पपीते के छिलके और नींबू से तैयार करें ये 2 फेसपैक, चेहरे पर आएगा इंस्टेंट निखार

चेहरे पर निखार लाने के लिए आप पपीते के छिलके और नींबू से तैयार फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इसकी विधि-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 07, 2021Updated at: May 07, 2021
पपीते के छिलके और नींबू से तैयार करें ये 2 फेसपैक, चेहरे पर आएगा इंस्टेंट निखार

नींबू और पपीता बहुत ही आसानी से आपको मार्केट्स में मिल जाएंगे। यह दोनों ही हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। गर्मियों में नींबू के सेवन से आपको तरोताजा फील होता है। वहीं, अगर स्किन की बात करें, तो इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन पर ग्लो आता है। साथ ही पपीता भी स्वास्थ्य और चेहरे दोनों के लिए ही असरकारी है। पपीता का सेवन करने से सेहत को कई फायदे होते हैं। पपीते के इस्तेमाल से कई तरह के फेसमास्क तैयार किए जाते हैं, जिससे स्किन पर इंस्टेंट ग्लो (face pack for instant glow) आता है। आज हम आपको पपीता नहीं, बल्कि पपीते के छिलके से फेसमास्क बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। हम में से कई लोग पपीते के छिलके  को फेंक देते हैं। लेकिन यह आपके लिए बहुत काम की चीज साबित हो सकता है।  और नींबू से दो तरह के फेस मास्क को तैयार करने की विधि बताने जा रहे हैं। चलिए जानते हैं कैसे तैयार करें पपीते के छिलके और नींबू (Papaya Peel and Lemon Face Pack) से फेसमास्क बनाने की विधि-

1. नींबू और पपीता के छिलके से तैयार करें फेसपैक

आवश्यक सामाग्री

  • पपीते के छिलके का पाउडर - 1 बड़ा चम्मच
  • पपीते का गुदा- 1 चम्मच
  • पानी - 1 चम्मच

फेसमास्क इस्तेमाल करने का तरीका

फेसमास्क तैयार करने के लिए 1 कटोरी लें। अब इसमें सभी सामाग्रियों को एक साथ मिक्स करें। इस मिश्रण को गर्दन से चेहरे तक लगाएं। इसके बाद करीब 20 मिनट तक फेसपैक को सूखने दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। 

2. मुंहासों के लिए पपीते और नींबू का फेस मास्क

आवश्यक सामाग्री

  • नींबू का रस - 1 छोटा चम्मच
  • शहद - 1 छोटा चम्मच
  • पपीते के छिलके का पाउडर - 1 बड़ा चम्मच
  • पानी - आवश्यकतानुसार

इस्तेमाल करने का तरीका

इस पैक को तैयार करने के लिए 1 कटोरी लें। इसमें सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। इसके बाद करीब 20 मिनट तक इसे सूखने दें। फेसपैक सूखने के बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को साफ कर लें। इसके बाद अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर क्रीम लगाएं। इससे आपके चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आएगा।

इसे भी पढ़ें - गर्मियों में तरोताजा फील कराए ये 3 तरह के बाथ, स्किन की कोमलता भी रहेगी बरकरार

कैसे लाभकारी है ये मास्क

चेहरे पर निखार लाने के लिए लोग लंबे समय से पपीता और नींबू का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। नींबू के इस्तेमाल से स्किन पर मौजूद दाग-धब्बे दूर हो सकते हैं। साथ ही इससे चेहरे की रंगत पर निखार आता है। पपीते में विटामिन-ए मौजूद होता है, जो स्किन को रिपेयर करता है। पपीते के छिलके का पाउडर लाइटिंग एजेंट की तरह कार्य करता है। इसके इस्तेमाल से स्किन की झुर्रियां भी दूर हो सकती है। नींबू और पपीते के छिलके से तैयार फेसपैक मुंहासों को दूर करने में असरकारी साबित हो सकते हैं। इसमें एंटी एक्ने गुण पाए जाते हैं, जो दाग-धब्बों को दूर (Use Lemon face Pack) कर सकते हैं।

Read more articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer