हाई प्रोटीन डाइट में क्या खाएं और क्या नहीं? एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे और नुकसान

हाई प्रोटीन खाद्य पदार्थ सेहत के लिए कितना फायदेमंद है और इसकी अधिकता से क्या क्या दुष्परिणाम होते हैं। इसके बारे में पता होना जरूरी है।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Aug 31, 2021Updated at: Aug 31, 2021
हाई प्रोटीन डाइट में क्या खाएं और क्या नहीं? एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे और नुकसान

प्रोटीन हमारे जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। शरीर के प्रत्येक कोशिका में पाए जाने वाला प्रोटीन हड्डियों, मांसपेशियों, बालों, हमारी स्किन आदि को स्वस्थ रखने और उनके निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में डॉक्टर प्रत्येक व्यक्ति को उन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जोड़ने की सलाह देते हैं जिनमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। आज हम बात कर रहे हैं हाई प्रोटीन डाइट की। हाई प्रोटीन डाइट सेहत के लिए कितना फायदेमंद है और हाई प्रोटीन डाइट में किन चीजों को जोड़ना चाहिए और किन चीजों को हटाना चाहिए इसके बारे में कम लोग जानते हैं। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से इन दोनों के बारे में बताएंगे। साथ ही यह भी जानेंगे कि हाई प्रोटीन के सेवन से होने वाले नुकसान क्या हैं। इसके लिए हमने न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल ( Nutritionist and wellness expert varun katyal) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - हाई प्रोटीन से मिलने वाले फायदे

हाई प्रोटीन के सेवन से शरीर को कई फायदे होते हैं। यह फायदे निम्न प्रकार हैं-

1 - हड्डियों को बनाए मजबूत

हड्डियों को मजबूत बनाने में हाई प्रोटीन आपके बेहद काम आ सकता है। बता दें कि हमारे शरीर में पैराथायराइड हार्मोन मौजूद होते हैं जिन का स्तर कम करने और आंतों में कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाने में हाई प्रोटीन आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आप हाई प्रोटीन का सेवन हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ मांसपेशियों की शक्ति को बढ़ाने और उनके काम को सुचारु रुप से करने में भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- प्रोटीन या कार्ब्स: हेल्दी डाइट के लिए क्या खाएं ज़्यादा और क्यों? जानें डॉक्टर से

2 - मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

जब किसी व्यक्ति के शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है तो इसका असर शारीरिक समस्याओं के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। बता दें कि जब मानसिक रूप से व्यक्ति प्रभावित होता है तो इसका असर उसके रोजमर्रा के जीवन पर भी पड़ता है। ऐसे में हाई प्रोटीन डाइट व्यक्ति की मानसिक स्वास्थ्य को बेहतरीन रखने में आपके बेहद काम आ सकती है। यह मानसिक स्वास्थ्य सही रखने के साथ अलजाइमर के खतरे को भी कम करने में उपयोगी है।

3 - इम्यून सिस्टम को करे बेहतर

रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में आपको बता दें कि हाई प्रोटीन डाइट आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार लाने के साथ-साथ मजबूती भी प्रदान कर सकती है। हाई प्रोटीन डाइट संक्रमण को दूर रखने के साथ-साथ शरीर को कई रोगों से बचाव में भी उपयोगी है।

4 - -वजन को करे संतुलित

वजन को संतुलित करने में आपके हाई प्रोटीन डाइट बेहद काम आ सकती है। यह आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। बता दें कि हाई प्रोटीन के सेवन से व्यक्ति की पाचन क्रिया को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। यही कारण है कि व्यक्ति को कम भूख लगती है और उसका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। ऐसे में व्यक्ति जरूरत से ज्यादा खाना नहीं खाता और उसे पर्याप्त ऊर्जा भी मिलती रहती है इसलिए वजन खुद-ब-खुद नियंत्रित रहता है।

 

2 - प्रोटीन खाद्य पदार्थों में किन चीजों को जोड़ सकते हैं?

अगर आप हाई प्रोटीन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जोड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आप बदाम, अखरोट, पीनट बटर, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, कम वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट्स, अंडा, टोफू, मछली, साबुत अनाज, फलियां, अनेक दालें आदि को जोड़ सकते हैं।

3 - हाई प्रोटीन खाद्य पदार्थों में किन चीजों को ना जोड़ें?

अगर आप हाई प्रोटीन डाइट फोलो करना चाहते हैं अपनी डाइट में रिफाइंड चीनी, रेड मीट, कुकीज, पेस्ट्री, ऐसे खाद्य पदार्थ में कार्बोहाइड्रेट होता है, बेक्ड किए हुए आलू, अत्यधिक वसा युक्त खाद्य पदार्थ आदि को अपनी डाइट से निकाल दें।

 इसे भी पढ़ें- वजन कम करने में प्रोटीन कैसे है मददगार? जानें इसके 4 फायदे और स्रोत

4 - हाई प्रोटीन खाद्य पदार्थों से कितना वजन कम किया जा सकता है?

बता दें कि एक्सपर्ट का कहना है हर शरीर की बनावट, शारीरिक स्थिति और दिनचर्या अलग-अलग होती है। ऐसे में हर व्यक्ति को अलग-अलग तरीकों से प्रभाव मिलता है। इसलिए यह कहना पाना मुश्किल है कि किस व्यक्ति का कितना वजन कम हो सकता है। वजन कम करने में हाई प्रोटीन खाद्य पदार्थों के साथ-साथ कुछ व्यायाम को भी जोड़ने की सलाह दी जाती है।

5 - हाई प्रोटीन खाद्य पदार्थों से होने वाले नुकसान

किसी भी चीज की अति सेहत के लिए नुकसान दे होती है। ऐसा ही कुछ हाई प्रोटीन खाद्य पदार्थों के साथ भी है। अगर व्यक्ति इनका जरूरत से ज्यादा सेवन कर ले या लंबे समय तक इनका सेवन कर रहा हो तो इससे उसके शरीर में कुछ शारीरिक या मानसिक दुष्परिणाम भी नजर आ सकते हैं। यह दुष्परिणाम इस प्रकार हैं-

1 - हाई प्रोटीन के सेवन से कैंसर का जोखिम बढ़ सकता है।

2 - हाई प्रोटीन के अत्यधिक सेवन से धमनी से संबंधित समस्या यानी कोरोनरी हार्ट डिजीज का जोखिम बढ़ सकता है।

3 - जिन लोगों का वजन बेहद कम है वे अपनी डाइट में हाई प्रोटीन खाद्य पदार्थों को ना जोड़ें।

4 - हाई प्रोटीन के अधिक सेवन से हड्डियां, किडनी और लीवर से संबंधित समस्या हो सकती है।

5 - जो व्यक्ति हाई प्रोटीन खाद्य पदार्थों का लंबे समय से सेवन कर रहा हो उस उससे मेटाबॉलिज्म की समस्या भी हो सकती है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि हाई प्रोटीन खाद्य पदार्थ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। लेकिन इनकी अधिकता सेहत को नुकसान का सामना भी करा सकती है। ऐसे में सबसे पहले इनकी सीमित मात्रा के साथ-साथ सीमित समय के बारे में पता होना जरूरी है। जब भी आप प्रोटीन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जोड़ें तो जाने कि कितनी मात्रा में खाना है। ध्यान दें किसी दूसरे व्यक्ति का हाई प्रोटीन फूड्स आहार चार्ट फॉलो ना करें। क्योंकि यह चार्ट व्यक्ति के वजन, उसकी लंबाई, उम्र के आधार पर बनाया जाता है। ऐसे में किसी भी व्यक्ति के चार्ट को फॉलो करने के लिए एक्सपर्ट की राय जरूर दें। वहीं गर्भवती महिलाएं स्तनपान कराने वाली महिलाएं और बच्चे अपनी डाइट में हाई प्रोटीन खाद्य पदार्थों को जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की राय जरूर दें।

इस लेख में इस्तेमाल की जानें वाली फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Read More Articles on healthy diet in hindi

Disclaimer