Expert

Weight Loss Secrets: वजन घटाना है तो अपनाएं एक्सपर्ट के बताए ये 5 टिप्स, 15 दिन में दिखने लगेगा असर

वजन घटाने के ल‍िए आप कुछ आसान ट‍िप्‍स अपना सकते हैं, इन ट‍िप्‍स या आदतों को अपनाने से आपको 15 से 20 द‍िनों में ही फर्क महसूस होगा 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 28, 2022Updated at: Jan 28, 2022
Weight Loss Secrets: वजन घटाना है तो अपनाएं एक्सपर्ट के बताए ये 5 टिप्स, 15 दिन में दिखने लगेगा असर

आज के समय में मोटापा एक बड़ी समस्‍या बनता जा रहा है, मोटापे के कारण लोगों को थायराइड, डायब‍िटीज, हाई बीपी, हार्ट ड‍िसीज जैसी बीमार‍ियों का खतरा भी बढ़ जाता है। मोटापे का सबसे बड़ा कारण है गलत डाइट लेना और अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल ज‍िसमें गलत टाइम पर सोना, एक्‍सरसाइज न करना, देर से उठना, रात को देर से खाना आद‍ि आदतें शाम‍िल हैं। वजन घटाने के ल‍िए आपको ज‍िम या अलग कोर्स ज्‍वॉइन करने की जरूरत नहीं है, आप कुछ आसान ट‍िप्‍स की मदद से घर बैठे वजन कम कर सकते हैं। इस लेख में हम कुछ आसान ट‍िप्‍स या हेल्‍दी आदतों की बात करेंगे जि‍न्‍हें आप अपने रूटीन में एड करें तो आपको वेट लॉस का पर‍िणाम 15 द‍िनों में ही नजर आने लगेगा। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने The Nutriwise Clinic, लखनऊ की  न्‍यूट्रि‍शन‍िस्‍ट नेहा सिन्‍हा से बात की।

exercise for weight loss

image source:google

1. हर द‍िन कम से कम 45 म‍िनट एक्‍सरसाइज करें (Exercise for 45 mins daily)

पानी को आप खाने से पहले प‍िएं, इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और भूख से ज्‍यादा खाने से या ओवरईट‍िंग करने से बच जाएंगे। इसके साथ ही आपको पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन भी करना है, पानी का सेवन पर्याप्‍त मात्रा में करने से शरीर में एक्‍सट्रा फैट जमा नहीं होगा और टॉक्‍स‍िक मटेर‍ियल आपके शरीर से बाहर न‍िकल सकेगा।

इसे भी पढ़ें- हार्ट की बीमारी से बचना है तो अभी से शुरू कर दें वजन घटाना, डॉक्टर से जानें वेट लॉस के 5 उपाय

2. खाने को चबाकर खाएं (Chew your food)

खाने को अच्‍छी तरह से चबाकर खाएं, अगर आप खाने को न‍िगल लेंगे तो इससे बेली फैट बढ़ेगा। चबाकर खाने से शरीर के ल‍िए खाने को पचाना आसान हो जाता है। खाने को न‍िगलने से पहले आपको उसे 32 बार अच्‍छी तरह से चबाना चाह‍िए।

3. कॉर्ब्स की मात्रा कम करें (Reduce carbs)

आपको अपने शरीर में कॉर्ब्स की मात्रा भी कम करना है, कॉर्ब्स की जगह आप प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं। आप एक द‍िन में 53 से 55 ग्राम प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं वहीं मह‍िलाएं एक द‍िन में 43 से 46 ग्राम प्रोटीन का सेवन कर सकती हैं।

4. शुगर का सेवन अवॉइड करें (Avoid sugar)

शुगर में क‍िसी भी तरह का कोई न्‍यूट्र‍िएंट मौजूद नहीं होता है। इसे अवॉइड करना चाह‍िए। आप शुगर को शहद या खजूर के साथ र‍िप्‍लेस कर सकते हैं, इनमें माइक्रोन्‍यूट्र‍िएंट्स मौजूद होता है, पर इसे भी एक सीम‍ित मात्रा में ही लेना चाह‍िए। आपको जंक फूड और एल्‍कोहल भी अवॉइड करना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- घर पर बनाएं वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर, डायटीशियन से जानें बनाने और सेवन का तरीका

5. हाई फाइबर डाइट की जरूरत (High fiber diet)

fiber diet

image source:google

वजन कम करने के ल‍िए आप हाई फाइबर डाइट लें, इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आप ज्‍यादा खाने से बच जाएंगे। आप खाने से पहले सलाद का सेवन करें, इससे आप मेन कोर्स में कम ही खाना खाएंगे, आपका पेट पहले से फुल होगा। फाइबर र‍िच डाइट का सेवन करने से डाइजेशन अच्‍छा रहता है, पुरूष एक द‍िन में 35 से 49 वहीं मह‍िलाएं 20 से 25 ग्राम प्रोटीन का सेवन हर द‍िन कर सकते हैं।

हेल्‍दी आदतों को अपनाकर 15 से 20 द‍िन में घटा सकते हैं वजन 

न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट नेहा ने बताया क‍ि आप डाइट और एक्‍सरसाइज के जर‍िए 15 द‍िनों में 3 से 5 क‍िलो वजन घटा सकते हैं हालांक‍ि हेल्‍दी वेट लॉस की मदद करें तो आपको एक महीने में 1 से 2 क‍िलो वजन ही घटाना चाह‍िए, ये इस बात पर भी न‍िर्भर करता है क‍ि आप कैसी डाइट ले रहे हैं और क‍ितना समय एक्‍सरसाइज को दे रहे हैं।

कुछ लोगों को लगता है केवल डाइट या केवल एक्‍सरसाइज के जर‍िए वजन कम हो सकता है पर ये एक प्रकार का भ्रम है, आपको दोनों चीजों के बैलेंस से हेल्‍दी वेट लॉस मेथड अपनाना चाह‍िए।

main image source:google

Disclaimer