों के खतरे को करता है कम।

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Apr 16, 2018
हमेशा स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति, कई बीमारियों के खतरे को करता है कम

सभी न्यूट्रीएंट्स की तरह ही ओमेगा-3 फैटी एसिड भी हमारे शरीर के लिए और स्वस्थ रहने के लिए जरूरी होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड की शरीर में कमी होने पर कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है। वहीं, अगर आप अपनी डाइट में नियमित रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी को पूरा करते हैं तो इससे आप स्वस्थ रहने के साथ हृदय रोग और डायबिटीज जैसे रोगों से बचे रह सकते हैं। अक्सर की लोग शरीर में हो रही ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी का पता लगा पाने में कामयाब नहीं हो पाते, वजह ये कि उन्हें इसकी कमी होने पर दिखने वाले लक्षणों के बारे में जानकारी नहीं होती है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि आप कैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी होने पर पहचान सकते हैं। 

healthy diet

ओमेगा-3 फैटी एसिड कम होने के लक्षण (Omega-3 Fatty Acid Deficiency Symptoms)

  • हृदय संबंधित समस्याएं बढ़ने लगती है।
  • तनाव लगातार बढ़ता रहता है। 
  • मानसिक रूप से हानि होती है। 
  • वजन का लगातार बढ़ना। 
  • त्वचा संबंधित समस्याएं पैदा होना। 
  • नींद की कमी होना। 

इसे भी पढ़ें: कैंसर रोगी बीमारी से बचने के लिए न करें फिश ऑयल वाले ओमेगा-3 सप्लीमेंट का सेवन, खतरा घटेगा नहीं बल्कि बढ़ेगा

ओमेगा-3 फैटी एसिड से होने वाले फायदे (Benefits Of Omega-3 Fatty Acids)

  • दुनियाभर में तनाव एक गंभीर समस्या बन गई है, जिससे हर कोई छुटकारा पाना चाहता है। आप तनाव को दूर करने के लिए पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड को लें। ये आपको तनावमुक्त रखने के साथ ही तरोताजा रखने का काम करता है। 
  • नियमित रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करने से ये आपकी आंखों को स्वस्थ रखता है। 
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड से आप हृदय रोग और हार्ट अटैक जैसी स्थिति से दूर रह सकते हैं। 
  • ये आपको मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखने का काम करता है। 
  • शरीर में होने वाली सूजन को कम करने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड को डाइट में भरपूर मात्रा में शामिल करें। 
  • कई मामलों में ओमेगा-3 फैटी एसिड कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी लड़ने का काम करता है। 

ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले फूड्स (Foods With Omega-3 Fatty Acids)

अलसी के बीज

अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा को पूरा करने के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। आपको नियमित रूप से अलसी के बीजों का सेवन करना चाहिए। अलसी के बीज अक्सर जमीन, मिल्ड या तेल बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। आपको बता दें कि ये बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) के अब तक के सबसे समृद्ध खाद्य स्रोत हैं। इसलिए डॉक्टर भी ओमेगा-3 फैटी एसिड के तौर पर अलसी के बीजों का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। 

इसे भी पढ़ें: इन चीजों में होता है भरपूर ओमेगा 6 फैटी एसिड, जरूर करें डाइट में शामिल

मछली

मछली का नियमित रूप से सेवन करने पर ये आपके शरीर से ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी को पूरा करती है। इसके साथ ही ये आपको कई स्वास्थ्य लाभ देती है। आपको बता दें कि ठंडे पानी में पाई जाने वाली मोटी मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड का बड़ा स्रोत हैं। आप सैल्मन, मैकेरल, टूना और सार्डिन जैसी मछलियों का सेवन कर सकते हैं जो आपको भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रदान करते हैं। 

अखरोट

अखरोट भी ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले फूड्स में से एक है, जो आपको पूरी मात्रा में इस पोषण की पूर्ति कराता है। निमयित रूप से अखरोट का सेवन आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखने के लिए माना जाता है। एक शोध में पाया गया है कि अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके शरीर में मौजूद नर्व सिस्टम में सुधार करके बढ़ती उम्र को कम करने का काम करता है।

Read More Article On Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer