सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है पास्ता, एक्सपर्ट से जानें कैसे चुनें हेल्दी पास्ता और इसे खाने का सही तरीका

पास्ता इटैलियन फूड है जो भारत सहित कई देशों में खाया जाता है। कुछ पास्ता हेल्दी माने जाते हैं और कुछ नहीं। जानें हेल्दी पास्ता चुनने और खाने का तरीका।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Aug 30, 2021 00:00 IST
सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है पास्ता, एक्सपर्ट से जानें कैसे चुनें हेल्दी पास्ता और इसे खाने का सही तरीका

पास्ता विश्व भर में बहुत अधिक पसंद किया जाने वाला खाद्य पदार्थ है। हालांकि इसकी प्रसिद्धता पिछले कुछ सालों से कम होती नजर आ रही है और यह कमी स्वास्थ्य और न्यूट्रीशन से जुड़ी समस्याओं के कारण ही आ रही है। बहुत से फिटनेस फ्रीक लोगों का मानना है कि पास्ता खाने से हमें कोई स्वास्थ्य लाभ या कोई पोषण नहीं मिलता। बल्कि इससे आप केवल बहुत अधिक कार्ब्स और कैलोरीज़ ही ग्रहण कर पाते हैं। जिससे आपका वजन भी बढ़ता है और यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी ज्यादा अच्छा नहीं होता है। पहले एक्सपर्ट से जानते हैं कि क्या आपको पास्ता खाना चाहिए और अगर हां तो किस प्रकार के पास्ता को करें अपनी डाइट में शामिल।

पास्ता हेल्दी है या अनहेल्दी? एक्सपर्ट की राय

कोलंबिया एशिया अस्पताल की डाइटीशियन शालिनी गार्विन ब्लिस ने बताया कि पास्ता एक हेल्दी डाइट का अच्छा स्रोत होता है। जो लोग लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Low Glycemic Index) वाली डाइट का पालन कर रहे होते हैं वह भी पास्ता को अपनी डाइट का हिस्सा बना कर अपना वजन कम कर सकते है। इससे आपका वजन नहीं बढ़ता है। अगर आप पास्ता तो हेल्दी बनाना चाहते हैं तो इसके पोर्शन साइज को कंट्रोल करें। यह अच्छा होगा अगर आप व्हाइट पास्ता की बजाए होल ग्रेन पास्ता को चुनें। आप फलियों पर आधारित पास्ता का भी सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - वजाइना को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सूपरफूड्स

क्या इंडियन बाजार में मिलने वाला पास्ता हानिकारक होता है (Is indian Pasta unhealthy?)

अगर आप बाजार में पास्ता खरीदने जाते हैं तो वह आपको सस्ता पास्ता मिल जायेगा और अधिकतर पास्ता सफेद ही मिलता है। लेकिन आपको यह बात जान लेनी चाहिए कि कुछ पैसे बचाने के चक्कर में आप अपनी सेहत के साथ बहुत बड़ा खिलवाड़ कर रहे हैं क्योंकि यह पास्ता कैलोरीज़ में बहुत हाई होता है और आपका वजन बढ़ाने का कारक भी हो सकता है। यह पास्ता आपको न के बराबर पोषण देता है और यह आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है, इंसुलिन लेवल भी बढ़ता है और यह आपके पाचन तंत्र को भी नुकसान पहुंचाता है।

सही पास्ता खरीदने के लिए पैकेट पर क्या चीजें देखें (How to Choose Healthy Pasta)

सबसे पहले आपको यह चेक कर लेना चाहिए कि पास्ता के पैकेट पर होल व्हीट या होल ग्रेन से बना हुआ लिखा हो। इस प्रकार के पास्ता में अधिक फाइबर होता है और आपको काफी देर तक भूख नहीं लगने देता है। पास्ता के पैकेट पर सोडियम की मात्रा भी चेक कर लें। अगर उसमें कम सोडियम है तो ही उसे खरीदें। आप लोअर सोडियम भी जरूर चेक करें। कुछ ब्रांड के पास्ता ही अधिकतर हेल्दी पाए जाते हैं। इसलिए आप उनका चुनाव भी कर सकते हैं।

पास्ता खाने के क्या क्या लाभ हैं (Health Benefits)

अगर आप सही से पास्ता का चुनाव करते हैं तो आपको फाइबर की अच्छी खासी मात्रा मिलती है जिससे आपका पाचन अच्छा होता है। आपको काफी समय तक भूख भी नहीं लगती।

  • अगर आप होल ग्रेन पास्ता लेते हैं तो इससे आपको पेट में उत्पन्न होने वाली समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है।
  • पास्ता खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है।
  • अगर आप इसमें सब्जियां एड करके खाते हैं तो आपको काफी मात्रा में एनर्जी भी मिल सकती है।

पास्ता को हेल्दी कैसे बनाएं (How to Make Pasta Healthy)

वैसे तो होल ग्रेन पास्ता अपने आप में ही हेल्दी होता है। लेकिन आप उसे और अधिक हेल्दी बनाने के लिए निम्न टिप्स का प्रयोग कर सकते हैं :

  • पास्ता में अधिक से अधिक सब्जियों का प्रयोग करें।
  • इन्हें बनाते समय लीन प्रोटीन जैसे मछली का प्रयोग कर सकते हैं।
  • बाजार से सॉस खरीदने की बजाए घर पर ही बनाए ।
  • तेल का प्रयोग बहुत कम करें।

अगर आप ध्यान से और सही प्रकार के पास्ता का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए काफी हेल्दी हो सकता है।

Main image: One Green Planet  

Inside image pasta dish: Everydayhealth

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer